scriptज्यादा नींद लेने से याद्दाश्त पर बुरा असर पड़ता है | Excessive sleep affects the memory | Patrika News
ग्वालियर

ज्यादा नींद लेने से याद्दाश्त पर बुरा असर पड़ता है

सात या आठ घंटे की नींद लेना सबसे बेहतर है और इससे इन खतरों को टाला जा सकता है

ग्वालियरOct 13, 2019 / 06:14 pm

राजेंद्र ठाकुर

ज्यादा नींद लेने से याद्दाश्त पर बुरा असर पड़ता है

ज्यादा नींद लेने से याद्दाश्त पर बुरा असर पड़ता है,ज्यादा नींद लेने से याद्दाश्त पर बुरा असर पड़ता है,ज्यादा नींद लेने से याद्दाश्त पर बुरा असर पड़ता है

ग्वालियर। पिछले कई अध्ययनों में अल्जाइमर की बीमारी को नींद की कमी से जुड़ा हुआ पाया गया, लेकिन एक नए शोध में दावा किया गया है कि ज्यादा देर तक आंख बंद रहने या ज्यादा नींद लेने से याद्दाश्त पर बुरा असर पड़ता है।
शोध के दौरान वैज्ञानिकों ने पाया की जो व्यक्ति नौ घंटे या उससे अधिक की नींद लेते हैं उनकी याद्दाश्त और भाषा कौशल में महत्वपूर्ण गिरावट देखने को मिली। इसके साथ ही उन लोगों में भी खतरा देखने को मिला, जो छह घंटे की नींद लेते हैं।
शोध के बाद वैज्ञानिकों ने दावा किया कि सात या आठ घंटे की नींद लेना सबसे बेहतर है और इससे इन खतरों को टाला जा सकता है। हालांकि, शोधकर्ता इस बात को लेकर पूरी तरह से आश्वस्त नहीं थे कि ज्यादा सोना अवसाद के खतरे को बढ़ा सकता है, लेकिन उनका कहना था कि यदि व्यक्ति के मस्तिष्क में किसी प्रकार का व्यावधान या रोग हो, तो उसे नींद ज्यादा आती है।
अधिक सोने से दिमाग में हो जाता है जख्म
वैज्ञानिकों के अनुसार ज्यादा सोने से दिमाग में जख्म हो जाता है, जिसे व्हाइट मैटर हाइपर इंटेंसिटी भी कहा जाता है। इन जख्मों के चलते दिमाग में रक्त प्रवाह भी प्रभावित होता है। एमआरआई में दिखाई देने वाले ये सफेद घब्बे अवसाद और स्ट्रोक के खतरे को बढ़ाते हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ मिआमी के न्यूरोलॉजिस्ट और नींद के विशेषज्ञ डॉक्टर रामोस ने कहा कि अल्पनिद्रा और अधिक नींद लेने का सीधा संबंध व्यक्ति के तंत्रिका संबंधी रोग से है, जो अल्जाइमर और अवसाद के लिए जिम्मेदार होता है।

Home / Gwalior / ज्यादा नींद लेने से याद्दाश्त पर बुरा असर पड़ता है

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो