scriptएमएसपी पर नहीं बेच पा रहे मूंग | Farmers Can't sell moong on MSP | Patrika News
ग्वालियर

एमएसपी पर नहीं बेच पा रहे मूंग

मूंग के लिए किसान पंजीयन ही नहीं करवा पा रहे हैं

ग्वालियरJun 12, 2021 / 11:49 pm

Vikash Tripathi

एमएसपी पर नहीं बेच पा रहे मूंग

एमएसपी पर नहीं बेच पा रहे मूंग


भिण्ड. शासन ने भले ही मूंग की एमएसएपी तय कर दी हो लेकिन जिले के किसान एमएसपी पर मूंग नहीं बेच पा रहे हैं। दरअसल मूंग के लिए किसान पंजीयन ही नहीं करवा पा रहे हैं, जबकि खरीदी 16 जून तक ही होना है। वर्तमान में महज 87 किसानों के ही पंजीयन हो पाए हैं। बाकी किसानों को मजबूरी में बिना एमएसपी के ही फसल बेचना पड़ेगी।
जिले भर में करीब सात हजार किसानों ने 4500 हेक्टेयर जमीन में मूंग फसल की है। लेकिन उनके सामने अपनी फसल एमएसपी पर नहीं बेच पाने का संकट उत्पन्न हो रहा है। किसानों के खसरों में सरसों, गेहूं, धान, ज्वार व बाजरा के कॉलम हैं जबकि मूंग दर्ज करने के लिए विकल्प ही नहीं दिया गया है। ऐसे में संबंधित हल्के के पटवारी मूंग की फसल किसानों के खसरे में दर्ज नहीं कर पा रहे। लिहाजा एमएसपी पर मूंग फसल विक्रय करने के लिए किसानों की उम्मीदें फीकी पड़ती नजर आ रही हैं।
अभी तक सिर्फ 87 पंजीयन
08 जून से मूंग फसल खरीदी के लिए किसानों के पंजीयन शुरू किए गए हैं। लेकिन खसरों में मूंग दर्ज किए जाने के लिए स्थान नहीं होने के कारण उत्पन्न हो रही समस्या के चलते 12 जून तक महज 87 किसानों के ही पंजीयन हो पाए हैं। बतादें कि 16 जून तक पंजीयन होंगे। 13 जून को रविवार होने के कारण पंजीयन प्रक्रिया बंद रहेगी। लिहाजा शेष 3 दिन में कितने किसानों के पंजीयन हो पाएंगे इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि 08 से 12 जून तक महज 87 किसानों के ही पंजीयन हो पाए हैं।
एमएसपी पर 7195 व मंडी है 5500 रुपए प्रति क्विंटल
उल्लेखनीय है कि सरकारी खरीद पर मूंग का समर्थन मूल्य 7195 रुपए प्रति क्विंटल है जबकि मंडी में बेचने पर किसान को प्रति क्विंटल 5500 रुपए प्रति क्विंटल का भाव मिल रहा है। ऐसे में एमएसपी पर मूंग नहीं बिक पाने पर किसान को प्रति क्विंटल पर 1695 रुपए का नुकसान होगा। शासन स्तर पर मूंग फसल के लिए खसरे में विकल्प दिए बिना ही पंजीयन शुरू कराने की घोषणा कर दी गई है जो किसानों के लिए नामाकूल साबित हो रहे है। उक्त समस्या के विरोध में किसान संघर्ष समिति 16 जून को मुख्यमंत्री के नाम जिला प्रशासन को ज्ञापन देगी। समस्या का निराकरण नहीं होने की स्थिति में संगठन के कार्यकर्ताओं भूख हड़ताल करने की चेतावनी भी दी है।

Home / Gwalior / एमएसपी पर नहीं बेच पा रहे मूंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो