scriptपत्रिका एक्सपोज…. किसानों की मांग: अभी पानी ले जाएं तो नहीं करनी होगी दो बार कवायद | Farmers demand: If you take water now, you won't have to do twice the | Patrika News
ग्वालियर

पत्रिका एक्सपोज…. किसानों की मांग: अभी पानी ले जाएं तो नहीं करनी होगी दो बार कवायद

मोहना क्षेत्र के ककैटो-पहसारी बांध के कमांड क्षेत्र में स्थित करीब 40 गांवों मेंं खड़ी गेहूं की फसल को सिंचाई के लिए पानी की जरूरत है। फसलों के लिए सिंचाई विभाग द्वारा क्षेत्र की नहर…

ग्वालियरFeb 23, 2021 / 05:38 pm

रिज़वान खान

cms_image-1

पत्रिका एक्सपोज…. किसानों की मांग: अभी पानी ले जाएं तो नहीं करनी होगी दो बार कवायद

ग्वालियर. मोहना क्षेत्र के ककैटो-पहसारी बांध के कमांड क्षेत्र में स्थित करीब 40 गांवों मेंं खड़ी गेहूं की फसल को सिंचाई के लिए पानी की जरूरत है। फसलों के लिए सिंचाई विभाग द्वारा क्षेत्र की नहर में पानी नहीं छोड़ा है। इससे आक्रोशित किसान लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं। किसानों का कहना है कि समय पर पानी नहीं मिला तो फसल बर्बाद हो जाएगी। समस्या समाधान के लिए पंचायतों के सरपंच प्रदेश के मुख्यमंत्री, सांसद और कलेक्टर से गुहार कर चुके हैं। एक माह बाद भी मांग पूरी नहीं हुई है। किसानों के प्रदर्शन के बीच अपर कलेक्टर रिंकेश वैश्य ने समाधान के लिए समझाने की कोशिश की थी। किसानों का कहना है कि नगर निगम पानी की जरूरत होने पर लिफ्ट करके पानी ले जाता है। इस समय ही पानी को ले जाया जाए तो गेहूं की सिंचाई के लिए पानी भी मिल सकेगा और जरूरत का पानी बांध भी पहुंच सकेगा।

गेहूं को चाहिए पानी
किसानों का कहना है कि ककैटो बांध के कमांड क्षेत्र में कृषि भूमि को समय पर पानी की आवश्यकता अधिक होती है। अभी गेहूं के पौधे बढ़ रहे हैं और तना बन रहा है, ऐसे में पानी नहीं मिला तो पौधे सही अनुपात में नहीं बढ़ेंगे, जिससे बाली कमजोर निकलेगी और पैदावार पर असर पड़ेगा। समय पर नहर नहीं खोली गई तो फसल खराब होने की संभावना है।

नेता दे चुके हैं आश्वासन
किसानों के प्रदर्शन के बीच मोहना में भाजपा ग्रामीण इकाई के जिलाध्यक्ष कौशल शर्मा और युवा नेता विवेक मिश्रा, मंडल अध्यक्ष श्याम पांडे, उपाध्यक्ष सतेन्द्र तोमर, जिपं सदस्य गिर्राज धाकड़ ग्रामीणों के बीच पहुंचे थे। नेताओं ने पानी उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया था। पंद्रह दिन बीत चुके हैं लेकिन समस्या का समाधान अभी तक नहीं हुआ है।

इतना है बांधों में पानी (सभी आंकड़े एमसीएफ टी में)
बांध जलस्तर क्षमता अनुपयोगी क्षमता उपयोगी क्षमता
ककैटो 1190.50 2402 1389 1310
पहसारी 1088.90 1146 995 151
तिघरा 727.85 2121.89 240 1881.89


अगर सिंचाई के लिए पानी छोड़ दिया जाए तो भी शहरी के लिए अगस्त, सितंबर के लिए ककैटो और पहसारी बांध में 1164 एमसीएफ टी पानी होगा। फसल को समय पर पानी नहीं मिला तो सूखने का खतरा पैदा हो जाएगा। प्रशासन किसानों की समस्या पर ध्यान नहीं दे रहा है।
राजेन्द्र प्रसाद नायक, पूर्व अध्यक्ष-जल उपभोक्ता संस्था

Home / Gwalior / पत्रिका एक्सपोज…. किसानों की मांग: अभी पानी ले जाएं तो नहीं करनी होगी दो बार कवायद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो