scriptगांधी प्राणी उद्यान में शिशु हिप्पो का जन्म | female hippo gave birth a child | Patrika News
ग्वालियर

गांधी प्राणी उद्यान में शिशु हिप्पो का जन्म

गांधी प्राणी उद्यान में रह रहे अप्पू(हिप्पो) और डिंपी का परिवार अब दो से बढक़र तीन का हो गया है। मंगलवार रात २.४५ बजे डिंपी ने शिशु को जन्म दिया है। चिडिय़ाघर प्रबंधन शिशु और मादा हिप्पो की देखभाल कर रहा है और फिलहाल दोनों ही स्वस्थ हैं। प्रबंधन के अनुसार शिशु हिप्पो को निर्धारित समय पर दूध पिलाया जा रहा है।

ग्वालियरSep 25, 2019 / 07:16 pm

monu sahu

गांधी प्राणी उद्यान में शिशु हिप्पो का जन्म

गांधी प्राणी उद्यान में शिशु हिप्पो का जन्म

गांधी प्राणी उद्यान में यह पहला मौका है जब किसी हिप्पो ने जन्म लिया है। नर हिप्पो अप्पू को दिल्ली स्थित अप्पू घर से २०११ में शहर लाया गया था, इसके बाद २०१८ में मादा हिप्पो डिंपी को लाया गया था। इसके बाद से ही दोनों को एक ही एन्क्लोजर में रखकर जोड़ा बनाने की कार्रवाई की गई थी। मंगलवार रात करीब २.४५ बजे डिंपी ने शिशु को जन्म दिया। गार्ड ने इसकी सूचना पर डॉ. उपेन्द्र यादव, एनीमल कीपर रिंकू आदि स्टॉफ मौके पर पहुंचा और आवश्यक इंतजाम किए। सुबह से ही शिशु हिप्पो को निगरानी में रखा गया है और इसे समय समय पर दूध पिलाया जा रहा है।
५० किलो वजन
शिशु हिप्पो पानी में ही घूम रहा है। भले ही जन्म आज हुआ है लेकिन इसका वजन लगभग ५० किलो का है। फिलहाल इसे दूध ही पिलाया जाएगा। इसके लिए कीपर को ध्यान रखने के लिए कहा गया है।
इनका कहना
मादा हिप्पो ने शिशु को जन्म दिया है। दोनों ही फिलहाल स्वस्थ हैं। शिशु को पानी में ही दूध पिलाया जा रहा है और निगरानी की जा रही है।
डॉ. उपेन्द्र यादव, गांधी प्राणी उद्यान प्रभारी

Home / Gwalior / गांधी प्राणी उद्यान में शिशु हिप्पो का जन्म

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो