scriptफेस्टिव सीजन की शुरूआत कल शारदीय नवरात्र से, मार्केट में फिर से आएगा बूम | Festive season starts tomorrow from Sharadiya Navratri, boom will come | Patrika News
ग्वालियर

फेस्टिव सीजन की शुरूआत कल शारदीय नवरात्र से, मार्केट में फिर से आएगा बूम

– श्राद्धपक्ष में खरीदारी का दौर रहने के बाद सभी सेक्टर को नवरात्रों से भी खासी उम्मीद, पिछले साल से 50 फीसदी से अधिक बिक्री होने की उम्मीद- हर सेक्टर में ऑफर, डिस्काउंट आदि के साथ कस्टमर को मिलेगा फायदा

ग्वालियरOct 06, 2021 / 09:32 am

Narendra Kuiya

फेस्टिव सीजन की शुरूआत कल शारदीय नवरात्र से, मार्केट में फिर से आएगा बूम

फेस्टिव सीजन की शुरूआत कल शारदीय नवरात्र से, मार्केट में फिर से आएगा बूम

ग्वालियर. गणेश चतुर्थी से शुरू हुआ बाजारों में खरीदारी का दौर इस बार श्राद्धपक्ष (कनागत) में भी देखने को मिला है। कोरोना संक्रमण काल के चलते पिछले साल तंगी का माहौल झेल चुके कारोबारियों के लिए 7 अक्टूबर गुरुवार से शुरू होने जा रहे शारदीय नवरात्र खुशियां लेकर आएंगे। ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स, रियल एस्टेट से लेकर सराफा बाजार आदि से जुड़े सभी कारोबारियों को उम्मीद है कि नवरात्र से लेकर दीपावली पर्व तक गत वर्ष की तुलना में इस साल 50 फीसदी अधिक बिक्री होगी। इसके चलते कारोबारियों ने खास तैयारियां भी की हैं। कंपनियां भी कस्टमर को खास ऑफर, डिस्काउंट आदि देने वाली हैं।
नवरात्र के लिए एडवांस बुकिंग
श्राद्धपक्ष में शुभ कार्यों पर रोक की मान्यता रहती है, लेकिन इस बार इसके विपरीत लोगों ने खरीदारी की है। पंजीयन विभाग में आम दिनों की तरह ही लोगों ने रजिस्ट्रियां कराई हैं। वहीं कुछ लोगों ने रजिस्ट्री को होल्ड पर रखा है और नवरात्र के शुभ मुहूर्त का इंतजार कर रहे हैं। पंजीयन विभाग के जिला पंजीयक डीके गौतम ने बताया कि पिछले 16 दिनों में 2500 से अधिक रजिस्ट्रियां हो चुकी हैं। इससे करीब 25 करोड़ से अधिक का राजस्व प्राप्त हुआ है। श्राद्धपक्ष में लोगों का रूझान काफी बदला है। नवरात्र में भी रजिस्ट्रियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है। इसी तरह से ऑटोमोबाइल सेक्टर में नवरात्र के लिए 1400 से अधिक फोर व्हीलर की बुकिंग हो चुकी है। सराफा बाजार में भी श्राद्धपक्ष में सोना-चांदी की बिक्री का बाजार 20 से 25 फीसदी तक बढ़ चुका है। इसके साथ ही इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर में भी पिछले साल से 30 फीसदी सेल अधिक हुई है।
दोगुना रहेगा बाजार
सराफा बाजार में श्राद्धपक्ष में कामकाज बढिय़ा रहा है, आगे शारदीय नवरात्र से दीपावली तक खासी उम्मीदें हैं। गोल्ड ज्वैलरी में हॉलमार्क की वजह से लोगों का विश्वास भी बढ़ गया है। लोग हॉलमार्क ज्वैलरी की डिमांड कर रहे हैं। पिछले साल की तुलना में इस बार बाजार दोगुना रहना चाहिए।
– सुभाष अग्रवाल, संचालक, रतनलाल सराफ ज्वैलर्स (दतिया वाले)
बंपर सेल होगी

लोगों ने श्राद्धपक्ष में भी वाहनों की खरीदारी की है, इसे देखते हुए लगता है कि नवरात्र में गाडिय़ों की बंपर सेल होने वाली है। चिप के संकट के चलते वाहनों की उपलब्धता नहीं होने से दिक्कत आ सकती है। नवरात्र के लिए 1400 फोर व्हीलर की बुकिंग हुई होगी।
– मुकेश अग्रवाल, चेयरमेन, समर्थ-सौम्या ग्रुप
50 फीसदी अधिक होने की उम्मीद
इस साल कनागतों में भी लोगों ने अपनी पसंद के इलेक्ट्रॉनिक्स आयटम की खरीदी की है, यही कारण है कि सेल पिछले साल से 30 फीसदी ज्यादा रही है। सहालग की खरीदारी भी कर रहे हैं। आगे बाजार पिछले साल से 50 फीसदी अधिक होने की उम्मीद है। लोगों ने एलइडी, रेफ्रिजरेटर और वॉशिंग मशीन माइक्रोवेव की बुकिंग कराई है।
– नवीन माहेश्वरी, संचालक, मनीष सेल्स

Home / Gwalior / फेस्टिव सीजन की शुरूआत कल शारदीय नवरात्र से, मार्केट में फिर से आएगा बूम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो