scriptआज से फिर गूंजेगी शहनाइयां, 2 माह में 8 दिन हैं विवाह के शुभ मुहूर्त | fir se goonjegi shahnai | Patrika News
ग्वालियर

आज से फिर गूंजेगी शहनाइयां, 2 माह में 8 दिन हैं विवाह के शुभ मुहूर्त

– दिसंबर माह में तीन दिन रहेंगे विवाह के मुहूर्त

ग्वालियरNov 18, 2019 / 11:28 pm

Narendra Kuiya

आज से फिर गूंजेगी शहनाइयां, 2 माह में 8 दिन हैं विवाह के शुभ मुहूर्त

आज से फिर गूंजेगी शहनाइयां, 2 माह में 8 दिन हैं विवाह के शुभ मुहूर्त,आज से फिर गूंजेगी शहनाइयां, 2 माह में 8 दिन हैं विवाह के शुभ मुहूर्त,आज से फिर गूंजेगी शहनाइयां, 2 माह में 8 दिन हैं विवाह के शुभ मुहूर्त

ग्वालियर. विवाह के शुभ मुहूर्त 19 नवंबर से शुरू होने जा रहे हैं। ज्योतिषियों की मानें तो इस साल नवंबर और दिसंबर में 8 विवाह के श्रेष्ठ मुहूर्त है। ज्योतिषाचार्य एचसी जैन ने बताया 12 जुलाई को देव शयन काल के साथ विवाह आदि मंगल कार्य पर विराम लग गया था। 8 नवंबर देवउठनी ग्यारस से मंगल कार्यों का सिलसिला शुरू हुआ। इसके साथ ही सामूहिक विवाह भी हुए। 8 नवंबर को अबूझ मुहूर्त होने से उस दिन बड़ी संख्या में विवाह हुए लेकिन पंचांगकर्ताओं ने विवाह के शुभ मुहूर्त 19 नवंबर से निर्धारित किए थे। नवंबर माह में विवाह के साथ शुभ मुहूर्त 19, 20, 22, 23 व 28 नवंबर को है, जबकि दिसंबर में केवल एक शुभ मुहूर्त 7, 11 और 12 दिसंबर को है। इस प्रकार इस साल उठनी ग्यारस के बाद आठ ही विभाग शुभ मुहूर्त है।
बाजारों में दिख रहा खरीददारी का दौर
सहालग के शुरू होने से पहले ही बाजारों में खरीदारी का दौर शुरू हो गया है। इसके चलते बाजारों में खासी रौनक है। शहर के सराफा बाजार, महाराज बाड़ा, टोपी बाजार, नजरबाग मार्केट, गांधी मार्केट, दौलतगंज, मुरार के सदर बाजार, हजीरा आदि क्षेत्रों में खरीदारों की भीड़ देखी जा सकती है। सहालग के लिए कपड़े, ज्वेलरी आदि की खासी मांग है। वहीं जिन घरों में विवाह हैं उन्होंने मैरिज गार्डन, बैंड, केटरिंग आदि भी बुक कर रखे हैं।

Home / Gwalior / आज से फिर गूंजेगी शहनाइयां, 2 माह में 8 दिन हैं विवाह के शुभ मुहूर्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो