scriptखाद्य विभाग की कार्रवाई: मिल के बाहर बोर्ड पर लिखा था मिलावट होने पर एक लाख का इनाम, हुई सैंपलिंग | food department take sample of oil from oil mill | Patrika News
ग्वालियर

खाद्य विभाग की कार्रवाई: मिल के बाहर बोर्ड पर लिखा था मिलावट होने पर एक लाख का इनाम, हुई सैंपलिंग

food department take sample of oil from oil mill :इसके अलावा पेठा बनाने वाली फैक्ट्री में गंदगी को देखकर संचालक को नोटिस जारी किया गया है। पैकेजिंग यूनिट के गेट के बाहर पेड़ पर संचालक ने बोर्ड लगा रखा था,

ग्वालियरFeb 04, 2020 / 05:46 pm

Dharmendra Trivedi

food department take sample of oil from oil mill

food department take sample of oil from oil mill

ग्वालियर. परोपकार ब्रांड से ऑइल पैकेजिंग करने वाली यूनिट पर खाद्य विभाग की टीम ने छापा मार कार्रवाई की। यहां से सैंपल लिया गया। इसके अलावा पेठा बनाने वाली फैक्ट्री में गंदगी को देखकर संचालक को नोटिस जारी किया गया है। पैकेजिंग यूनिट के गेट के बाहर पेड़ पर संचालक ने बोर्ड लगा रखा था, जिस पर तेल में मिलावट होने पर एक लाख रुपए का ईनाम देने का स्लोगन लिखा था। टीम को खबर मिली थी कि रात में टैंकर से बिना दस्तावेज के तेल लाया गया है और यूनिट में खाली कराया जा रहा है। जब टीम पहुंची तो टैंकर से सोयाबीन रिफाइंड ऑइल निकालकर अंदर खाली टैंकर में भरा जा रहा था। इसके बाद टीम ने सैंपलिंग की कार्रवाई की।

इन तीन जगहों पर पहुंची थी टीम

बहोड़ापुर
खाद्य सुरक्षा अधिकारी सतीश धाकड़ और आनंद शर्मा ने शांति ग्रोसर प्राइवेट लिमिटेड पर कार्रवाई की। यहां गणेश मसाले का हल्दी और धनिया पाउडर का सैंपल लिया है। यह कार्रवाई प्रभारी राघवेन्द्र गुप्ता की मौजूदगी में हुई।
खड़ी मिर्च की बोरियों के बीच मसाले रखे थे, यहां सफाई व्यवस्था ठीक नजर आईं।

ट्रांसपोर्ट नगर
खाद्य सुरक्षा अधिकारी गोविंद सरगैयां और सतीश शर्मा ने साईराम ट्रैडर्स ट्रांसपोर्ट नगर से लाल मिर्च पाउडर, बेसन, मिक्सर नमकीन और पेठा के सैंपल लिए हैं। संचालक ओम प्रकाश मित्तल पेठा का निर्माण बेहद गंदगी में किया जा रहा था, स्टोरेज की व्यवस्था सही नहीं थी। फर्श पर गंदगी थी। जला तेल कड़ाही में रखा था। गंदगी में अधिकारियों के पैर चिपक रहे थे।

कल्याणपुर

20 प्रतिष्ठानों में से 6 के सैंपल में मिलावट
शहर में 20 प्रतिष्ठानों से कुछ समय पहले खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने सैंपल लिए थे। इनमें से 6 प्रतिष्ठानों से लिए गए दही, पेड़ा, पान मसाला और मिक्स दूध के सैंपलों में मिलावट निकली है। 3 फरवरी को भोपाल से आई इस रिपोर्ट के बाद अब अपर कलेक्टर न्यायालय में सुनवाई के बाद जुर्माने की कार्रवाई शुरू होगी।

यह सैंपल रहे फैल

शिकायत पर कार्रवाई
शिकायत के आधार पर तेल की पैकेजिंग यूनिट, नमकीन फैक्ट्री सहित अन्य जगह कार्रवाई की गई है। अधिकारियों ने सैंपलिंग की है, इसके साथ ही गंदगी मिलने पर नोटिस भी जारी किया गया है।
दीपशिखा भगत, अभिविहित अधिकारी-खाद्य सुरक्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो