scriptखुद की राजनीति में फंस गया कांग्रेस का ये विधायक, नेता जी और प्रशासन आए आमने-सामने | foothpath shopkeeper meets nagar nigam gwalior commissioner | Patrika News
ग्वालियर

खुद की राजनीति में फंस गया कांग्रेस का ये विधायक, नेता जी और प्रशासन आए आमने-सामने

पहले विधायक के कहने पर ही हटाया गया था इन्हें, कारोबारियों के साथ बैठक में पैरवी,बोले- 23 के बाद हट जाएंगे

ग्वालियरAug 10, 2019 / 10:46 am

Gaurav Sen

foothpath shopkeeper meets nagar nigam gwalior commissioner

विधायक ने कहा त्योहार पर लगने दो बाड़े पर बाजार, निगम कमिश्नर बोले- नहीं लगने देंगे

ग्वालियर। महाराज बाड़े से आठ महीने पहले खदेड़े गए 170 फुटपाथ करोबारी शनिवार से फिर बाड़े पर अपने फड़ लगाएंगे। इन्हें यहां से हटवाने में मुख्य भूमिका निभाने वाले विधायक प्रवीण पाठक ने शुक्रवार को यू-टर्न ले लिया और सुभाष मार्केट एवं नजरबाग मार्केट के कारोबारियों के साथ करीब एक घंटे बैठक कर फुटपाथ कारोबारियों को राखी और जन्माष्टमी के त्योहार तक उसी सडक़ पर दुकानें लगाने देने की पैरवी की, जहां से उन्हें हटाया गया था। लेकिन सुभाष और नजरबाग मार्केट के दुकानदार राजी नहीं थे। उन्हें खुटका था कि दोबारा फड़ लग गए तो फुटपाथी नहीं हटेंगे। इस पर विधायक पाठक ने भरोसा दिलाया कि सिर्फ 15 दिन की बात है, उसके बाद यह लोग बाड़े से दुकान हटा लेंगे। उधर नगर निगम कमिश्नर का कहना है कि बाड़े पर फुटपाथ बाजार नहीं लगने दिया जाएगा।

दो पालियों में 23 तक लगेगा फुटपाथ बाजार
बैठक में लंबी जद्दोजहद के बाद तय हुआ कि 170 फुटपाथ कारोबारी 10 से 18 अगस्त फिर 20 से 23 अगस्त तक दो पालियों में बाड़े पर बाजार लगाएंगे। कारोबारियों और विधायक के बीच हुए इस निर्णय ने हाईकोर्ट के उस आदेश को भी ताक पर रख दिया है, जिसमें पुलिस और नगर निगम को साफ हिदायत है कि बाड़े पर अतिक्रमण नहीं होने दिया जाए।

त्योहार का हवाला देकर बाजार की शुरुआत
विधायक पाठक का कहना था कि पिछले 7-8 महीने से यह कारोबारी बेरोजगार हैं, इनका विस्थापन नहीं हो सका है। राखी और जन्माष्टमी के त्योहार पर इन लोगों को भी दो वक्त की रोटी कमाने दी जाए। इसलिए 23 अगस्त की रात 9 बजे तक इन कारोबारियों को बाड़े पर दुकान लगाने दी जाए। उनका कहना था कि जब से फुटपाथ बाजार हटाया गया है यह कारोबारी उनसे जगह दिलाने की मांग कर रहे हैं। शुक्रवार को भी 200 लोगों ने दुकान लगाने के लिए उन्हें लिस्ट दी थी, इसमें 170 लोगों की पहचान हुई है, जो यहां आठ महीने पहले तक फुटपाथ पर बाजार लगाते रहे हैं।

विधायक

कारोबारी

नियम, कानून का हवाला देकर हटाया था
स्मार्ट सिटी के तहत बाड़े को सुंदर बनाने का हवाला देकर यहां से फुटपाथ बाजार हटाया गया था। यह दलील भी दी गई थी हाईकोर्ट का आदेश है बाड़े और उसके आसपास के इलाके में अतिक्रमण नहीं होने दिया जाए। लेकिन अब बाड़े बाजार कैसे लगाने दिया जा रहा है। फुटपाथ पर दुकान लगाने वालों को हिदायत दी गई थी कि दोबारा कब्जा किया तो उनके खिलाफ केस दर्ज किया जाएगा। बाड़े पर फुटपाथ कारोबारी दुकान नहीं लगा सकें, इसलिए कोतवाली पुलिस लगातार नजर रखे थी।

आमनेसामने
त्योहार तक लगने दो, 23 के बाद हट जाएंगे फुटपाथी दुकानदारनिगम हटाएगा फुटपाथी
त्योहार पर लगभग सभी शहरों के मुख्य बाजारों में फुटकर कारोबारी सडक़ों पर दुकानें लगाते हैं। बाड़े से हटाए गए फुटपाथ कारोबारी भी त्योहार पर कुछ कमा लें, इसलिए उन्हें कुछ दिन दो पालियों में बाजार लगाने के लिए जगह तय की है। 10 अगस्त से विक्टोरिया मार्केट के सामने बाजार लगाया जाएगा। 23 अगस्त की रात 9 बजे यह दुकानदार खुद सामान समेंट लेंगे।बाड़े की सडक़ पर किसी को दुकान लगाने की अनुमति नहीं दी गई है। फुटपाथ बाजार लगेगा तो निगम का अमला
उसे हटाएगा।
प्रवीण पाठक, कांगे्रस विधायकसंदीप माकिन, नगर निगम कमिश्नर

 

foothpath shopkeeper meets nagar nigam gwalior commissioner

भाजपा और कांग्रेस दोनों खेमों में थे कारोबारी

फुटपाथ कारोबारियों को बाड़े से हटाने के बाद भाजपा और कांग्रेस के नेता आमने-सामने थे। आठ महीने पहले जब फुटपाथ बाजार हटाया गया था तब इन कारोबारियों ने भी हाईकोर्ट के आदेश का हवाला देकर विस्थापन की मांग की थी, लेकिन अब तक निगम उन्हें कारोबार के लिए जगह नहीं दे सका। विधायक पाठक ने इन कारोबारियों को महारानी स्कूल की पार्किंग में जगह मुहैया कराई, लेकिन फुटपाथ कारोबारियों के गुट में शामिल भाजपा नेता राजू मिश्रा ने इसका विरोध कर दिया था। इसके बाद फुटपाथ कारोबारी कांग्रेस को छोडकऱ भाजपा नेताओं के पाले में चले गए थे।

foothpath shopkeeper meets nagar nigam gwalior commissioner

उनके जरिए मामला निगम परिषद में पहुंचा था। जहां सभापति ने इन कारोबारियों के विस्थापन के लिए समिति से रिपोर्ट मांगी थी और आदेश दिया था कि कारोबारियों का बाड़े से जब्त सामान वापस किया जाए। उन्हें कारोबार के लिए जहां हो सके जगह मुहैया कराई जाए। फुटपाथ कारोबारियों ने शुक्रवार को भाजपा के पूर्व सांसद अनूप मिश्रा से भी मुलाकात कर दोबार बाड़े पर बाजार लगवाने के लिए कहा था।

Home / Gwalior / खुद की राजनीति में फंस गया कांग्रेस का ये विधायक, नेता जी और प्रशासन आए आमने-सामने

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो