बेटियों और बच्चों को सशक्त बनाने दे रहे फ्री फिजिकल ट्रेनिंग

बेटियों और बच्चों को सशक्त बनाने दे रहे फ्री फिजिकल ट्रेनिंग
Physical training

Harish kushwah | Updated: 18 Jul 2019, 11:54:43 PM (IST) Gwalior, Gwalior, Madhya Pradesh, India

बेटियों और बच्चों को सशक्त बनाने के लिए शहर की हम है ना शिक्षा एवं सशक्तिकरण समिति की ओर से फ्री फिजिकल ट्रेनिंग दी जा रही है।

ग्वालियर. बेटियों और बच्चों को सशक्त बनाने के लिए शहर की हम है ना शिक्षा एवं सशक्तिकरण समिति की ओर से फ्री फिजिकल ट्रेनिंग दी जा रही है। इसमें स्पोर्ट्स के साथ ही उन्हें आर्मी, पुलिस, एसआई में जाने के लिए उचित मापदंड के अनुरूप तैयार किया जा रहा है। ये क्लासेज रोजना सुबह 5.30 बजे से 7 बजे तक लगाई जा रही हैं। इसमें वर्तमान समय में 30 से अधिक प्रतिभागी भाग ले रहे हैं।

हर गेम के लिए बनाया अलग ट्रैक

स्पोर्ट्स में गोला फेंक, लॉन्ग जम्प, हाई जम्प, शॉर्ट रेस, लॉन्ग रेस, कबड्डी आदि शामिल हैं। इसके साथ ही महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए सेल्फ डिफिरेंस की क्लासेज चलाई जाती हैं। इनमें कराते, ताइक्वांडो शामिल किया गया है। महिलाओं के लिए फिटनेस क्लास में डांस और योगा कराया जाता है। इसमें एक्सपर्ट की टीम मौजूद है।

कम्पनी बगीचे से की शुरुआत

सुनील ने बताया कि 4 साल पहले हम सभी पंकज गौड़, जगदीश मिश्रा, सोनम माहौर ग्राउंड में खुद की प्रैक्टिस कर रहे थे। कुछ बच्चे मैराथन के लिए फॉर्म भरकर आ रहे थे। उनसे पूछा कि आप लोग तैयारी कहां करोगे, तो उन्होंने कहा कि सेल्फ। तब हमने टीम बनाई और ट्रेनिंग देना शुरू कर दी। दो साल कम्पनी बगीचे में और अब बिड़ला कॉलेज के सामने प्रशिक्षण दे रहे हैं।

कई युवाओं का हो चुका सिलेक्शन

समिति के सुनील सिंह राठौर ने बताया कि ये क्लासेज इन दिनों बिड़ला कॉलेज के सामने मैदान पर लगाई जाती हैं। इसके लिए अलग-अलग स्पोर्ट्स एक्टिविटी के लिए ट्रैक बनाए गए हैं। इन क्लासेज में 14 से कम उम्र के बच्चे, महिलाएं और बेटियां शामिल होती हैं। सुनील का कहना है कि हमारे द्वारा ट्रेंड किए हुए 40 स्टूडेंट्स का सिलेक्शन पुलिस, आर्मी में हो चुका है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned