scriptविद्यादान योजना : कलेक्टर ने बच्चों को दिया मंत्र, बच्चे बोले हम भी करेंगे आपके रूल को फॉलो, VIDEO | gwalior collector take class in government school | Patrika News
ग्वालियर

विद्यादान योजना : कलेक्टर ने बच्चों को दिया मंत्र, बच्चे बोले हम भी करेंगे आपके रूल को फॉलो, VIDEO

सुबह रहता है फ्रेश माइंड, 4 बजे उठकर पढ़ोगे तो अच्छे आएंगे नंबर……

ग्वालियरJul 23, 2019 / 12:20 pm

Gaurav Sen

gwalior collector take class in government school

विद्यादान योजना : कलेक्टर ने बच्चों को दिया मंत्र, बच्चे बोले हम भी करेंगे आपके रूल को फॉलो

ग्वालियर। सुबह के समय माइंड फ्रेश रहता है, उस समय न तो कोई फोन आता है और न कोई टीवी कार्यक्रम। ऐसे समय का फायदा उठाते हुए सुबह जल्दी उठकर पढऩा चाहिए। सुबह के समय पढ़ाई करने से विषय अच्छी तरह याद हो जाते हैं। मैं भी सुबह 4 बजे उठकर पढ़ता था, दस बजे स्कूल जाता था। यह बात शासकीय हायर सेकंडरी स्कूल मुरार मेंं विद्यादान योजना के शुभारंभ पर पहुंचे कलेक्टर अनुराग चौधरी ने बच्चों से कही। उन्होंने विज्ञान विषय में इलेक्ट्रीकल सिटी पार्ट के बारे में बताया। यहां उन्होंने बिजली की इकाइयों के मापने की विधि समझाई।

उन्होंने टॉर्च का उदाहरण देकर एनर्जी के पॉजीटिव व निगेटिव सप्लाई को समझाया। वहीं छात्रों को ऊर्जा की इकाई जैसे एम्पीयर, किलोवॉट को को उदाहरण सहित समझाया। उन्होंने छात्रों को पढ़ाई के दौरान सफलता के टिप्स भी बताए। इस दौरान उन्होंने गणित के सवाल हल कराए तो कुछ छात्र इसमें अटक गए जिस पर कलेक्टर ने उनसे कहा, आप लोग जिन विषयों में कमजोर हो उन विषयों पर ज्यादा समय दो। ऐसा करने से वे विषय धीरे-धीरे सरल लगने लगेगा। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा, आप लोग पढऩे में अच्छे हैं, परीक्षा में अच्छे अंक लाएंगे और जिले का नाम रोशन करेंगे।

उस समय न कोई फोन आता है और ना ही टीवी में कोई कार्यक्रम। घर परिवार में मिलने वाले भी शाम को आते हैं। शाम की पढ़ाई में इतनी जल्दी यादा नहीं होता। उन्होंने छात्रों से कहा, कोई चैप्टर एक बार में याद नहीं होता। उसे चार बार याद करें पहली बार एक घंटे में दूसरी बार आधा घंटे में फिर धीरे-धीरे समय कम हो जाता है। एक बार पढऩे वाले छात्र अधिकांशत: भूल जाते हैं। पढ़ाते समय हमेशा याद रखें कि रटें नहीं समझें। पढ़ते समय कोमा पर रुकें और फुट स्टॉप भी थोड़ा ज्यादा रूककर आगे बढ़ें। पढ़ाई करें ऐसा करने दिमाग को रिलेक्स भी मिलता है।

 

gwalior collector take class in government school

जिले के सौ स्कूल में शुरू होगी योजना

कार्यक्रम के पश्चात जिला शिक्षा अधिकारी संजीव शर्मा ने बताया कि जिले में विद्यादान योजना के लिए सौ स्कूलों का चयन किया गया है, जिसमें एक परिसर एक शाला वाले शामिल किए गए हैं। इन स्कूलों में हर रोज शहर के ऑफिसर्स, बिजिनेस मैन, डॉक्टर सहित अन्य लोग पढ़ाने जाएंगे। इससे स्कूलों में पढ़ाई का स्तर में सुधार होगा। कलेक्टर ने बताया उत्कृष्ट स्कूल के छात्रों का स्तर काफी अच्छा है, वे एक बार में जो बताया समझ गए।

Home / Gwalior / विद्यादान योजना : कलेक्टर ने बच्चों को दिया मंत्र, बच्चे बोले हम भी करेंगे आपके रूल को फॉलो, VIDEO

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो