scriptफैसले के साथ ही हरियाली का पैगाम भी दे रहे न्यायालय, जमानत के साथ पौधारोपण का आदेश | gwalior court order for plantation for accused of cases | Patrika News
ग्वालियर

फैसले के साथ ही हरियाली का पैगाम भी दे रहे न्यायालय, जमानत के साथ पौधारोपण का आदेश

अस्पताल में सेवा की शर्त पर भी दी जमानत……..

ग्वालियरJun 27, 2019 / 12:18 pm

Gaurav Sen

ग्वालियर। जब वृक्षारोपण के नाम पर शासन और सामाजिक संस्थाओं द्वारा औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं ऐसे में उच्च न्यायालय द्वारा दिए जा रहे विभिन्न मामलों में आरोपियों को जमानत के साथ ही उन्हें पेड़ लगाने के आदेश देकर समाज को यह संदेश भी दे रहे हैं कि अब सभी सचेत हो जाएं और पेड़ लगाकर पर्यावरण की रक्षा करें। यहीं नहीं आरोपियों को सुधरने एवं उनके अंदर दया एवं सेवा का भाव जगाने के लिए अस्पताल में सेवा के आदेश भी दे रही हैं। उच्च न्यायालय ने लूट के मामले में आरोपी शैलेन्द्र राजौरिया को भी सौ पेड़ लगाए जाने की शर्त पर जमानत पर रिहा किए जाने के आदेश दिए हैं।

न्यायमूर्ति शील नागू ने भादसं की धारा 363, 364-ए, 120 बी एवं डकैती अधिनियम के अपराध में 11 मार्च 19 को पुलिस लाइन थाना मुरैना द्वारा गिरफ्तार किए गए शैलेन्द्र राजौरिया को छायादार एवं फलदार पेड़ लगाने के आदेश दिए हैं। आरोपी को पेड़ लगाए जाने की तीस दिन में रिपोर्ट देनी होगी। उसे पेड़ों की सुरक्षा के लिए ट्री गार्ड भी लगाना होंगे। इतना ही नहीं एक साल तक उसे इनकी देखभाल करनी होगी। पुलिस लाइन थाना प्रभारी मुरैना एवं अभियोजन अधिकारी को भी उसके द्वारा पेड़ लगाए जाने की रिपोर्ट देनी होगी की आरोपी ने न्यायालय के आदेश का पालन किया है या नहीं। आदेश का पालन नहीं होने पर उसकी जमानत स्वत: ही निरस्त हो जाएगी। इससे पहले नाबालिग का अपहरण करने तथा पॉक्सो एक्ट के मामले में आरोपी पप्पू उर्फ दयाराम को न्यायमूर्ति शील नागू ने सौ फलदार व छायादार पेड़ लगाए जाने की शर्त पर जमानत पर रिहा किए जाने के आदेश दिए थे।

यह भी पढ़ें

हाईकोर्ट ने दिया अनोखा आदेश: मर्डर की नीयत से गोलियां चलाने वाले आरोपी को दी, 100 फलदार पौधे रोपने की सजा

 

इसी न्यायालय ने आरोपी सिकंदर और उसके साथी को जिस स्कूल में 26 जनवरी पर ध्वजारोहण के दौरान उन्होंने गोली बारी कर फरियादी की हत्या का प्रयास किया था उस स्कूल के आस-पास सौ फलदार व छायादार पेड़ लगाए जाने की शर्त पर दोनों आरोपियों को रिहा करने के आदेश दिए गए हैं। न्यायमूर्ति आनंद पाठक द्वारा कई मामलों में आरोपियों को अस्पताल में मरीजों की सेवा करने की शर्त पर जमानत का लाभ दिया है। इसके अलावा वे कई मामलों में आरोपियों को पेड़ लगाने की शर्त पर भी जमानत दे चुके हैं।

जमानत के लिए सेवा की शर्त
न्यायालय द्वारा अपने आदेशों में कहा गया कि आरोपियों के अंदर मानव के अंदर की स्वाभाविक प्रवृत्ति दया, प्रेम और सेवा की भावना को जगाने के लिए उन्हें जमानत का लाभ दिया जा रहा है। इन आदेशों को न्यायालय ने उदाहरण के तौर पर देखे जाने की बात भी आदेश में कही है।

लोगों को प्रेरणा लेनी चाहिए

असिस्टेंट सोलिसीटर जनरल विवेक खेडकर ने बोला उच्च न्यायालय द्वारा पेड़ लगाने के लिए निरंतर जो आदेश दिए जा रहे हैं उससे प्रत्येक व्यक्ति को प्रेरणा लेकर यह प्रयास करना चाहिए वे इस बरसात में कम से कम एक पौधा जरूर रोपे और उसके बड़ा होने तक उसकी देखभाल करें। यह आदेश लोगों की भलाई के लिए दिए जा रहे हैं। इससे समाज को एक अच्छा संदेश मिल रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो