scriptग्वालियर हर साल बढ़ रहे आयकरदाता, पांच लाख पार | Gwalior Income tax payers increasing every year, crossing five lakhs | Patrika News
ग्वालियर

ग्वालियर हर साल बढ़ रहे आयकरदाता, पांच लाख पार

– आयकर दिवस (24 जुलाई) आज, करदाता अब दबाव में नहीं बल्कि खुद जमा कर रहे आयकर

ग्वालियरJul 24, 2021 / 08:08 am

Narendra Kuiya

ग्वालियर हर साल बढ़ रहे आयकरदाता, पांच लाख पार

ग्वालियर हर साल बढ़ रहे आयकरदाता, पांच लाख पार

ग्वालियर. एक समय ऐसा था जब करदाता को आयकर का नाम सुनकर पसीना आने लगता था। समय बीतने के साथ-साथ और करदाताओं में इसके प्रति जागरूकता आने के बाद इसमें बदलाव की बयार देखने को मिल रही है। शायद यही कारण है कि वर्तमान में आयकर विभाग के ग्वालियर कमिश्नरेट में कुल करदाताओं की संख्या 5 लाख 2 हजार 273 को पार कर चुकी है और प्रतिवर्ष इसमें बढ़ोतरी होती जा रही है। वर्तमान में आयकरदाता दबाव में नहीं वरन खुद-ब-खुद आगे आकर अपना आयकर जमा करते हैं। आयकर जमा करने के प्रति उनकी जागरूकता भी बढ़ी है। हमारे यहां आयकर दिवस मनाने की शुरूआत 2010 से की गई थी, तभी से प्रतिवर्ष 24 जुलाई का दिन आयकर दिवस के रूप में मनाया जाता है। आयकर दिवस के उपलक्ष्य में आयकर विभाग इस बार प्रदेश भर में आयकरदाताओं का सम्मान करने जा रहा है।
161 साल हो गए इनकम टैक्स व्यवस्था को
भारत में आयकर व्यवस्था को लागू हुए 161 साल हो चुके हैं। आधुनिक भारत में इनकम टैक्स व्यवस्था की शुरूआत सबसे पहले ब्रिटिश सरकार की कौंसिल ऑफ इंडिया के फाइनेंशियल मेंबर जेम्स विल्सन ने की थी। यह व्यवस्था 24 जुलाई 1860 को लागू हुई थी। ऐसा कहा जाता है कि 1857 की प्रथम क्रांति से ब्रिटिश सरकार को जो घाटा हुआ उसकी भरपाई के लिए इसकी शुरूआत हुई। इसके बाद इसमें 1918, 1922 और 1961 में कई बदलाव किए गए। वर्तमान में जो कानून है उसके ज्यादातर प्रावधान इनकम टैक्स एक्ट 1961 के हैं। इनकम टैक्स के दो हिस्से होते हैं एक व्यक्तिगत आयकर, जो आम करदाता से मिलता है और दूसरा कॉरपोरेट टैक्स जो कंपनियों की आय पर लिया जाता है।
390 करोड़ का लक्ष्य प्राप्त किया
ग्वालियर कमिश्नरेट को वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए 287 करोड़ रुपए का लक्ष्य दिया गया था। चूंकि गत वर्ष कोरोना संक्रमण काल की शुरूआत हो गई थी, इसके चलते ये लक्ष्य घटाकर 210 करोड़ रुपए कर दिया गया था। आयकर विभाग ने विवाद से विश्वास स्कीम के चलते 390 करोड़ का लक्ष्य प्राप्त किया। वहीं इस वर्ष कोरोना संक्रमण काल के कारण कोई लक्ष्य नहीं दिया गया है।

Home / Gwalior / ग्वालियर हर साल बढ़ रहे आयकरदाता, पांच लाख पार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो