scriptग्वालियर चंबल संभाग में थमा चुनाव प्रचार,12 मई को है वोटिंग | gwalior lok sabha election 2019 in hindi | Patrika News
ग्वालियर

ग्वालियर चंबल संभाग में थमा चुनाव प्रचार,12 मई को है वोटिंग

ग्वालियर चंबल संभाग में थमा चुनाव प्रचार,12 मई को है वोटिंग

ग्वालियरMay 10, 2019 / 07:39 pm

monu sahu

Loksabha Election 2019: Lowest Age Candidate of india Khandwa

Loksabha Election 2019: Lowest Age Candidate of india Khandwa

ग्वालियर। प्रदेश के ग्वालियर चंबल संभाग की चार सीटों पर 12 मई को सुबह 7 से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। जिसके लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान समाप्ति के 48 घंटे पूर्व यानि 10 मई को शाम 6 बजे से सभी प्रकारों के माध्यमों से चुनाव प्रचार पूर्णत: प्रतिबंधित किया गया है। यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि कोई भी व्यक्ति या अवांछनीय तत्व मतदाताओं को अवैधानिक रुप से दुष्प्रेरित करने तथा राजनैतिक लाभ प्राप्त करने का प्रयास न करें। ऐसी स्थिति में दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 धारा 144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किए है। यह आदेश 10 मई को शाम 6 बजे लागू होगा।
कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी द्वारा जारी आदेश के मुताबिक 10 मई को शाम 6 बजे से किसी भी प्रकार की सार्वजनिक सभा नही होगी। चुनाव प्रचार के लिए व्यक्तियों या व्यक्तियों का समूह एकत्र नही होगा। घर-घर जाकर शांतिपूर्ण तरीके से आदर्श आचरण सहिंता के प्रावधानों के अंतर्गत जनसंपर्क प्रतिबंधित नही रहेगा। सभी अनुमतियां वाहन सहित 10 मई को शाम 6 बजे स्वत: ही समाप्त हो जाएगी। बाहर से चुनाव प्रचार के लिए आए राजनैतिक प्रतिनिधि या कार्यकर्ता जो उस विधानसभा क्षेत्र के वोटर नही है, उस विधानसभा क्षेत्र को छोडऩा होगा।
बाहरी व्यक्ति को ठहरने की अनुमति नहीं मिलेगी। कलेक्टर द्वारा जारी आदेश के तहत निर्वाचन के दिन धर्मशाला, होटल, रिसोर्ट, मैरिज गार्डन, परिणय वाटिका किसी भी बाहरी व्यक्ति को जो निर्वाचन संबंधी कार्य में संलग्न न हो को परिसर में नही ठहराएंगे न ही ठहरने की अनुमति देंगे। अनुविभागीय अधिकारी व थाना प्रभारी उपरोक्त स्थानों में ठहरने वालों का सत्यापन करेंगे। पुलिस तथा आबकारी विभाग अवैध मदिरा पकडऩे के लिए विशेष अभियान चलाएंगे तथा 10 मई को शाम 6 से 12 मई तक घोषित शुष्क दिवस का पूर्ण रुप से पालन कराएंगे।
चंबल संभाग की इन सीटों पर होना है वोटिंग
ग्वालियर लोकसभा सीट
मुरैना-श्योपुर लोकसभा सीट
भिण्ड-दतिया लोकसभा सीट
गुना-शिवपुरी लोकसभा सीट

मध्यप्रदेश के किस जिले में कब होगा मतदान
मध्यप्रदेश में 4 चरणों में मतदान होगा। यहां पहला मतदान चौथे चरण से शुरू होगा।
चौथा चरण, 29 अप्रैल : जबलपुर,सीधी,छिंदवाड़ा,बालाघाट,मंडला, शहडोल। –
पांचवा चरण, 6 मई : होशंगाबाद,बैतूल,दमोह, खजुराहो,सतना,रीवा,टीकमगढ़।
छठा चरण, 12 मई : ग्वालियर,भिंड, मुरैना, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़।
सातवां चरण, 19 मई : देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगौन, खंडवा।
लोकसभा चुनाव में ये चीज़ें होंगी खास
देश में 17वीं लोकसभा के गठन के लिए 90 करोड़ लोग वोट डालेंगे। 18 से 19 साल के डेढ़ करोड़ वोटर इस चुनाव में पहली बार हिस्सा लेंगे। चुनाव आयोग के मुताबिक आठ करोड़ 43 लाख नए मतदाता इस बार अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। वहीं ग्वालियर संसदीय सीट पर करीब 19 लाख 20 हजार मतदाता अपने मत का उपयोग करेंगे।

Home / Gwalior / ग्वालियर चंबल संभाग में थमा चुनाव प्रचार,12 मई को है वोटिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो