scriptनये जू का मामला, सर्वे के 6 माह बाद भी आवंटित नहीं हुई जमीन | gwalior zoo latest news | Patrika News
ग्वालियर

नये जू का मामला, सर्वे के 6 माह बाद भी आवंटित नहीं हुई जमीन

नये जू का मामला, सर्वे के 6 माह बाद भी आवंटित नहीं हुई जमीन

ग्वालियरDec 17, 2018 / 03:39 pm

Gaurav Sen

gwalior zoo latest news

नये जू का मामला, सर्वे के 6 माह बाद भी आवंटित नहीं हुई जमीन

ग्वालियर. चिडिय़ाघर के विस्तार का मामला अफसरों की टेबलों पर इधर से उधर भटक रहा है। नए चिडिय़ाघर के लिए गुढ़ा-गुड़ी के नाके पर मौजूद पहाडिय़ों के बीच करीब 125 हैक्टेयर जमीन का सर्वे किया जा चुका है, जिसे 6 माह से अधिक हो गए हैं, इसके बावजूद जमीन आवंटित करने की प्रक्रिया में लगातार देरी की जा रही है। इसके चलते गांधी प्राणी उद्यान में रह रहे 550 से अधिक वन्य जीवों का जीवन वायु प्रदूषण से संकट में है।

अभी वन्य जीवों को खुलापन नहीं मिल पा रहा है। विस्तार के लिए किए गए जीपीएस सर्वे के बाद जमीन आवंटित की जाती तो चिडिय़ाघर में हाथी, जिराफ और चिंपांजी जैसे कई वन्य जीवों को लाकर शहर में आने वाले सैलानियों का आकर्षण बढ़ाया जा सकता था। यह शहर के पर्यटन को बढ़ाने में भी महत्वपूर्ण कदम साबित होता।

वापस की जमीन : रायरू के पास दुगनावली गांव में पूर्व में चिडिय़ाघर के लिए राजस्व विभाग द्वारा जमीन आवंटित की गई थी। शहर से बहुत दूर होने के कारण एवं वन्य जीवों के लिए अनुकूल न होने से केंद्रीय जू प्राधिकरण ने इस जमीन पर जू को ट्रांसफर करने पर आपत्ति जताई, इसके बाद जू को शहर से बाहर करने का काम अटक गया। उक्त जमीन को नगर निगम ने कलेक्टर को वापस करते हुए गुढ़ा-गुड़ी के नाके पर मौजूद वन विभाग की जमीन आवंटित करने की मांग की है।

जमीन के बदले जमीन
इस मामले में जमीन के बदले जमीन देने का प्रावधान है। इसके तहत कलेक्टर और वन विभाग के बीच जमीन की अदला-बदली की प्रक्रिया होना शेष है। अगर यह प्रक्रिया तेजी से पूरी की जाए, तो शहर में टाइगर के परिवार को बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर शहर को ख्याति मिल सकती है।

जमीन का पेंच

भेज दिया है प्रस्ताव
शहर में वाहनों का धुआं और ध्वनि प्रदूषण का असर जू पर पड़ रहा है। इसके लिए हमने जू को गुढ़ा-गुड़ी के नाके पर ट्रांसफर करने के लिए प्रक्रिया पूरी कर दी है।
विनोद शर्मा, आयुक्त नगर निगम

तेजी से होगी कार्रवाई-
अभी यह मामला मेरे संज्ञान में नहीं आया है। मैं इसकी जानकारी संबंधित अफसरों से लूंगा और जो भी कार्रवाई वन्य जीवों के हित में होगी, वह तेजी से पूरी की जाएगी।
अशोक वर्मा, कलेक्टर

Home / Gwalior / नये जू का मामला, सर्वे के 6 माह बाद भी आवंटित नहीं हुई जमीन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो