scriptइस बार यहां रावण के पुतले की लंबाई हो गई 20 फीट कम, ये है इसकी वजह | height of ravan effigy cuts up to 20 feet | Patrika News
ग्वालियर

इस बार यहां रावण के पुतले की लंबाई हो गई 20 फीट कम, ये है इसकी वजह

दो दिन बाद दशहरा है और पूरे देश की तरह ग्वालियर में भी दशहरे की धूम मची हुई है। ग्वालियर के डबरा में भी दशहरा पर्व की तैयारी शुरू हो गई हैं।

ग्वालियरSep 28, 2017 / 07:13 pm

shyamendra parihar

dussehra, ravan effigy, victory of truth over evil, vijaydashmi, navratri, ravan ka putla, ravan ka putla dahan, religion, dabra news, gwalior news in hindi, mp news
ग्वालियर। दो दिन बाद दशहरा है और पूरे देश की तरह ग्वालियर में भी दशहरे की धूम मची हुई है। ग्वालियर के डबरा में भी दशहरा पर्व की तैयारी शुरू हो गई हैं। नगर के स्टेडियम ग्राउंड में होने वाले रावण दहन के लिए रावण का पुतला बनाने का काम इनदिनों किया जा रहा है। इस बार रावण के कद को छोटा किया गया है पिछले साल ६० फीट ऊंचा रावण का पुतला तैयार किया गया था जो कि इस साल ४० फीट ऊंचा बनाया जा रहा है।
MUST READ : इस मंदिर के बाहर रोज मिलती है रेत और श्रीनाथ भगवान के रथ के पहियों के निशान, भक्त कहते हैं कि प्रभु रोज आते हैं

ऊंचाई कम करने की वजह का कारण रावण को तैयार करने वाले कारीगरों ने बताया कि पिछली बार ज्यादा ऊंचा होने पर खड़े करने में परेशानी आई थी जिसे लेकर समिति ने भी कम ऊंचा रावण का पुतला बनाने के लिए कहा है। ६० हजार रुपए में ४० फीट का रावण तैयार हो रहा है।
हिन्दू उत्सव समिति के तत्वाधान मेें चल समारोह के साथ रावण दहन का कार्यक्रम होता है जिसे लेकर समिति ने तैयारी शुरू कर दी है। ठाकुर बाबा रोड पर स्थित एक मैरिज गार्डन में रावण का पुतला को तैयार किए जाने का काम जारी है।
MUST READ : फसलों के नुकसान का सही हिसाब लगाएगा ये एप,जानिए आखिर कैसे काम करेगा ये एप

करीब 15 दिन से रावण का पुतला बनाने का काम शुरू है। सिमरिया टेकरी के रहने वाले आजाद खान, जावेद आदि ने बताया कि पहले रावण का पेट बनाया जाता है फिर मुंह का आकार फिर हाथ और पैर अलग से बनाए जाते है। बाद में इन सभी भागों को जोड़ा जाता है। पुतला तैयार करने में अखबार और रद्दी, कपड़ा बांस का एवं घासं पत्ते, रस्सी आदि सामान का उपयोग किया जाता है।

यह रहेगा मुख्य आकर्षण
इस बार रावण के चेहरे को अधिक कलर देकर मूंछ को आकर्षक बनाया गया है साथ ही समिति के सदस्यों ने बताया कि मुख्य आकर्षण रंग बिरंगी अतिशबाजी और चल समारोह के दौरान आकर्षक झांकियां होगी। संन्यास आश्रम से चल समारोह शुरू किया जाएगा जो नगर के मुख्य मार्ग से होते हुए स्टेडियम ग्राउंड में पहुंचेगा।

Home / Gwalior / इस बार यहां रावण के पुतले की लंबाई हो गई 20 फीट कम, ये है इसकी वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो