scriptसिर्फ ओलंपिक नहीं खेलना हमें पदक जीतकर आना है | hockeystoryrani-rampal-captain-indian-women-hockey-team | Patrika News
ग्वालियर

सिर्फ ओलंपिक नहीं खेलना हमें पदक जीतकर आना है

ग्वालियर से देश की हॉकी को बहुत कुछ मिला है

ग्वालियरNov 13, 2019 / 12:45 am

राहुल गंगवार

Special conversation with Rani Rampal

Special conversation with Rani Rampal

ग्वालियर . टोक्यो में 2020 में होने पर ओलंपिक में हमें सिर्फ खेलना नहीं है, भारत के लिए पदक जीतकर इतिहास बनाना है। हमारी टीम की हर खिलाड़ी का लक्ष्य अर्जुन की तरह चिडिय़ा की आंख पर ही है, जिसके लिए पूरे जी-जान के साथ खिलाड़ी तैयारी में जुटी हैं। यह कहना भारतीय हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल का। रानी ग्वालियर में आयोजित आइटीएफ टेनिस महिला टेनिस चैंपियनशिप के उद्घाटन कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित रहीं।

गलतियां सुधारकर रोज नया सीख भी रहे हैं
नी ने कहा, यह अब तक की सबसे फिट महिला हॉकी टीम है। पिछले कुछ साल में बहुत कुछ बदल गया है। इस बार हमारी टीम में कई अनुभवी खिलाड़ी हैं, जिसके दम पर हम ओलंपिक में पदक की उम्मीद कर सकते हैं। रियो ओलंपिक में हमें अनुभव नहीं था, लेकिन अब हमने बहुत कुछ सीखा है। पिछले दो साल का रिकॉर्ड उठाकर देखें तो भारतीय टीम का प्रदर्शन लगातार सुधरा है, लेकिन हमें कई सुधार करने होंगे। हमारे पास ओलंपिक के लिए अभी समय है, इसलिए हम रोज कुछ नया सीख रहे हैं और गलतियों को सुधार रहे हैं।

ओलंपिक में सबसे तगड़ी टीम के बारे में रानी कहा, देखा जाए तो सभी टीमें सशक्त हैं। किसी भी टीम को कमजोर मनाना हमारे लिए सबसे बड़ी गलती होगी और एक गलती हमें पदक से दूर कर सकती है। इसलिए सभी टीमों के खिलाफ हमारी रणनीति तैयार है। रानी ने कहा, हम भी लगातार अच्छा खेल रहे हैं, लेकिन जीत के लिए भाग्य का साथ भी होना जरूरी है। यदि आपका दिन सही नहीं है तो आपको कोई भी टीम हरा सकती है।

रानी ने कहा, ‘मिशन तोक्यो’ के लिए भारतीय महिला हॉकी खिलाडिय़ों का ‘डाइट प्लान’ है उसी के अनुसार डाइट ले रहे हैं। जंक फूड और मीठा तो फिलहाल मैंने छोड़ रखा है। रानी बताती हैं कि टूर्नामेंट और कैंप के दौरान ही नहीं सभी खिलाड़ी घर पर भी डाइट प्लान ही फॉलो कर रहे हैं। फिटनेस पर सभी खिलाड़ी जोर दे रही हैं।

रानी ने कहा, भारतीय हॉकी टीम में ग्वालियर का योगदान बहुत है। महिला हॉकी एकेडमी ने कई प्रतिभावान हॉकी खिलाड़ी देश को दिए हैं। जो वर्तमान में भारतीय टीम में खेल रही हैं। जिस तरह से देशभर की महिला खिलाडिय़ों को ढूंढकर यहां तराशकर एक बेहतरीन खिलाड़ी बनाया जा रहा है, वह सहरानीय है।

Home / Gwalior / सिर्फ ओलंपिक नहीं खेलना हमें पदक जीतकर आना है

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो