scriptघर पर तैयार करें केमिकल फ्री कलर, रंगोत्सव के उल्लास में हर्बल कलर घोलेंगे रिश्तों में मिठास | holi 2018 celebration | Patrika News
ग्वालियर

घर पर तैयार करें केमिकल फ्री कलर, रंगोत्सव के उल्लास में हर्बल कलर घोलेंगे रिश्तों में मिठास

होली रंगों का त्योहार है। इस ओकेजन में एक-दूसरे पर रंग न डाला जाए, एेसा हो नहीं सकता। लेकिन मार्केट में मिलने वाले केमिकलयुक्त कलर रंग में भंग डालते ह

ग्वालियरFeb 28, 2018 / 08:50 pm

Gaurav Sen

ग्वालियर। होली रंगों का त्योहार है। इस ओकेजन में एक-दूसरे पर रंग न डाला जाए, एेसा हो नहीं सकता। लेकिन मार्केट में मिलने वाले केमिकलयुक्त कलर रंग में भंग डालते हैं। इनसे न सिर्फ स्किन खराब होती है बल्कि यह आंख, बाल को भी नुकसान पहुंचता हैं। यदि आप हेल्थ कॉन्सियस हैं, तो घर पर ही हर्बल कलर तैयार कर सकते हैं। इनसे रिश्तों में मिठास आएगी और कलर हटाने के लिए किसी भी प्रकार की मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। जीवाजी यूनिवर्सिटी के बॉटनी विभाग के प्रो. अविनाश बताते हैं कि केमिकलयुक्त कलर से बचने के लिए आप घर पर हर्बल कलर तैयार कर सकते हैं, जिन्हें तैयार करना बहुत ही आसान है।


ग्वालियर. होली रंगों का त्योहार है। इस ओकेजन में एक-दूसरे पर रंग न डाला जाए, एेसा हो नहीं सकता। लेकिन मार्केट में मिलने वाले केमिकलयुक्त कलर रंग में भंग डालते हैं। इनसे न सिर्फ स्किन खराब होती है बल्कि यह आंख, बाल को भी नुकसान पहुंचता हैं। यदि आप हेल्थ कॉन्सियस हैं, तो घर पर ही हर्बल कलर तैयार कर सकते हैं। इनसे रिश्तों में मिठास आएगी और कलर हटाने के लिए किसी भी प्रकार की मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। जीवाजी यूनिवर्सिटी के बॉटनी विभाग के प्रो. अविनाश बताते हैं कि केमिकलयुक्त कलर से बचने के लिए आप घर पर हर्बल कलर तैयार कर सकते हैं, जिन्हें तैयार करना बहुत ही आसान है।


एेसे तैयार करें रंग
गुलाबी रंग: चुकंदर की जड़ को देर तक उबालें। पानी पूरी तरह गुलाबी होने पर ठंडा कर उसे छान लें। अब यह रंग होली खेलने के लिए तैयार है।
नारंगी रंग: टेशू के फूल को उबालें। कुछ ही समय में वे रंग छोड़ देंगे। अब ठंडा करें और उसे गाढ़ा करने के लिए मैदा मिक्स करें।


ग्रीन कलर: नीम की पत्ती को साफकर उबाल लें। अब उन्हें मिक्सी में पीस लें। पानी में घोलकर छान लें और इस्तेमाल करें।


लाल रंग: गुलाब व गुड़हल के फूल को पानी में उबालें। थोड़ी देर में ही पानी का रंग लाल हो जाएगा। अब उसे छानकर स्तेमाल करें।


पीला रंग: पलाश, टेशू व गेंदे के फूल को पानी में उबालें। गाढ़ा करने आप उसमें हल्का मैदा मिक्स कर सकते हैं।


केसरिया रंग: गुलमोहर की पत्तियों को उबालकर पीस लें। अब उसमें पानी मिलाएं और छान लें। केसरिया रंग तैयार है।


नेचुरल कलर की ऐसे करें पहचान
यदि आप हर्बल कलर घर पर तैयार नहीं कर पा रहे, तो मार्केट से नेचुरल कलर परचेज कर सकते हैं, लेकिन उसके लिए आपको अवेयर रहना होगा। इसकी पहचान आप आसानी से कर सकते हैं।

करें खास केयर
होली पर आपको केमिकलयुक्त रंगों से बचाव भी करना होगा। इसके लिए आप फुल बाह के कपड़े पहनें। घर से निकलने से पहले ऑयल व फेस पर क्रीम अच्छे से लगा लें, जिससे कलर का असर न हो सके।

हमें वॉट्सअप करें फोटो
होली पर आप यकीनन खूब धमाल मचाएंगे। होली के रंग में सराबोर भी रहेंगे। अपनी पिक आप हमें वॉट्सअप करें। हम बेस्ट क्लिक को पेपर में स्थान देंगे। इसके लिए आप 9713343278 पर अपना ग्रुप फोटो वॉट्सअप कर सकते हैं।

Home / Gwalior / घर पर तैयार करें केमिकल फ्री कलर, रंगोत्सव के उल्लास में हर्बल कलर घोलेंगे रिश्तों में मिठास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो