ट्रेनों के रिजर्वेशन कोचों पर श्रद्धालुओं का कब्जा, कई बार हुई चेन पुलिंग

ट्रेनों के रिजर्वेशन कोचों पर श्रद्धालुओं का कब्जा, कई बार हुई चेन पुलिंग

Gaurav Sen | Updated: 16 Jul 2019, 03:01:48 PM (IST) Gwalior, Gwalior, Madhya Pradesh, India

गुरुपूर्णिमा: स्टेशन पर लगा श्रद्धालुओं का मेला, पंजाब मेल, झेलम और ताज गईं फुल

ग्वालियर। गुरुपूर्णिमा पर्व को लेकर सोमवार को काफी संख्या में श्रद्धालु मथुरा गोवर्धन परिक्रमा के लिए रवाना हुए। सुबह से ही दिल्ली की ओर जाने वाली ट्रेनों में भारी संख्या में श्रद्धालु स्टेशन पर पहुंच गए। हालात यह हो गए कि इन श्रद्धालुओं ने दिल्ली की ओर जाने वाली ट्रेनों की रिजर्वेशन सीटों पर अपना कब्जा कर लिया। सबसे ज्यादा पंजाबमेल, झेलम, ताज एक्सप्रेस, एपीएसी एक्सप्रेस, छत्तीसगढ़ में भी श्रद्धालुओं ने चेन पुलिंग कर दी। शाम को झांसी से चलकर दिल्ली की ओर जाने वाली ताज एक्सप्रेस में तो श्रद्धालुओं ने खूब झगड़ा किया। इसके चलते आरपीएफ को मैदान संभालना पड़ा। वहीं ताज एक्सप्रेस में दो युवकों को झगडऩे पर टे्रन से उतारकर आरपीएफ पोस्ट पर ले जाकर जुर्माना लगाया गया।

एपीएसी के एसी कोच में कब्जा

झांसी से मथुरा की ओर जाने वाली एपीएसी के ग्वालियर स्टेशन पर रुकते ही यात्रियों की भीड़ इसी ट्रेन में घुस गई। काफी संख्या में यात्री एसी कोचों में जा बैठे। इसके बाद ऐसे ही कई यात्रियों को आरपीएफ की मदद से ट्रेन से बाहर निकाला गया।

यात्री उतर नहीं पाए तो की चेन पुलिंग
झांसी से आने वाली ट्रेनों में काफी भीड़ चल रही है। ग्वालियर स्टेशन पर झेलम, छत्तीसगढ़, पंजाबमेल, ताज में चेन पुलिंग एक दो बार इसलिए भी करना पड़ा, क्योंकि ट्रेन जैसे ही ग्वालियर स्टेशन पर रुकी तो उसमें उतरने वाले यात्री उतर नहीं पाए और चढऩे वालों ने गेट से लेकर अंदर तक सीटों पर अपना कब्जा कर लिया। इसके चलते ट्रेनों में चेन पुलिंग करके यात्रियों को उतारा गया।

रेलवे की कमाई में भी इजाफा
मथुरा मेले के लिए श्रद्धालुओं की जमकर हो रही भीड़ के रेलवे को भी अच्छी आमदनी हो रही है। वैसे रेलवे की हर रोज जनरल टिकटों से 15 से 18 लाख तक की बिक्री होती है, लेकिन इस बार मेले पर जाने वाले यात्रियों के टिकट से 13 जुलाई को 24 लाख और 14 जुलाई को 30 लाख रुपए के टिकट बिके।

huge rush in train due to  <a href=guru purnima at gwalior railway station" src="https://new-img.patrika.com/upload/2019/07/16/train1_4844548-m.jpg">

गुरुपूर्णिमा पर्व को लेकर इन दिन और रात की कई ट्रेनों में श्रद्धालुओं की भीड़ चल रही है। इसके चलते सभी अधिकांश ट्रेनों में चेनपुलिंग की घटनाएं बढ़ गई है।
आनंद पांडेय, आरपीएफ टीआई

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned