scriptनिगम सफाई का दावा कर रहा है तो ये गंदी तस्वीर साबित कर रही झूठा | If the corporation is claiming cleanliness, then this dirty picture is | Patrika News
ग्वालियर

निगम सफाई का दावा कर रहा है तो ये गंदी तस्वीर साबित कर रही झूठा

नगर निगम बारिश से पूर्व शहरभर के नाले-नालियों की साफ सफाई के भले ही तमाम दावे कर रहा हो। लेकिन सच्चाई यह है कि शहरभर के अधिकतर नाले गंदगी से अटे…

ग्वालियरJul 03, 2022 / 07:24 pm

रिज़वान खान

gwalior swarn rekha river

निगम सफाई का दावा कर रहा है तो ये गंदी तस्वीर साबित कर रही झूठा

ग्वालियर. नगर निगम बारिश से पूर्व शहरभर के नाले-नालियों की साफ सफाई के भले ही तमाम दावे कर रहा हो। लेकिन सच्चाई यह है कि शहरभर के अधिकतर नाले गंदगी से अटे पड़े हुए हैं। इन नालों की स्थिति यह है कि यहां काफी लंबे समय से साफ सफाई ही नहीं हुई है। शहर के दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के गोलपहाडिय़ा जनकपुरी, गिरवाई,वीरपुर बांध व पूर्व विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न नाले गंदगी से अटे पड़े हुए हैं। यहां रहने वाले लोगों ने बताया कि करीब एक साल पूर्व साफ सफाई कराई गई थी। लेकिन निगम के जिम्मेदारों द्वारा ध्यान नहीं दिए जाने से यह नाले अब गंदगी से फिर से भरने लगे हैं। शहर में निगम सीमा क्षेत्र में 450 के करीब नाले हैं। इनमें से डेढ़ सैकड़ा नालों पर अतिक्रमण बना हुआ है और अधिकतर नाले गंदगी से अटे पड़े हुए हैं।

पूर्व विधानसभा में सबसे अधिक अतिक्रमण
निगम सीमा की चाारों विधानसभा में करीब 450 नाले-नालिया हैं। इनमें सबसे अधिक नाले ग्वालियर विधानसभा क्षेत्र में है। चारों विधानसभा में अधिकतर नालों पर अतिक्रमण है। जिनमें ग्वालियर पूर्व विधानसभा क्षेत्र में 70 से अधिक नालों पर अतिक्रमण है।
इन नाले पर भरने लगी गंदगी
जनकपुरी नाला, गिरवाई नाला,वीरपुर बांध, संत कृपाल ङ्क्षसह से सागरताल रोड,पागलखाने से बहोड़ापुर चौराहा, हजीरा चौराहा से हजीरा सब्जी मंडी, बहोड़ापुर से सगार ताल चौराहा तक,रामाजी के पूरा से गूंज गार्डन, सीतामिनार होटल से मुरार श्मशान घाट,मेहर कॉलोनी,मुरार त्यागी नगर,हरिजन बस्ती मुरार,पासर बिहार व रानी का पूरा सहित अन्य।
बारिश खड़ी करेगी समस्या
नगर निगम सीमा के चारों विधानसभा क्षेत्र में 450 के करीब नाले हैं। निगम की ओर से भले ही साफ सफाई का दावा किया जा रहा है। लेकिन अधिकतर नाले गंदगी से अटे पड़े हुए हैं। इन नालों की पूर्व में साफ सफाई कराई गई थी,लेकिन ध्यान नहीं देने के चलते इनमें अब फिर से गंदगी भरने लगी है। ऐसे में यह नाले अब बारिश में नगर निगम के लिए आफत पैदा करेंगे।
विधानसभा नाले
ग्वालियर 183
ग्वालियर पूर्व 104
दक्षिण 127
ग्रामीण 43


इनका कहना है
हम नाला साफ सफाई को लेकर हर दिन अभियान चला रहा हैं। दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के जनकपुरी, गिरवाई, वीरपुरसहित अन्य नालों की भी साफ सफाई करवाई जाएगी।
अतेंद्र गुर्जर अपर आयुक्त नगर निगम

Home / Gwalior / निगम सफाई का दावा कर रहा है तो ये गंदी तस्वीर साबित कर रही झूठा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो