scriptजिनकी जिम्मेदारी है वे ही नहीं रोक रहे, फिर कौन रोकेगा इन्हें | illegal tempo emerging from traffic officials | Patrika News
ग्वालियर

जिनकी जिम्मेदारी है वे ही नहीं रोक रहे, फिर कौन रोकेगा इन्हें

बिना बैज लगाए दौडऩे वाले टेम्पो के परमिट की चेकिंग ट्रैफिक पुलिस नहीं कर रही है। इसलिए शहर में वैध व अवैध टेम्पो हर चौराहे से गुजर रहे हैं

ग्वालियरMar 07, 2019 / 07:42 pm

Rahul rai

illegal tempo

जिनकी जिम्मेदारी है वे ही नहीं रोक रहे, फिर कौन रोकेगा इन्हें

ग्वालियर। शहर में परमिट व बिना परमिट टेम्पो दौड़ रहे हैं। रूट पर परमिट लेकर दौडऩे वाले टेम्पो को चिह्नित करने के लिए बैज लगाए गए। अब वैध व अवैध टेम्पो को दूर से चिह्नित हो चुके हैं। बिना बैज लगाए दौडऩे वाले टेम्पो के परमिट की चेकिंग ट्रैफिक पुलिस नहीं कर रही है। इसलिए शहर में वैध व अवैध टेम्पो हर चौराहे से गुजर रहे हैं।

पत्रिका टीम बैज लगे व बिना बैज के टेम्पो को देखने के लिए सडक़ पर उतरी। फूलबाग, पड़ाव, ऊट पुल के पास ऐसे टेम्पो को देखा। हर तीसरा टेम्पो बिना बैज का नजर आया। जिन टेम्पो में बैज नहीं लगे ऐसे चालकों से बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि बैज को लेकर मालिक ही बता सकता है।
परमिट भी मालिक के पास है। मैं तो चालक हूं। हालांकि इन स्थानों पर जगह-जगह ट्रैफिक पुलिस के जवान भी तैनात रहे। ये जवानों को बिना बैज के दौडऩे वाले टेम्पों की जांच करने की फुरसत नहीं है।

इन रूटों पर ज्यादा दौड़ते अवैध टेम्पो

शहर में करीब आधा दर्जन रूट ऐसे है जिन पर बढ़ी संख्या में टेम्पों अवैध तौर पर दौड़ रहे हैं। इन टेम्पो पर रोक लगाने के लिए अब तक सख्ती से अभियान नहीं चला। रूट क्रमांक 4 सिंधी कॉलोनी से डीडीनगर, रूट क्रमांक 6 मुरार से किलागेट, रूट क्रमांक 8 मुरार से लक्ष्मीगंज, रूट क्रमांक 9 मुरार से कंपू, रूट क्रमांक 17 किलागेट से लक्ष्मीगंज, रूट क्रमांक 3 किलागेट से बाड़ा इसके अलावा रूट क्रमांक10, 12, 13 और 14 पर भी अवैध टेम्पो दौड़ रहे हैं।
734 टेम्पो में लगे बैज
जनवरी से फरवरी महीने में परिवहन विभाग द्वारा परमिट लेकर दौडऩे वाले टेम्पो को चिह्नित करने के लिए बैज लगवाए गए। अब तक 734 टेम्पो में लगाए जा चुके हैं। शहर में करीब 90 ऐसे टेम्पो है जिन्हें परमिट दिए गए है लेकिन अब तक बैज लगाए जाने शेष है। हालांकि परिवहन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि शहर में एक हजार से अधिक टेम्पो अवैध तौर पर दौड़ रहे हैं।
हर रूट पर ट्रैफिक पुलिस तैनात नहीं है। जवानों की संख्या कम है। फिर भी समय समय पर कार्रवाई की जाती है।
नरेश अनोटिया, डीएसपी ट्रैफिक


शहर में बिना परमिट के टेम्पो दौड़ रहे हैं। ट्रैफिक पुलिस के जवानों से लेकर अधिकारियों को भी ऐसे वाहनों की जानकारी है फिर भी कार्रवाई नहीं हो रही है।
नरेंद्र कुशवाह, अध्यक्ष, टेम्पो ऑटो चालक संघ

Home / Gwalior / जिनकी जिम्मेदारी है वे ही नहीं रोक रहे, फिर कौन रोकेगा इन्हें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो