scriptएक महीने में प्लेटलेट्स बढ़ाने वाली सीरप की बिकतीं थीं 500 बोतल, डेंगू बढ़ते ही 2500 से अधिक बिक्री | In a month, 500 bottles of syrup to increase platelets were sold, more | Patrika News
ग्वालियर

एक महीने में प्लेटलेट्स बढ़ाने वाली सीरप की बिकतीं थीं 500 बोतल, डेंगू बढ़ते ही 2500 से अधिक बिक्री

– महीने भर में ही चार से पांच गुना तक बढ़ गई डेंगू में प्लेटलेट्स बढ़ाने के सीरप की मांग, इस तरह से टेबलेट की मांग हुई दोगुनी- मांग बढऩे के कारण कई फुटकर मेडिकल दुकानों पर स्टॉक की भी होने लगी है कमी- 8 से 10 कंपनियां बनाती हैं सीरप और दवाइयां

ग्वालियरOct 23, 2021 / 10:39 am

Narendra Kuiya

एक महीने में प्लेटलेट्स बढ़ाने वाली सीरप की बिकतीं थीं 500 बोतल, डेंगू बढ़ते ही 2500 से अधिक बिक्री

एक महीने में प्लेटलेट्स बढ़ाने वाली सीरप की बिकतीं थीं 500 बोतल, डेंगू बढ़ते ही 2500 से अधिक बिक्री

ग्वालियर. शहर में डेंगू का प्रकोप जारी है। लगातार डेंगू के मरीज निकल रहे हैं। जिन लोगों को डेंगू हो जाता है, ऐसे मरीजों के प्लेटलेट्स तेजी से नीचे की ओर जाते हैं। मरीजों के प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए डॉक्टर दवाइयों के साथ-साथ सीरप भी लिखते हैं। इनके डोज से मरीजों के प्लेटलेट्स में बढ़ोतरी होती है। डेंगू के मरीजों के लिए काम में आने वाले सीरप की बिक्री में पिछले एक महीने में चार से पांच गुना तक बढ़ोतरी हो गई है। वहीं दवाइयों की बिक्री दोगुनी हो गई है। शहर के मेडीकल स्टोर पर पहले जहां महीने भर में इनकी 500 बोतल ही बिक पाती थीं, अब ये आंकड़ा 2000 से 2500 के पार पहुंच गया है। दवाइयों के 200 से 250 पत्ते बिकते थे, जो अब एक महीने में 500 से 600 तक बिक रहे हैं। थोक व फुटकर मेडीकल कारोबारियों के मुताबिक पिछले कुछ दिनों में प्लेटलेट्स बढ़ाने के सीरप और दवाइयों की बिक्री में खासा इजाफा देखने को मिला है। बाजार में इनकी उपलब्धता कराने वाली करीब 8 से 10 कंपनियों के उत्पाद मौजूद हैं। फुटकर दुकानदारों की मानें तो कुछ जगहों पर डिमांड अधिक होने के कारण इनके माल की शॉर्टेज भी होने लगी है।
पांच दिन का डोज लिखते हैं डॉक्टर
जानकारी के मुताबिक डेंगू के मरीजों को डॉक्टर प्लेटलेट्स बढ़ाने की दवाइयों और सीरप का पांच दिन का डोज लिखते हैं। यदि मरीज को फिर भी आराम नहीं मिलता है तो यही डोज पांच दिन के लिए और बढ़ा दिया जाता है। प्लेटलेट्स बढ़ाने के सीरप की 150 एमएल की बोतल 220 से लेकर 400 रुपए तक मिल रही है। इसके साथ ही इसकी दवाइयों में 15 गोलियों का पत्ता 350 से 400 रुपए में बिकता है। दिन में तीन बार गोलियां और तीन बार ही सीरप लेने का डोज लिखा जाता है। प्लेटलेट्स बढ़ाने में पपीता के पत्तियों को काफी कारगर माना जाता है, यही कारण है कि सायरप और दवाइयों के पत्ते पर पपाया लीफ एक्सटे्रक्ट लिखा रहता है।
दामों में कोई बदलाव नहीं हुआ है
ये बात सही है कि पिछले एक माह में डेंगू के प्लेटलेट्स बढ़ाने के उपयोग में आने वाले सीरप की चार गुना और दवाइयों की दोगुनी बिक्री बढ़ गई है। हालांकि इनके दामों में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं हुआ है।
– श्याम करीरा, थोक दवा कारोबारी
शॉर्टेज भी हो रही है
डेंगू के मरीज के प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए डॉक्टर पपाया सीरप और दवाइयों का डोज लिखते हैं। इसके चलते बिक्री में खासा इजाफा हो गया है। फुटकर की कई दुकानों पर तो हालात ऐसे हैं कि माल की शॉर्टेट भी हो रही है।
– अनिल जैन, सचिव, ग्वालियर रिटेल मेडिकल ऐसोसिएशन

Home / Gwalior / एक महीने में प्लेटलेट्स बढ़ाने वाली सीरप की बिकतीं थीं 500 बोतल, डेंगू बढ़ते ही 2500 से अधिक बिक्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो