scriptकई स्टेज में विधिवत परीक्षण के बाद मार्केट में पहुंचती है मेडिसिन | In many stages, after duly testing, the drug reaches the market | Patrika News
ग्वालियर

कई स्टेज में विधिवत परीक्षण के बाद मार्केट में पहुंचती है मेडिसिन

मार्केट में ड्रग पहुंचने के पहले लैब में विधिवत परीक्षण होता है। उसे कई स्टेज से होकर गुजारना पड़ता है। सबसे पहले ड्रग का परीक्षण स्मॉल एनिमल्स पर फिर बिग एनिमल्स पर उसके एक्शन, रिएक्शन देखे जाते हैं। इसके बाद ही कहीं उसे मार्केट में उतारा जाता है।

ग्वालियरFeb 28, 2019 / 08:00 pm

Harish kushwah

National Seminars

National Seminars

ग्वालियर. मार्केट में ड्रग पहुंचने के पहले लैब में विधिवत परीक्षण होता है। उसे कई स्टेज से होकर गुजारना पड़ता है। सबसे पहले ड्रग का परीक्षण स्मॉल एनिमल्स पर फिर बिग एनिमल्स पर उसके एक्शन, रिएक्शन देखे जाते हैं। इसके बाद ही कहीं उसे मार्केट में उतारा जाता है। हर संस्थान सीपीसीएफईए से अनुशंसा के बाद ही परीक्षण कार्य कर सकते हैं। यह बात एक्सपर्ट के रूप में उपस्थित डॉ. उमेश दत्ता ने नेशनल सेमिनार के दौरान कही। यह सेमिनार एमिटी यूनिवर्सिटी में करेंट ट्रेंड इन लाइफ साइंसेज विषय पर आयोजित किया गया था। कार्यक्रम की शुरुआत लेफ्टिनेंट जनरल वीके शर्मा, एवीएसएम के स्वागत भाषण से की गई।
सेमिनार पुस्तिका का विमोचन

सेमिनार में आइएमआइएल फ ार्मास्युटिकल्स प्राइवेट लिमिटेड के उपाध्यक्ष डॉ. अनिल कुमार शर्मा ने ‘निरंतरता में प्राचीन आयुर्वेदिक विज्ञान एक समीक्षा में निहित जैव प्रौद्योगिकी संबंधी विचारÓ विषय पर स्पीच दी। इसके बाद मंच पर उपस्थित अतिथियों द्वारा सेमिनार पुस्तिका का विमोचन किया गया। इस दौरान 14 मौखिक प्रस्तुतियां एवं 100 से ज्यादा पोस्टर प्रस्तुति दी गई। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि प्रो. ओपी अग्रवाल, पूर्व कुलपतिए जीवाजी यूनिवर्सिटी ग्वालियर रहे। इस अवसर पर एमिटी के प्रो. वाइस चांसलर प्रो. एमपी कौशिक, प्रो. राजेश सिंह तोमर, प्रो. आरएस तोमर उपस्थित रहे।
डीपीएस हेरिटेज टूर से स्टूडेंट्स जानेंगे देश की संस्कृति

ग्वालियर. देहली पब्लिक स्कूल में छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए ‘डीपीएस हेरिटेज टूरÓ का आयोजन एक मार्च को किया जा रहा है। इसमें नर्सरी से क्लास 2 तक के स्टूडेंट्स भाग ले रहे हैं। इस कार्यक्रम में विभिन्न रोचक गतिविधियां एवं आयोजन होंगे, जिनमें भारत के विभिन्न राज्यों के प्रमुख दर्शनीय स्थल, विशेषताओं, संस्कृति, पहनावा, नृत्य, संगीत आदि की जानकारी दी जाएगी तथा विद्यार्थियों को देश की अनेकता में एकता के बारे में जागरुक किया जाएगा।

Home / Gwalior / कई स्टेज में विधिवत परीक्षण के बाद मार्केट में पहुंचती है मेडिसिन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो