scriptरेलवे स्टेशन पर पहली महिला पॉइंटमैन दिखा रहीं ट्रेनों को झंडी | Indian Railway woman Pointsman Work Profile | Patrika News
ग्वालियर

रेलवे स्टेशन पर पहली महिला पॉइंटमैन दिखा रहीं ट्रेनों को झंडी

रेलवे स्टेशन पर पहली महिला पॉइंटमैन दिखा रहीं ट्रेनों को झंडी

ग्वालियरApr 16, 2018 / 04:39 pm

monu sahu

Indian Railway
ग्वालियर। रेलवे स्टेशन पर इन दिनों महिला पॉइंटमैन के इशारे पर ट्रेनें चल रही हैं। अभी तक यह काम पुरुष कर्मचारियों के जिम्मे था। पहली महिला पॉइंटमैन को ट्रेनों को झंडी दिखाते हुए देखने के लिए यात्रियों की भीड़ लग जाती है। प्लेटफॉर्म एक के डिप्टी एसएस कार्यालय पर तैनात महिला कर्मचारी ट्रेनों को झंडी दिखाने के साथ ही ऑफिशियल वर्क भी निभाती हैं।
यह भी पढ़ें

तेजी से बदल रहा है ग्वालियर चंबल संभाग का मौसम,यहां देखें अब तक की पूरी स्थिति

इसको देखते हुए रेलवे के सभी विभागों में पॉइंटमैन मनीषा कुशवाह को याद किया जाता है। यह देखकर दूसरी महिला कर्मचारी भी उनसे प्रेरणा लेने लगी हैं। इतना ही नहीं रेलवे के अधिकारी भी उनके काम से खुश होकर उन्हें आगे बढऩे के लिए प्रेरित करते हैं।
यह भी पढ़ें

सोमवती अमावस्या 2018 : पंचोपचार से करें सोमेश्वर महादेव की पूजा-अर्चना

कम्प्यूटर के साथ सभी काम में दक्ष
रेलवे में आने के पहले ही मनीषा ने कम्प्यूटर डिप्लोमा कर लिया था। अब वह अपने काम के साथ किसी भी विभाग में कम्प्यूटर संबंधित काम के लिए हमेशा तत्पर रहती हैं। साथ ही ट्रेनों की सभी महत्वपूर्ण जानकारी से भी अपडेट रखती हैं।
यह भी पढ़ें

MP के इस शहर को अमेरिका-ऑस्ट्रेलिया में पहचान दिलाएगा आम

एक साल पहले रेलवे में अपने पिता के स्थान पर भर्ती हुईं मनीषा का सपना है कि वह टीटी के पद पर कार्य करें। यह इच्छा उन्हें स्टेशन पर पूर्व में पदस्थ दो महिला टीटी को देखकर हुई है। इसके लिए वह अपनी पढ़ाई भी जारी रखे हुए हैं। रेलवे में पदस्थ पिताजी के निधन के बाद परिवार की जिम्मेदारी संभालने के साथ अपनी मां का ख्याल रखती हैं।
यह भी पढ़ें

चंबल से पानी लाने बनाया जा रहा है यह प्लान,आप भी जानें

हमेशा करती है अच्छा कार्य
ग्वालियर रेलवे स्टेशन पर डिप्टी एसएस कार्यालय पर तैनात महिला कर्मचारी ट्रेनों को झंडी दिखाने के साथ ही ऑफिशियल वर्क भी निभाती हैं। इसको देखते हुए रेलवे के सभी विभागों में पॉइंटमैन मनीषा कुशवाह को याद किया जाता है। रेलवे अधिकारी राकेश मित्तल ने बताया कि यह महिला हमेशा अच्छा कार्य करती है और अन्य महिलाओं के लिए एक मिशाल पेश कर रही है।

Home / Gwalior / रेलवे स्टेशन पर पहली महिला पॉइंटमैन दिखा रहीं ट्रेनों को झंडी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो