सरनेम बदलने की जगह मार्कशीट में ३७१ की जगह बढ़ाकर किए 435 अंक

सरनेम बदलने की जगह मार्कशीट में ३७१ की जगह बढ़ाकर किए 435 अंक

Rizwan Khan | Publish: Sep, 11 2018 06:37:10 PM (IST) Gwalior, Madhya Pradesh, India

जीवाजी यूनिवर्सिटी (जेयू) में कर्मचारी नियमों को ताक पर रखकर परीक्षा और गोपनीय विभाग के चार्टों के अंकों में मनमर्जी से बदलाव कर रहे हैं। इससे अधिकारी भी हैरान हैं।

ग्वालियर. जीवाजी यूनिवर्सिटी (जेयू) में कर्मचारी नियमों को ताक पर रखकर परीक्षा और गोपनीय विभाग के चार्टों के अंकों में मनमर्जी से बदलाव कर रहे हैं। इससे अधिकारी भी हैरान हैं। ताजा मामला बीएससी के छात्र से जुड़ा है। छात्र ने सरनेम में संशोधन के लिए विवि में एक सप्ताह पूर्व आवेदन किया था मगर कर्मचारी ने अंकों का टोटल बढ़ाकर मार्कशीट तैयार कर दी।
दरअसल महाराणा प्रताप कॉलेज में बीएससी के छात्र पवन कुमार जाटव ने फिफ्थ सेम की मार्कशीट से सरनेम जाटव हटाने के लिए आवेदन किया था। गोपनीय विभाग के कर्मचारी ने नई मार्कशीट तैयार कर दी, लेकिन उन्होंने सरनेम हटाने के बजाए अंकों का टोटल 371 के स्थान पर 435 कर दिया। छात्र मार्कशीट लेकर सहायक कुलसचिव गोपनीय अभयकांत मिश्रा के पास पहुंचा और बताया कि 10वीं-12वीं की अंकसूची दिखाते हुए कहा कि अंकसूची में उसका नाम पवन कुमार है मगर बीएससी फिफ्थ सेम की मार्कशीट में पवन कुमार जाटव लिख दिया है, उसने जाटव शब्द हटाने के लिए आवेदन किया मगर अंकों का टोटल बढ़ा दिया है। यह देखकर सहायक कुलसचिव हैरान रह गए, उन्होंने छात्र से कहा कि वह परेशान नहीं हो, उसे संशोधित मार्कशीट दी जाएगी।

गलती के बाद भी नहीं होती कार्रवाई
जेयू में हमेशा से परंपरा रही है कि कर्मचारी विवि या छात्र का कितना भी नुकसान कर दे, लेकिन दोषी कर्मचारियों के खिलाफ अधिकारी कोई कार्रवाई नहीं करते हैं। ज्यादातर गलतियां वे कर्मचारी करते हैं जो अक्सर अपनी सीट से गायब होने के लिए काम को बोझ समझकर करते हैं। साथ ही कई कर्मचारी ऐसे हैं जो मार्कशीट बनने के बाद भी छात्रों को तब तक नहीं देते जब तक कि उन्हें सुविधा शुल्क न मिल जाए। इन सब मामलों की जानकारी विवि अधिकारियों को है।

बीएससी के छात्र ने फिफ्थ सेम की मार्कशीट से जाटव सरनेम हटाने के लिए आवेदन किया था मगर कर्मचारी ने सरनेम हटाने के बजाए अंकों का टोटल बढ़ा दिया। छात्र को संशोधित मार्कशीट जारी की जाएगी।
एसएस तेवतिया, सहायक कुलसचिव जेयू

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned