scriptटाइगर हिल पर तिरंगा फहराकर शहीद हुआ था ग्वालियर का ये सपूत, जानिए | kargil vijay diwas 2019 : sarman singh memory of kargil war | Patrika News
ग्वालियर

टाइगर हिल पर तिरंगा फहराकर शहीद हुआ था ग्वालियर का ये सपूत, जानिए

26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस है इस मौके पर हम आपको बता रहे हैं शहर के सपूत से जुड़ीं यादें।

ग्वालियरJul 24, 2019 / 06:49 pm

monu sahu

kargil vijay diwas 2019

kargil vijay diwas 2019 : टाइगर हिल पर तिरंगा फहराकर शहीद हुआ था ग्वालियर का ये सपूत

ग्वालियर। 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस है। साल 1999 में भारत और पाकिस्तान के बीच कारगिल में युद्ध हुआ था। करीब 3 महीने चले इस युद्ध को ऑपरेशन विजय के नाम से भी जाना जाता है। युद्ध में भारतीय सेना ने जिस पराक्रम और साहस का परिचय दिया उस पर पूरा देश आज भी गर्व करता है।
इसे भी पढ़ें : नौकरानी को देख गाड़ी रोकी तो मालकिन रह गईं सन्न, देखी ऐसी चीज कि भागे-भागे पहुंची घर

कारगिल युद्ध पर डायरेक्टर जेपी दत्ता ने फिल्म एलओसी कारगिल भी बनाई और इस फिल्म के जरिए शहीदों की कुर्बानी को बड़े पर्दे पर पेश किया था। लेकिन इस कारगिल युद्ध में ग्वालियर का एक सपूत भी था,जिसने हंसते-हंसते अपने प्राण न्यौछावर कर दिए थे। कारगिल में टाइगर हिल पर फतह के बाद सेकंड राजपूताना राइफल्स के जवान जब वहां तिरंगा फहरा चुके थे तभी वहां पाकिस्तानी सैनिक द्वारा फेंके गए हैंड ग्रेनेड से सरमन सिंह शहीद हो गए थे। वीर सपूत की मां शिवपती देवी कहती है कि सरमन ने देश के लिए अपने प्राणों को न्यौछावर कर ग्वालियर का मान बढ़ाया है।
इसे भी पढ़ें : दुबई से इस युवक ने सीखा साइबर ठगी का ऐसा तरीका, हर कोई रह गया दंग

पाकिस्तानी सैनिकों ने छिपकर किया था हमला
मई 1999 में पाकिस्तानी सेना और आतंकवादियों द्वारा कश्मीर के करगिल में हमला कर दिए जाने के बाद सेकंड राजपूताना राइफल टाइगर हिल पर कब्जा करने का टास्क दिया गया था। पाकिस्तानी सेना और आतंकवादी बंकरों में ऊपर की ओर छिपकर हमला कर रहे थे,जबकि भारतीय सेना नीचे की ओर थी।
इसे भी पढ़ें : पहाड़ों में सुरंग से होकर मंदिर आते है भक्त, ऐसी है बाबा भोलेनाथ की महिमा

इसके बाद भी राजपूताना राइफल ने विपरीत परिस्थितियों में 18 से 20 दिनों में टाइगर हिल पर पहुंचकर पाकिस्तानी सेना और आतंकवादियों पर हमला कर दिया। इसके बाद उन्होंने यहां तिरंगा फहराया। भारतीय सेना के हमले में कुछ पाकिस्तान की सेना के जवान बच गए थे और वे छुपकर बैठे थे। जैसे ही भारतीय सेना ने वहां तिरंगा फहराया इसके बाद ही एक हेंडग्रेनेड वहां आकर गिरा, हैंडगे्रनेड के हमले में 28 जून की रात को सरमन सिंह का बलिदान हो गया।
इसे भी पढ़ें : प्रदेश में यहां भी खप रहा है ग्वालियर-मुरैना का मिलावटी मावा !

kargil vijay diwas 2019
हर साल शहादत की याद
करगिल युद्ध में शहीद हुए जवानों के प्रति कृतज्ञता जताने के लिए 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस का आयोजन किया जाता है। शहीद सरमन सिंह का शव जब यहां लाया गया था तब उनके बेटे और बेटी छोटे-छोटे थे, अब उनका विवाह हो चुका है। सरमन की पत्नी सरोज कुमारी मुरार में ही रहती हैं। वहीं उनका बेटा सरकार की ओर से आवंटित पेट्रोल पंप चला रहा है।

Home / Gwalior / टाइगर हिल पर तिरंगा फहराकर शहीद हुआ था ग्वालियर का ये सपूत, जानिए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो