scriptस्वस्थ रहने के लिए बीपी, शुगर और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रखें | Keep BP, sugar and cholesterol control to stay healthy | Patrika News
ग्वालियर

स्वस्थ रहने के लिए बीपी, शुगर और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रखें

डॉक्टर एसोसिएशन ग्वालियर का कार्यक्रम

ग्वालियरDec 10, 2019 / 11:14 pm

Mahesh Gupta

स्वस्थ रहने के लिए बीपी, शुगर और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रखें

स्वस्थ रहने के लिए बीपी, शुगर और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रखें

स्वस्थ रहने के लिए ब्लड प्रेशर, शुगर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखें। अधिकतर बीमारियां इनके डिस्बैलेंस होने से ही बढ़ती हैं। यह तभी होगा, जब आप अच्छा खाएंगे, एक्सरसाइज करें और समय-समय पर चेकअप कराते रहेंगे। यह बात मैक्स हॉस्पिटल नई दिल्ली के डॉ. वीरेन्द्र सिंह भदौरिया ने सीएमई के दौरान कही। यह सीएमई डॉक्टर एसोसिएशन ग्वालियर की ओर से एक निजी होटल में आयोजित किया गया था, जिसमें शहर के डॉक्टर शामिल हुए। कार्यक्रम में डॉ. धर्मेन्द्र चौहान, डॉ. अर्जुन सिंह कुशवाह, डॉ. जमील खान, डॉ. जेडी सुखवानी उपस्थित रहे।

चार हफ्ते से अधिक सिर दर्द को एग्नोर न करें
डॉ. भदौरिया ने बताया कि यदि सिर दर्द 4 हफ्ते से अधिक है, तो उसे एग्नोर न करें। क्योंकि यह ब्रेन ट्यूमर, दिमाग में इन्फेक्शन व नस का फटना भी हो सकता है। सिर दर्द के साथ यदि वोमेटिंग, आंखों में दर्द, चक्कर आना हो रहा है, तो चिकित्सक से मिलें। उन्होंने बताया कि स्पाइन की प्रॉब्लम आज 30 साल तक के युवाओं में भी देखने को मिल रही है। इसकी शुरुआत कमर दर्द से होती है। यदि आपने अपनी लाइफस्टाइल नहीं बदली, तो स्थितियां और बदतर हो सकती है। कमर दर्द के पेशेंट एक्सरसाइज न करें।

Home / Gwalior / स्वस्थ रहने के लिए बीपी, शुगर और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रखें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो