scriptजद्दोजहत अपने-अपने पतियों की जिंदगी बचाऐ रखने की, एक दूसरे को जाने बिना दो महिलाऐं कर रहीं हैं अपनी किडनी दान | kidney exchange case in india | Patrika News
ग्वालियर

जद्दोजहत अपने-अपने पतियों की जिंदगी बचाऐ रखने की, एक दूसरे को जाने बिना दो महिलाऐं कर रहीं हैं अपनी किडनी दान

दो दंपती। एक नीमच से, दूसरी ग्वालियर से। दोनों दंपती में पति किडनी की बीमारी से पीडि़त हैं और इलाज के लिए ट्रांसप्लांट की जरूरत है

ग्वालियरMar 10, 2018 / 02:19 pm

Gaurav Sen

kidney transplant

ग्वालियर। दो दंपती, एक नीमच से, दूसरी ग्वालियर से। दोनों दंपती में पति किडनी की बीमारी से पीडि़त हैं और इलाज के लिए ट्रांसप्लांट की जरूरत है। इसलिए उनकी पत्नी अपनी किडनी का दान कर रही हैं। दिलचस्प बात यह है कि वे अपने पति के लिए नहीं बल्कि एक दूसरे के पति के लिए किडनी दे रही हैं। शुक्रवार को जीआरएमसी की किडनी प्रत्यारोपण प्राधिकार समिति ने ट्रांसप्लांट के लिए अनुमति दी।

 

यह भी पढ़ें

बच्ची को अगवा करने वाला दबोचा, दो युवा सम्मानित

दोनों परिवार के लिए डॉक्टर बने माध्यम

अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में पीडि़तों का इलाज चल रहा था वहां के चिकित्सकों के माध्यम से दोनों दम्पति एक दूसरे के सम्पर्क में आए। जांच करने पर पता चला कि दोनों एक-दूसरे के पति को अपनी किडनी दे सकती हैं। मैच होते ही दोनों तुरंत किडनी देने के लिए तैयार हो गईं। अब दोनों को किडनी प्रत्यारोपण प्राधिकार समिति के प्रमाण पत्र की जरूरत थी। लिहाजा ग्वालियर के दंपित संदीप और राधा व नीमच के जीवन व सुनीता जीआरएमसी पहुंचे और इस प्रक्रिया को पूरा किया। अब सिर्फ नीमच निवासी जीवन कायस्थ को इंदौर मेडिकल कॉलेज से अनुमति लेना शेष है।

 

 

यह भी पढ़ें

पानी की बर्बादी और लीकेज के फोटो करें अपलोड, निगम लेगा एक्शन

 

2017 में सबसे अधिक 17 प्रस्ताव
गजराराजा मेडिकल कॉलेज में अब तक किडनी प्रत्यारोपण के 75 मामले पहुंचे। इनमें कॉलेज की प्राधिकार समिति ने अनुमति दी। वर्ष 2017 में सबसे अधिक 17 मामले अनुमति के लिए पहुंचे। जीआरएमसी मेंं किडनी प्रत्यारोपण प्राधिकार समिति वर्ष 2010 से अनुमति दे रही है।

 

यह भी पढ़ें

शादियों पर फिर से लगने जा रहा है ब्रेक, जानिए क्यों और कब तक नहीं बजेगी शहनाई


 

टीपीएस सिकाई के नाम पर मरीजों से वसूली
ग्वालियर ञ्च पत्रिका. जयारोग्य अस्पताल में रेडियोथैरेपी सिकाई के लिए पहुंचने वाले कैंसर मरीजों से टीपीएस के नाम पर २०० रुपए अतिरिक्त चार्ज लिया जा रहा है। इसकी शिकायत कॉलेज के डीन तक पहुंची है। शिकायत के आधार पर डॉक्टरों को नोटिस जारी करने के साथ मामले की जांच शुरू कर दी गई है। उल्लेखनीय है कि पत्रिका ने इस मामले को लेकर खबर प्रकाशित की थी।

 

 

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी का कारनामा : ऑनलाइन बिल जमा करने पर रियायत के दिखाए सपने, ३ महीने में दबाए सात लाख

मरीजों को नहीं पता यह चार्ज किस जांच का लिया जा रहा है। जबकि रेडियोथैरेपी सिकाई का रेट ७५० रुपए है। अगर मरीजों की सिर्फ रेडियोथैरेपी सिकाई की जा रही है, तो उसने सिर्फ ७५० रुपए लिए जाने चाहिए, लेकिन मरीजों को ९५० रुपए की रसीद दी जा रही है। बताते हैं कि जो जांच दो साल से बंद है उस जांच का चार्ज वसूला जा रहा है। टीपीएस सिकाई का चार्ज 200 रुपए है।


रोज पहुंचते हैं 60 मरीज
आंकोलॉजी विभाग में रोजाना 60 मरीज सिकाई के लिए पहुंचते हैं। रेडियोथैरेपी के साथ टीपीएस सिकाई के नाम पर अतिरिक्त चार्ज लिया जा रहा है। शिकायत के बाद हड़कंप की स्थिति है।

kidney translate
किडनी प्रत्यारोपण के लिए आवेदन आए थे। उनकी पड़ताल करने के बाद कॉलेज की प्रत्यारोपण समिति ने अनुमति दे दी है। नीमच के दंपति को इंदौर मेडिकल कॉलेज से भी प्रक्रिया पूरी करना होगी।
डॉ.एसएन आयंगर, डीन, जीआरएमसी

Home / Gwalior / जद्दोजहत अपने-अपने पतियों की जिंदगी बचाऐ रखने की, एक दूसरे को जाने बिना दो महिलाऐं कर रहीं हैं अपनी किडनी दान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो