scriptजय और परी के कुनबे में आए तीन नए मेहमान, आइसोलेशन में रहेंगे 40 दिन | Lioness born three cubs in Gwalior | Patrika News
ग्वालियर

जय और परी के कुनबे में आए तीन नए मेहमान, आइसोलेशन में रहेंगे 40 दिन

ग्वालियर में शेरनी परी ने जन्मे तीन शावक

ग्वालियरAug 14, 2020 / 04:18 pm

monu sahu

Lioness born three cubs in Gwalior

जय और परी के कुनबे में आए तीन नए मेहमान, आइसोलेशन में रहेंगे 40 दिन

ग्वालियर। शहर के गांधी प्राणी उद्यान में बब्बर शेर जय और शेरनी परी के कुनबे में तीन नए मेहमानों का आगमन हुआ है। गुरुवार को परी ने तीन शावकों को जन्म दिया। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार परी व तीन शावक स्वस्थ है। यहा बता दें कि इससे पहले 1992 में एक शेरनी ने दो शावकों को जन्म दिया था। इसके बाद से चिडिय़ागघर में बब्बर शेर जय और परी ही रह गए थे। यह गिर की प्रजाति के शेर है। नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि गांधी प्राणी उद्यान(चिडिय़ाघर) में अभी बब्बर शेर नर और मादा के रूप में दो ही थे।
तीन शावकों के जन्म होने के बाद चिडिय़ाघर में शावकों की संख्या अब पांच हो गई है। उन्होंने बताया कि इन तीनों शावकों को करीब 40 दिन तक आइसोलेशन में रखा जाएगा। परी को फिलहाल चिकन सूप दूध और उबले हुए अंडे दिए जा रहे हैं। नगर निगर के अधिकारियों ने बताया कि बब्बर शेर जय को 2012 में रायपुर के नंदनवन जू से लाया गया था। अब उसकी उम्र करीब 11 साल हो चुकी है। जबकि शेरनी परी को 2018 में कानन पेंडारी जू बिलासपुर से यहां लाया गया था। उस समय परी की उम्र मात्र चार साल थी। परी पहली बार मां बनी है।

Home / Gwalior / जय और परी के कुनबे में आए तीन नए मेहमान, आइसोलेशन में रहेंगे 40 दिन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो