scriptबाढ़ से बेहाल हुआ मध्य प्रदेश, तस्वीरों में देखें यहां के हालात और रेस्क्यू ऑपरेशन | Patrika News
ग्वालियर

बाढ़ से बेहाल हुआ मध्य प्रदेश, तस्वीरों में देखें यहां के हालात और रेस्क्यू ऑपरेशन

14 Photos
3 years ago
1/14

18 महार रेजीमेंट के मेजर महेश कुमार ठाकुर की अगुवाई में 50 जवानों की टीम भितरवार के बाढ़ प्रभावित इलाकों में रेस्क्यू ऑपरेशन चला रही है। लोहारी समेत अन्य गांवों में रेस्क्यू करते हुए महिला, पुरुष, बच्चे और पशुओं को भी निकालकर सुरक्षित स्थानों पर भेजा जा रहा है।

2/14

भितरवार में सेना का एक अन्य रेस्क्यू दल बुजुर्ग ग्रामीण को खाट पर लेटाकर सुरक्षित स्थान पर ले जाते हुए।

3/14

बीएसएफ टेकनपुर के रेस्क्यू दल में हवलदार देवेंद्र गिरी और जवान सादिक की अगुवाई में एक अन्य दल भितरवार के ही धूमेश्वर पवाया में है। यहां रात 3:30 बजे से सुबह 6:30 बजे तक रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया, बाढ़ ग्रस्त इलाकों के महिला, पुरुष, बच्चे यानी करीब 25 लोगों को बाढ़ प्रभावित इलाकों से निकाला गया।

4/14

एक तरफ तो सेना, NDRF और SDRF की टीमें बाढ़ प्रभावित इलाकों में फंसे लोगों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचा रही है, तो वहीं ग्वालियर जिला प्रशासन ने बाढ़ से प्रभावित लोगों के रहने और खाने की व्यवस्था की है। इसके साथ ही, समाज सेवी संस्थाएं और आम जन भी बढ़ चढ़कर लोगों की मदद के लिये आकरा परेशान लोगों की मदद में जुटे हुए हैं।

5/14

भिंड के उदी घाट चंबल नदी का आज दोपहर 12 बजे का जल स्तर 125.27 मी है।
भिंड मेंहदाघाट सिन्धु नदी का आज दोपहर 12 बजे का जल स्तर 12.60 मी दर्ज हुआ है।

6/14

बाढ़ में फंसा एक ग्रामीण, जिसे NDRF के बचाव दल ने रेस्क्यू कर निकाला।

7/14

बाढ़ की चपेट में आकर पूरी तरह नष्ट हुए ग्रामीणों के मकान। हालांकि, वायुसेना के दल ने रेस्क्यू दल ने प्रभावित ग्रामीणों को यहां से निकाल लिया है।

8/14

ग्वालियर जिला प्रशासन द्वारा बाढ़ प्रभावित लोगों की मदद के लिए चलाए जा रहे राहत एवं बचाव कार्य में भारतीय सेना भी सहभागी बनी है। भितरवार जनपद पंचायत के अंतर्गत पार्वती नदी के ग्राम पलायछा में सेना के जवानों ने खाने के पैकेट बांटने के लिये लाए गए।

9/14

भितरवार जनपद पंचायत के अंतर्गत पार्वती नदी के ग्राम पलायछा में सेना के जवानों ने खाने के पैकेट बाढ़ प्रभावित ग्रामीणों को बांटे।

10/14

दतिया सेवड़ा जिला अस्पताल में भरा पानी।

11/14

जिला प्रशासन ने सिंध नदी पर बने दोनो पुलों को अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया है। मौजूदा समय में ये दोनो पुल डबरा, झांसी ग्वालियर मार्ग को एक दूसरे से जोड़ते हैं।

 

बता दें कि, इस नदी के ऊपर 2 पुल हैं। पहले एक ही पूल हुआ करता था, लेकिन प्रशासन ने पिछले साल ही नए पूल का निमार्ण कराया था। पुराने पूल में नदी का जलस्तर लगभग पूल छू रहा है और नए पूल के पास रास्ते में दरार आ गई है, जिससे दोनो पुलों को बंद करना पड़ा हैं। प्रशासन की तरफ से पुलों को बंद करने के साथ ये कहा गया है कि, जो जिस तरफ है वहीं रहे, सुरक्षित रहे और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक ये रास्ते बंद होने की जानकारी पहुंचाएं।

12/14

दतिया के गोराघाट सिंध नदी पर बने दो पुलों का ड्रोन कैमरे से लिया गया चित्र। इसमें साफ तौर पर देखा जा रहा है कि, अगर थोड़ी ही बारिश और हुई, तो ये दोनों पुल पूरी तरह डूब जाएंगे।

13/14

बाढ़ ग्रस्त इलाकों का जायजा लेने और स्थितियों को देखकर हर संभव मदद के लिये मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी हवाई यात्रा पर हैं।

14/14

गृहमंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा दतिया के बाढ़ ग्रस्त क्षेत्र का जायजा लेने गोराघाट पहुंचे। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों के साथ बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों का जायजा भी लिया।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.