scriptग्वालियर की बेशकीमती जमीनों को कैसे हड़प रहा land mafia , जानिए पूरा खुलासा व तरीका | How land mafia is grabbing valuable lands of Gwalior, know the full di | Patrika News
ग्वालियर

ग्वालियर की बेशकीमती जमीनों को कैसे हड़प रहा land mafia , जानिए पूरा खुलासा व तरीका

सिटी सेंटर की जमीनों के भाव आसमान छू रहे है। इस क्षेत्र में मौजूद शासकीय भूमि पर माफिया की नजर है। सिटी सेंटर क्षेत्र में स्थित अलग-अलग सरकारी जमीनों पर 9 दावे जिला एवं सत्र न्यायालय में पेश हुए हैं। कब्जे के आधार पर जमीन पर मालिकान हक मांगा है। जमीन पर दो लोगों ने आपसी विवाद बताया है और शासन को एक्स पार्टी घोषित करने की तैयारी है। क्योंकि शासन की ओर से न किसी अधिकारी का वकालत नामा आया है और न जवाब के लिए संपर्क किया है।

ग्वालियरFeb 15, 2024 / 07:43 pm

Balbir Rawat

सिटी सेंटर की सरकारी जमीनों पर माफिया की नजर, महीने में नौ नए दावे आए

सिटी सेंटर की सरकारी जमीनों पर माफिया की नजर, महीने में नौ नए दावे आए


सिटी सेंटर क्षेत्र की जमीनों पर 2014 से 2023 के बीच 67 दावे पेश किए गए, जिसमें 2023 में 34 दावे पेश हुए थे। न्यायालय में दावे आने के बाद शासन ने ध्यान नहीं दिया। इस कारण शासन एक पक्षीय होने की स्थिति में आ गया है। क्योंकि शासन का पक्ष रखने के लिए केस के प्रभारी को वकालत नामा पेश करना होता है, लेकिन वकालत नामा नहीं आया है, जिससे शासन 67 केसों में एक पक्षीय होने की स्थिति में आ गए हैं। नए दावे भी न्यायालय में पेश हुए हैं।

आसपास की जमीनों के भी दावे


न्यायालय में सिटी सेंटर के अलावा आसपास की जमीनों पर भी दावे पेश किए गए हैं। चरनोई, पहाड़ जमीनों पर दावे पेश किए गए हैं। मंदिरों की जमीनों पर न्यायालय में दावे चल रहे हैं।
कलेक्टर में जेसी शाखा बनी है। इस शाखा में फाइल इधर-उधर घूमती रहती है।

इस तरीके से हथिया रहे जमीनों को


– सरकारी जमीन पर दो लोग अपना विवाद बताते हैं। दोनों जमीन पर कब्जा बताते हुए मालिकाना हक की मांग करते हैं। इस विवाद को सुलझाने के लिए न्यायालय में वाद पेश करते हैं। शासन को पार्टी बनाया जाता है। जब शासन का लंबे समय तक जवाब नहीं आता है तो उसे एक्स पार्टी घोषित करते हैं। दोनों लोग समझौते के आधार पर विवाद खत्म करते हैं। जमीन का मालिकाना हक हासिल करते हैं।
– जब डिक्री पक्ष में हो जाती है तो उस आदेश राजस्व में नहीं देते हैं। अपील करने की अवधि निकल जाती है तो राजस्व विभाग में नामांतरण के लिए आदेश पहुंचाते हैं। शासन की इसकी अपील करता है, लेकिन अपील देर से पेश करने पर वह खारिज हो जाती है। शासन इस तरह से करोड़ों रुपए की जमीन हार चुका है।

जैसे कि पुतली घर की 18 बीघा, लोहा मंडी की जमीन सहित एसपी ऑफिस की जमीन भी शासन हार चुका है। क्योंकि देर से अपील दायर की गई थी। इसी आधार पर शासन की अपीलें खारिज हुई हैं।

– प्रशासन के साथ बैठक हुई थी। उस बैठक में लोक अभियोजक को व्यवस्था बनाने की जिम्मेदारी दी है। समय पर जवाब पेश हो सके हैं। उसकी व्यवस्था बना रहे हैं। अधिकारी को भी जवाब दावा पेश करने के लिए बुलाया जाएगा।
विजय शर्मा, लोक अभियोजक

Hindi News/ Gwalior / ग्वालियर की बेशकीमती जमीनों को कैसे हड़प रहा land mafia , जानिए पूरा खुलासा व तरीका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो