रेल्वे स्टेशन पर नहीं फेंके पानी की खाली बोतलें, मशीन में डालने पर मिलेंगे पैसे... जानें

रेल्वे स्टेशन पर नहीं फेंके पानी की खाली बोतलें, मशीन में डालने पर मिलेंगे पैसे... जानें
रेल्वे स्टेशन पर नहीं फेंके पानी की खाली बोतलें, मशीन में डालने पर मिलेंगे पैसे... जानें

Rizwan Khan | Updated: 18 Sep 2019, 01:19:28 AM (IST) Gwalior, Gwalior, Madhya Pradesh, India

रेलवे देशभर में स्टेशनों पर पॉलीथिन प्रतिबंधित करने जा रहा है। इसी क्रम में टे्रनों में प्लास्टिक बोतलों का इस्तेमाल भी बैन होगा। इसको देखते हुए रेलवे स्टेशन पर तीन बोतल क्रङ्क्षशग मशीनें लगाई जाएंगी। मशीनें स्टेशन पर आ चुकी हैं। मशीन रेलवे स्टेशन के तीनों प्लेटफॉर्म एक...

ग्वालियर. रेलवे देशभर में स्टेशनों पर पॉलीथिन प्रतिबंधित करने जा रहा है। इसी क्रम में टे्रनों में प्लास्टिक बोतलों का इस्तेमाल भी बैन होगा। इसको देखते हुए रेलवे स्टेशन पर तीन बोतल क्रङ्क्षशग मशीनें लगाई जाएंगी। मशीनें स्टेशन पर आ चुकी हैं। मशीन रेलवे स्टेशन के तीनों प्लेटफॉर्म एक के साथ दो और चार पर भी लगाई जाएंगी। रेलवे अधिकारियों की माने तो एक दो दिन में मशीनों को फिट कर दिया जाएगा। झांसी मंडल के कई स्टेशनों पर भी मशीनें आ चुकी हैं। पहले ट्रेनों में यात्री जो बोतलों को छोड़ जाते थे वह दोबारा से इस्तेमाल में आ जाती थीं, लेकिन अब यात्री इस्तेमाल की गई बोतल मशीन में डालकर नष्ट कर सकते हैं जो रीसाइकिल के लिए चली जाएंगी। रेलवे सूत्रों ने बताया कि मशीन में बोतल डालते ही यात्री के मोबाइल में कुछ बैलेंस आ जाता है। कुछ ऐसी ही व्यवस्था इस मशीन से भी यात्रियों को मिल सकती है।

दिया स्वच्छता का संदेश
स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत मंगलवार को रेलवे स्टेशन पर सभी रेलवे अधिकारियों ने स्वच्छ संवाद दिवस के रूप में मनाया और स्वच्छता का संदेश दिया। इसके साथ ही यात्रियों को ट्रेन, स्टेशन और अपने आस-पास सफाई का भी संदेश दिया। अभियान के दौरान स्टेशन मैनेजर पीपी चौबे, सीसीआइ वाईके मीणा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned