इस जिले में बनेगा प्रदेश का पहला टूरिज्म थाना, बड़े-बड़े टूरिस्ट डेस्टिनेशन छूटे पीछे

Gaurav Sen

Publish: Oct, 12 2017 04:33:29 (IST)

Gwalior, Madhya Pradesh, India
इस जिले में बनेगा प्रदेश का पहला टूरिज्म थाना, बड़े-बड़े टूरिस्ट डेस्टिनेशन छूटे पीछे

चंबल रेंज के श्योपुर जिले में प्रदेश का पहला टूरिज्म पुलिस थाना होगा। कूनो अभ्यारण से सटे सेसईपुरा पुलिस थाने को टूरिज्म थाना बनाने के लिए श्योपुर के

एलएनशर्मा @ श्योपुर

चंबल रेंज के श्योपुर जिले में प्रदेश का पहला टूरिज्म पुलिस थाना होगा। कूनो अभ्यारण से सटे सेसईपुरा पुलिस थाने को टूरिज्म थाना बनाने के लिए श्योपुर के पुलिस विभाग ने योजना तैयार कर ली है और इस संबंध में एक प्रस्ताव भी मंजूरी के लिए पीएचक्यू को भिजवा दिया है। चूंकि सेसईपुरा थाना क्षेत्र में अब अपराधों का ग्राफ बहुत कम हो गया है,इसलिए सेसईपुरा थाने को टूरिज्म थाना बनाने के प्रस्ताव को शीघ्र मंजूरी मिलने की उम्मीद है।

दरअसल जिले के कूनो अभ्यारण में अब एशियाई सिंहों की दहाड़ कभी भी सुनाई दे सकती है। क्योंकि इसकी सभी तैयारियां अब अंतिम दौर में पहुंच गई है। एशियाई सिंहो के यहां आने के बाद कूनों अभ्यारण में पर्यटकों की संख्या काफी तेजी से बढेगी। देश ही नहीं,अपितु विदेशी पर्यटक भी यहां बड़ी तादात पहुंंचेगे। ऐसे में उनकी सुरक्षा के लिए सुरक्षा इंतजाम होना जरूरी है। इसी जरूरत को देखते हुए एसपी श्योपुर डॉ शिव दयाल सिंह ने कूनो अभ्यारण से सटे सेसईपुरा थाने को टूरिज्म थाना बनाने का प्रस्ताव तैयार कर लिया। जिसे मंजूरी के लिए पीएचक्यू को भिजवा दिया है।

यह सुविधा होगी टूरिज्म थाने में
सेसईपुरा में प्रस्तावित टूरिज्म पुलिस थाने में जहां पर्यटकों के ठहरने सहित उनकी सुरक्षा से जुड़ी सभी आवश्यक सुविधाएं विकसित की जाएगी। वहीं ऐसे पुलिसकर्मियों की भी तैनाती की जाएगी,जिनको हिंदी,अंग्रेजी सहित अन्य कई भाषाओं का अच्छे से ज्ञान हो और वो पर्यटकों की भाषा को समझकर उनकी मदद कर सके। साथही पर्यटकों की सुरक्षा और परेशानी को लेकर भी शीघ्रता से कार्रवाई कर सके। टूरिज्म थाने में पर्यटकों की जानकारी ऑनलाइन रखे जाने की सुविधा भी रहेगी।

सेसईपुरा थाने को टूरिज्म थाने के रूप में विकसित करने की योजना है। इसके लिए प्रस्ताव बनाकर पीएचक्यू को भिजवा दिया है।
डॉ शिव दयाल सिंह, एसपी,श्योपुर

 

एसपी ने किया निरीक्षण,साफ सफाई रखने के दिए निर्देश
पुलिस कप्तान डॉ शिव दयाल सिंह ने बुधवार को एसडीओपी कार्यालय श्योपुर सहित अजाक थाना और देहात थाने का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान एसपी ने रिकार्ड आदि को देखा। वहीं दीपावली त्यौहार के मद्देनजर थाने में साफ सफाई कराए जाने के निर्देश दिए। एसपी ने अपने कार्यालय की अन्य शाखाओं का भी निरीक्षण किया।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned