scriptगाजे-बाजे के साथ निकली मुनिसुव्रतनाथ की शोभायात्रा | Munisuvratanath's procession with gazelle | Patrika News
ग्वालियर

गाजे-बाजे के साथ निकली मुनिसुव्रतनाथ की शोभायात्रा

– श्रद्धालुओं ने भगवान मुनिसुव्रतनाथ की आरती उतार कर की आगवानी

ग्वालियरDec 14, 2019 / 11:52 pm

Narendra Kuiya

गाजे-बाजे के साथ निकली मुनिसुव्रतनाथ की शोभायात्रा

गाजे-बाजे के साथ निकली मुनिसुव्रतनाथ की शोभायात्रा

ग्वालियर. बरई पंचकल्याण महोत्सव से प्रतिष्ठा होकर आई भगवान मुनिसुव्रतनाथ की प्रतिमाओं को पालकी में विराजित करके गाजे-बाजे के साथ शनिवार को शोभायात्रा निकाली गई। श्री दिगंबर पाश्र्वनाथ जैन नया मंदिर खण्डेलवाल पंचायती मंदिर दाना ओली कमेटी और फालका बाजार स्थित दिगंबर जैन मंदिर से इस शोभायात्रा को निकाला गया।
पालकी शोभायात्रा फालका बाजार स्थित दिगंबर जैन मंदिर से गाजेबाजे के साथ शुरू होकर पाटनकर चौराहा, गस्त का ताजिया, नई सडक़ होती हुई दानाओली स्थित जैन मंदिर पहुंची। शोभायात्रा में ज्ञानेश्वरी ढोलतासे पथक जयघोष में महिलाएं केसरिया साड़ी में भजनों के साथ नृृत्य करती हुई चल रही थी। पुरूष लोगों कंधे पर भगवान की पालकी लेकर जयकारे लगाते हुए चल रहे थें। जैन समाज के लोगों ने घर के आगे भगवान की आरती उतार कर दर्शन ंिकए। इस मौके पर मंदिर कमेटी के अध्यक्ष धर्मचंद्र गोधा, सचिव सुमेरचंद्र पाटनी, केशरीमल सोनी, विकास गंगवाल आदि मौजूद थे।
भगवान का अभिषेक व शांतिधार की
विधानचार्य पं.पवन कुमार शास्त्री मुरैना ने मंत्रोच्चारण के साथ भगवान मुनिसुव्रतनाथ का प्रथम अभिषेक इंद्रों ने भक्तिभाव के जयकारों के साथ किया। इंद्रों ने भगवान मुनिसुव्रतनाथ की शांतिधार ने की। भक्तामर महामंडल विधान में इंद्र-इंद्राणियो ने केसरिया वस्त्र धारण कर संगीतकार शुभम जैन सैमी के भजनों पर अष्ट द्रव्य से भक्तामर महिमा का गुणगान करते हुए भगवान के चरणों में महाअघ्र्य समर्पित किए।

Home / Gwalior / गाजे-बाजे के साथ निकली मुनिसुव्रतनाथ की शोभायात्रा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो