scriptनवाचार के लिए उद्योग और शिक्षा जगत साथ करें काम | national seminar in rtjit gwalio | Patrika News
ग्वालियर

नवाचार के लिए उद्योग और शिक्षा जगत साथ करें काम

नवाचार के लिए उद्योग और शिक्षा जगत साथ करें काम

ग्वालियरMar 13, 2019 / 01:09 pm

Mahesh Gupta

rjit

rjit

आरजेआइटी में एचआर कॉन्क्लेव का शुभारम्भ

हमारा देश नवाचार के क्षेत्र में काफ ी पिछड़ गया है। इसके लिए उद्योग एवं शिक्षा जगत को साथ साथ काम करना होगा।
देश में रिसर्च एंड डवलपमेंट पर काफ ी कम खर्च किया जाता है। इस हेतु उद्योग जगत को आगे आना चाहिए। एमआइटी एवं हार्वर्ड के निकट हजारों इंडस्ट्रीज स्थापित हो जाती हैं। क्योंकि उन्हें इन्ही संस्थाओं के प्रध्यापकों के द्वारा इनोवेटिव आइडियाज प्रदान किए जाते हैं। यह बात मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित प्रो. केके द्विवेदी ने एचआर कॉन्क्लेव के शुभारंभ अवसर पर कही। यह कार्यक्रम रुस्तमजी प्रोद्योगिकी संस्थान टेकनपुर की ओर से आयोजित किया जा रहा है। इसमें देश की मल्टी नेशनल कम्पनीज शिरकत कर रही हैं।
इंडिया में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का उत्पादन जल्द
ऑडी के विकेश शर्मा ने कहा कि ऑडी इंडिया में जल्द ही इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का उत्पादन प्रारंभ करेगी। इसके लिए आरजेआईटी में वीजी टैप के तहत छात्रों को प्रशिक्षण व रोजगार के श्रेष्ठ अवसर उपलब्ध होंगे। महानिरीक्षक पीके दुबे ने कहा कि इंडस्ट्री इंस्टीट्यूट इंटरेक्शन को और अधिक बढ़ावा दिया जाएगा एवं इस कॉन्क्लेव के माध्यम से उद्योग जगत के प्रतिनिधियों से प्राप्त सुझावों के आधार पर छात्रों को उनकी आवश्यकता के अनुसार तैयार किया जाएगा।
इनोवेशन लैब का एमओयू साइन
एलजी इंडिया ने इस अवसर पर रुस्तमजी प्रोद्योगिकी संस्थान में इनोवेशन लैब स्थापित करने के लिए एमओयू साइन किया। इस लैब के द्वारा भारतीय उपयोगिताओं के लिए एलजी के उत्पादों में सुधार एवं बदलाव किया जाएगा। इस अवसर पर नीता लिंज उपमहाप्रबंधक एलजी इंडिया, अमृत भसीन, सीनियर एचआर हीरो मोटोकोर्प, विकेश शर्मा ऑडी इंडिया, गजेन्द्र सिंह मुख्य कार्यकारी अधिकारी वेबकायिप, पीकुलकर्णी, एचआर मैनेजर जेके टायर्स, आरबी गुप्ता स्टील मंत्रालय सहित 20 कम्पनियों के एचआर उपस्थित थे।
ताकि मिल सके बेहतर रोजगार
इस कार्यक्रम का आयोजन ‘न्यू वल्र्ड ऑफ वर्क’ की रूपरेखा के आधीन हुआ, जिसका उद्देश्य संस्थान के छात्र-छात्राओं को इंडस्ट्री की आवश्यकताओं के अनुसार तैयार करना है। कार्यक्रम का शुभारम्भ कमलकांत द्विवेदी, पीके दुबे महानिरीक्षक, राम अवतार, महानिरीक्षक, महावीर प्रसाद, कमांडेन्ट, डॉ. अरविन्द कुमार जैन ने दीप प्रज्वलित कर किया। इस कॉन्क्लेव का उद्देश्य संस्थान और इंडस्ट्री के बीच एक ब्रिज का निर्माण करना है, जिससे छात्र-छात्राओं को उद्योग जगत की आवश्यकताओं के अनुसार प्रशिक्षित किया जा सके एवं उनकी योग्यता के अनुसार बेहतरीन रोजगार के अवसर प्रदान किये जा सकें।

Home / Gwalior / नवाचार के लिए उद्योग और शिक्षा जगत साथ करें काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो