scriptNational Walking Day: 60 मिनट चलने से बर्न होती है 200 से 350 कैलोरी, वेट लॉस के लिए कितना चलें…? | National Walking Day: 1 hour walk burns how many calories in hindi | Patrika News
ग्वालियर

National Walking Day: 60 मिनट चलने से बर्न होती है 200 से 350 कैलोरी, वेट लॉस के लिए कितना चलें…?

National Walking Day: पैदल चलना शरीर, दिल और दिमाग दोनों के लिए है जरूरी, कम से कम 20 मिनट हर रोज चलें पैदल

ग्वालियरApr 03, 2024 / 11:09 am

Ashtha Awasthi

gettyimages-1207919484-170667a.jpg

National Walking Day: पैदल चलना यानी वॉक करना हर इंसान के लिए जरूरी माना जाता है। वॉक करने वालों को मोटिवेट करने के लिए ही नेशनल वॉकिंग डे एक विशेष दिन है जो हर साल अप्रैल के पहले बुधवार को होता है। नेशनल वॉकिंग डे मनाने का कारण सभी को यह याद दिलाना है कि पैदल चलकर स्वस्थ रहना कितना महत्वपूर्ण है। चलना एक अच्छा और आसान व्यायाम है जो सभी के लिए लाभप्रद है। यह हमें कैलोरी बर्न करने में मदद करता है, हमारे रक्त प्रवाह को बेहतर बनाता है, मधुमेह (डायबिटीज) होने की संभावना कम करता है, हमारे दिल को मजबूत रखता है, हमें स्वस्थ रहने में मदद करता है और हमारी मांसपेशियों को मजबूत बनाता है।

जानकारों के मुताबिक पैदल चलना हमारे शरीर और दिमाग दोनों के लिए अच्छा है, इसलिए हर किसी को हर दिन कम से कम 20 मिनट तक चलने की कोशिश करनी चाहिए, चाहे वह कितना भी एजेड क्यों न हो। नेशनल वॉकिंग डे की शुरुआत 2007 में अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की ओर से की गई थी। इस दिन को मनाने का लक्ष्य लोगों को सक्रिय रहकर स्वस्थ रहने की याद दिलाना है।

 

– यह तनाव को कम करता है और नींद में सुधार करता है।

– यह साबित हो गया है कि व्यायाम से लोगों के मानसिक स्वास्थ्य में काफी सुधार होता है। कई अध्ययनों से यह भी पता चला है कि जो लोग नियमित रूप से चलते हैं उनमें अनिद्रा होने की संभावना कम होती है और जो लोग नहीं चलते हैं उनकी तुलना में उन्हें बेहतर नींद आती है।

– यह हड्डियों की ताकत बढ़ाता है। पैदल चलने से हड्डियों में मजबूती आती है और इसलिए यह उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है जो गठिया से ग्रस्त हैं। जो लोग अक्सर पैदल चलते हैं उनकी हड्डियां आम लोगों की हड्डियों से ज्यादा फ्लेक्सिबल होती हैं और उनमें फ्रैक्चर होने की संभावना भी कम होती है।

-चलने से रक्तचाप और स्ट्रोक से पीड़ित होने के जोखिम कम करता है।

– यह वजन घटाने में मदद करता है। चलना व्यायाम का एक रूप है और इससे कैलोरी बर्न होती हैं।

-1 घंटा यानी लगातार 60 मिनट तक चलने से 200 से 350 कैलोरी बर्न होती है। हालांकि, ये आपके चलने की स्पीड पर भी निर्भर करता है कि आप हर मिनट कितनी स्पीड से चलते हैं और उस गति से चलकर आप कितना वजन घटा सकते हैं।

पेट कम हो गया

मैं रोजाना वॉक के लिए जाता हूं। एलएनआईपीई में करीब 3 किमी का वॉक करता हूं। इससे बीपी की समस्य खत्म होने के साथ-साथ पेट भी कम हो गया।-संदीप सांघी, बिजनेसमेन

कई फायदे हैं

मैं पिछले 14 वर्ष से हर रोज सुबह घूमने जाता हूं। करीब 3 से 4 किमी का वॉक करता हूं, इससे मेरा वजन 138 किलो से घटकर 105 किलो हो गया। इसके कई सारे फायदे हैं।-वेदप्रकाश गोयल, बिजनेसमेन

Home / Gwalior / National Walking Day: 60 मिनट चलने से बर्न होती है 200 से 350 कैलोरी, वेट लॉस के लिए कितना चलें…?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो