scriptपुल में दरार आने पर ऐरा कंपनी पर दो करोड़ की पेनल्टी, 27 करोड़ होल्ड, जानिए किस पुल का है मामला | On the arrival of a crack in the bridge, arya company has a penalty of | Patrika News
ग्वालियर

पुल में दरार आने पर ऐरा कंपनी पर दो करोड़ की पेनल्टी, 27 करोड़ होल्ड, जानिए किस पुल का है मामला

इससे पहले पुल के संधारण कार्य में लापरवाही बरतने पर ऐरा कंपनी के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई जा चुकी है

ग्वालियरSep 08, 2018 / 01:06 am

Rahul rai

bridge,crack,penalty

पुल में दरार आने पर ऐरा कंपनी पर दो करोड़ की पेनल्टी, 27 करोड़ होल्ड, जानिए किस पुल का है मामला

ग्वालियर। रायरू के पास ग्वालियर बायपास हाइवे पर रेलवे पुल में दारारें आने पर राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा निर्माण एजेंसी ऐरा कंस्ट्रक्शन कंपनी पर कड़ी कार्रवाई करते हुए दो करोड़ रुपए की पेनल्टी लगाई गई है, वहीं कंपनी को बीओटी प्रोजेक्ट के तहत होने वाले भुगतान से 27 करोड़ की राशि होल्ड की गई है। इससे पहले पुल के संधारण कार्य में लापरवाही बरतने पर ऐरा कंपनी के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई जा चुकी है।
एनएएचआइ के अधिकारियों ने जल्द पुल की मरम्मत कराकर ट्रैफिक शुरू कराने के निर्देश दिए हैं। पुल पर सुधार कार्य के लिए दिल्ली और भोपाल से एक्सपर्ट बुलाए गए हैं। सीमेंट कंक्रीट के स्पेशल बैग से पुल में 28-29 अगस्त की रात में आईं दरारों को भर दिया गया है।
हटाई जा रहीं डामर की सिलवटें
पुल के दोनों हिस्सों में दरारें आने पर वाहनों का आवागमन रोका गया है। पुल के हिस्से की दरार को भर लिया गया है। दोनों सिरे से पहले एप्रोच रोड पर स्पीड ब्रेकर लगाए गए हैं, जिससे वाहनों की रफ्तार धीमी रहे और पुल में पुन: जर्क न आए। पुल के एक हिस्से में डामर की सिलवटों को हटाया जा रहा है, अब पुन: डामर बिछाया जाएगा। यह काम दो से तीन दिन में पूरा कर यातायात को शुरू कराया जाएगा।
दो साल पहले टूटे हिस्से को ढाई महीने में कराना होगा ठीक
रायरू पुल के एक हिस्से में अक्टूबर 2016 से दरारें हैं। इस हिस्से को लेकर भी एनएएचआइ के दिल्ली स्तर के अधिकारियों ने नाराजगी व्यक्त की है। पुल का यह हिस्सा दो से ढाई महीने में ठीक कराने की बात कही गई है। सूत्र बताते हैं कि पुल के दोनों हिस्सों को ठीक कराने में करीब दो से तीन करोड़ रुपए खर्च होगा। पुल के नीचे गाडर की शटरिंग की जाएगी, इसके बाद सुधार कार्य कराया जाएगा। शटरिंग के लिए गाडर मंगाए गए हैं। अब फिटिंग कराई जाना शुरू हो चुकी है। रेलवे ट्रैक के ऊपर सुधार करने से पहले रेलवे से ब्लॉक भी लिया जाएगा।
बायपास हाइवे के पुल में दरारें आने और उसके सुधार कार्य में ऐरा कंपनी द्वारा की गई लापरवाही पर दो करोड़ की पेनल्टी लगाई गई है, वहीं 27 करोड़ की राशि होल्ड की गई है। पुल के एक हिस्से में सुधार कार्य कराया गया है। दो से तीन दिन में ट्रैफिक शुरू कर दिया जाएगा।
मनोज कुमार शर्मा, प्रोजेक्ट डायरेक्टर, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो