scriptसमाजसेवी और अधिकारी पहुंचे, पौधे लगाकर फोटो खिंचाए और मनाया पर्यावरण दिवस | Other organizations in the city performed formalities | Patrika News
ग्वालियर

समाजसेवी और अधिकारी पहुंचे, पौधे लगाकर फोटो खिंचाए और मनाया पर्यावरण दिवस

-सुबह 11.30 बजे कलेक्ट्रेट पर हुआ आयोजन-शहर में अन्य संस्थाओं ने निभाई औपचारिकता

ग्वालियरJun 05, 2023 / 11:26 pm

Dharmendra Trivedi

समाजसेवी और अधिकारी पहुंचे, पौधे लगाकर फोटो खिंचाए और मनाया पर्यावरण दिवस

समाजसेवी और अधिकारी पहुंचे, पौधे लगाकर फोटो खिंचाए और मनाया पर्यावरण दिवस

श्योपुर। विश्व पर्यावरण दिवस पर हरियाली को बढ़ाने के लिए शहर की समाजसेवी संस्थाओं, अधिकारियों और छात्रों ने पौधे लगाए। लगभग सभी ने तय स्थान पर पहुंचकर नीम, कचनार, पीपल, अमरूद, आम सहित अन्य पौधे लगाकर फोटो अपलोड किए। कुछ संस्थाओं ने तुलसी के पौधे लगाकर भी पर्यावरण बचाने का संदेश दिया। कलेक्ट्रेट परिसर में सुबह 11.30 बजे पौधारोपण हुआ। इस दौरान कलेक्टर शिवम वर्मा, डीएफ ओ कूनो पीके वर्मा, जिला पंचायत सीईओ अतेन्द्र सिंह गुर्जर, अपर कलेक्टर डॉ अनुज रोहतगी सहित अन्य अधिकारी और कर्मचारी मौजूद थे। पौधे लगाने के बाद सभी ने पर्यावरण को संरक्षित रखने का संकल्प भी लिया। महिला बाल विकास के अधिकारियों ने भी परिसर में पौधे लगाए। ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों ने जिला पंचायत परिसर में पौधे रोपे। जबकि मत्स्य विभाग के सहायक संचालक बीपी झासिया की अगुवाई में कार्यालय परिसर के पीछे पौधे लगाए। जिला खेल अधिकारी अरुण सिंह चौहान के साथ खिलाडिय़ों ने पौधा लगाया।

इन जगहों पर लगाए गए पौधे
-ओबीसी महासभा के सदस्यों ने कलारना रोड रेलवे क्रॉसिंग के पास फलदार पौधे लगाए। पौधे लगाने के बाद सभी ने ग्रामीणों को अपने-अपने खेत पर पौधे लगाने के लिए प्रेरित करने की शपथ ली।
-जिला अस्पताल में सिविल सर्जन डॉ दिलीप सिंह सिकरवार की अगुवाई में डॉक्टर एवं स्टाफ के अन्य कर्मचारियों ने मिलकर पौधे लगाए। परिसर में पौधे लगाने के साथ ही सभी ने अस्पताल परिसर को स्वच्छ और पर्यावरण फ्रेंडली रखने का संकल्प लिया।
-शक्तिदल युवा संगठन ने सलापुरा नहर के किनारे स्थित हनुमान मंदिर परिसर में पौधे लगाए। पौधे लगाने के बाद युवाओं ने बारी-बारी से देखरेख करने का संकल्प लिया।
-गायत्री परिवार के सदस्यों ने शक्तिपीठ परिसर में तुलसी सहित अन्य पौधे लगाए। आदित्य चौहान के अलावा वरिष्ठ समाजसेवी कैलाश पाराशर, जयङ्क्षसह जादौन, चौथमल शर्मा, बृजनेश सिंह परिहार, पुष्पेन्द्र प्रखर आदि ने आम जन को पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूक करने की शपथ ली।
-योगसाधक दल ने हजारेश्वर महादेव मंदिर के पास नीम और पीपल के पौधे लगाए। प्रतिदिन योग साधना करने वाले साधकों के दल में शामिल योग शिक्षक दिनेश साहू, चतुर्भुज मोदी, मुन्नीदेवी, सविता मंगल, कृष्णा शर्मा, मिथलेश गोयल सहित अन्य ने सभी को ऑक्सीजन का महत्व और पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने का संकल्प लिया।

Home / Gwalior / समाजसेवी और अधिकारी पहुंचे, पौधे लगाकर फोटो खिंचाए और मनाया पर्यावरण दिवस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो