scriptमरीजों के साथ खिलवाड़ कर रही हैं एंबुलेंस, न फिटनेस हैं, न मरीज की जिन्दगी बचाने के लिए जरूरी उपकरण | patients are ambulance, not fitness, or tools needed to save the life | Patrika News
ग्वालियर

मरीजों के साथ खिलवाड़ कर रही हैं एंबुलेंस, न फिटनेस हैं, न मरीज की जिन्दगी बचाने के लिए जरूरी उपकरण

डीआरपी लाइन की एंबुलेंस (एमपी 02 एवी4379) कंडम हालत में मिली। रजिस्टे्रशन, फिटनेस, इंश्योरेंस के साथ लाइफ सपोर्ट उपकरण तक एंबुलेंस में बंद मिले

ग्वालियरAug 07, 2018 / 06:39 pm

Rahul rai

108 ambulance

मरीजों के साथ खिलवाड़ कर रही हैं एंबुलेंस, न फिटनेस हैं, न मरीज की जिन्दगी बचाने के लिए जरूरी उपकरण

ग्वालियर। आपात स्थिति में तैयार रहने वाली जिले की 108 एंबुलेंस सेवा बेहाल है। दो एंबुलेंस कंडम स्थिति में दौड़ाई जा रही हैं, तो कई में पर्याप्त लाइफ सपोर्ट उपकरण नहीं होने से गंभीर घायल मरीजों के अस्पताल तक पहुंचने के बीच जान का खतरा बना हुआ है।
पत्रिका टीम की पड़ताल में डीआरपी लाइन की एंबुलेंस (एमपी 02 एवी4379) कंडम हालत में मिली। रजिस्टे्रशन, फिटनेस, इंश्योरेंस के साथ लाइफ सपोर्ट उपकरण तक एंबुलेंस में बंद मिले। यह हालात तब हैं, जब स्वास्थ्य विभाग की टीम एंबुलेंसों का औचक निरीक्षण कर चुकी है।


108 एंबुलेंस सेवा को चलाने का जिम्मा जिगित्सा हेल्थ केयर कंपनी का है, लेकिन कंपनी न तो वाहनों के मेंटेनेंस पर ध्यान दे रही है, न ही इनमें उपकरण व दवाएं उपलब्ध कराने पर। स्थिति यह है कि गाडिय़ों में बीपी इंस्टूमेंट, ग्लूकोमीटर और व्हील चेयर जैसे उपकरण तक नहीं है। डीआरपी लाइन की एंबुलेंस 6 लाख किलोमीटर चल चुकी है, इसके बाद भी इसकी फिटनेस पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।
इन उपकरणों की कमी
ग्लूकोमीटर: मरीज की ब्लड शुगर जांचने के लिए ग्लूकोमीटर जरूरी है, एंबुलेंस में यह नहीं है।
बीपी इंस्टूमेंट: ब्लड प्रेशर नापने के लिए यह बेहद जरूरी है, जिससे मरीज की स्थिति का पता चलता है, लेकिन यह उपकरण भी एंबुलेंस में नहीं है।
पल्स ऑक्सीमीटर: मरीज की पल्स की जांच करने के लिए पल्स ऑक्सीमीटर जरूरी होता है, लेकिन एंबुलेंस में नहीं है।

अग्निशमन यंत्र: आगजनी की घटना को रोकने के लिए अग्निशमन की जरूरत पड़ती है, लेकिन एंबुलेंस में खराब स्थित में हैं।
टूल किट: गाड़ी रास्ते में खराब होने पर टूल किट की आवश्यकता पड़ती है, लेकिन उपलब्ध नहीं है।


यह बात सही है कि डीआरपी लाइन की एंबुलेंस की स्थिति ठीक नहीं है, इसकी शिकायत भी मिली थी। एनएचएम को नई गाड़ी के लिए पत्र लिखा जाएगा। फिलहाल गाड़ी में कुछ काम करा दिया गया है।
डॉ.आइपी निवारिया, नोडल अधिकारी 108 एंबुलेंस

Home / Gwalior / मरीजों के साथ खिलवाड़ कर रही हैं एंबुलेंस, न फिटनेस हैं, न मरीज की जिन्दगी बचाने के लिए जरूरी उपकरण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो