scriptपेट्रोल-डीजल के रेट में आ सकती है भारी कमी, यहां से की गई डिमांड सरकार ले सकती है फैसला | petrol diesel rate latest news | Patrika News
ग्वालियर

पेट्रोल-डीजल के रेट में आ सकती है भारी कमी, यहां से की गई डिमांड सरकार ले सकती है फैसला

पेट्रोल-डीजल के रेट में आ सकती है भारी कमी, यहां से की गई डिमांट सरकार ले सकती है फैसला

ग्वालियरFeb 15, 2019 / 12:04 pm

Gaurav Sen

petrol diesel rate latest news

पेट्रोल-डीजल के रेट में आ सकती है भारी कमी, यहां से की गई डिमांट सरकार ले सकती है फैसला

ग्वालियर। पेट्रोल और डीजल आम आदमी की जरूरतों में शामिल हैं। इनके बढ़ते दाम एक ओर जहां सभी को परेशान करते हैं, वहीं इन पर लगने वाला टैक्स इन्हें और भी महंगा कर देता है। प्रदेश की कांग्रेस सरकार का पहला बजट 21 फरवरी को आने वाला है। केन्द्र सरकार के अंतरिम बजट से तो खास राहत नहीं मिल सकी, लेकिन प्रदेश सरकार के बजट से सभी को उम्मीदें हैं। आमजन चाहते हैं कि प्रदेश सरकार यदि बजट में पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट में 5 फीसदी की कमी कर दे तो सभी को बड़ी राहत मिलेगी।

30 फीसदी घटी डीजल की खपत : पेट्रोल पंप संचालकों के मुताबिक प्रदेश सरकार द्वारा टैक्स बढ़ोतरी किए जाने का सबसे बुरा असर डीजल की बिक्री पर पड़ रहा है। संभाग में डीजल की खपत 30 फीसदी तक घट गई है। यहां से गुजरने वाले सभी बड़े वाहन उत्तरप्रदेश और राजस्थान से डीजल ले लेते हैं।

ये है वैट का गणित

राजस्व में कमी नहीं होगी
ये बात सही है कि यदि पेट्रोल-डीजल पर प्रदेश सरकार टैक्स कम करती है तो इसका लाभ सभी को मिलेगा। सरकार के पहले बजट से सभी की उम्मीदें जुड़ी हैं। 5 फीसदी टैक्स कम होने पर राजस्व में भी कमी नहीं होगी।
अजय सिंह, अध्यक्ष, मप्र पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन

महंगाई भी कम होगी
पेट्रोल के साथ डीजल पर भी टैक्स कम किया जाना चाहिए, क्योंकि यहां से गुजरने वाले वाहन दूसरे प्रदेशों से डीजल भरा लेते हैं। इसके साथ ही टैक्स की दर कम होने से महंगाई भी कम होगी।
दीपक सचेती, संरक्षक, ग्वालियर पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन

राहत देनी चाहिए
प्रदेश सरकार को अपने पहले बजट में पेट्रोल और डीजल पर टैक्स की दरें कम कर प्रदेश की जनता को राहत देनी चाहिए, इससे सरकार के साथ सभी को लाभ मिलेगा। यह दोनों ही आमजन की जरूरत हैं।
सर्वजीत सिंह ज्ञानी पंप डीलर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो