scriptडाक टिकट का शौक दिलाएगा छह हजार की स्कॉलरशिप | philately schlorship scheme | Patrika News
ग्वालियर

डाक टिकट का शौक दिलाएगा छह हजार की स्कॉलरशिप

डाक टिकट का शौक दिलाएगा छह हजार की स्कॉलरशिप

ग्वालियरJul 03, 2018 / 03:12 pm

Gaurav Sen

philately schlorship

डाक टिकट का शौक दिलाएगा छह हजार की स्कॉलरशिप

ग्वालियर। किसी भी चीज का शौक कभी ना कभी काम आता ही है। कुछ ऐसा ही शौक है डाक टिकट संग्रह करने का। जिन बच्चों को इनके संग्रह करने का शौक होता है उनके लिए डाक विभाग ने फिलाटेली छात्रवृत्ति स्कीम शुरू की है, जो स्टॉम्प कलेक्शन करने वाले कक्षा 6 से 9 तक के छात्रों के लिए होगी। योजना में शामिल होने के लिए छात्रों को फिलाटेली क्लब की सदस्यता अनिवार्य होगी।

यह भी पढें : 6 माह के मासूम के सीने पर बंदूक रखकर किया ऐसा घिनौना काम,महिला से रोटी भी बनवाई

 

साथ ही योजना में हिस्सा लेने से पूर्व छात्रों को विभाग के फिलाटेली सेक्शन में अपना अकाउंट भी खुलवाना पड़ेगा। प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए 30 जुलाई तक आवेदन किया जा सकेगा। फॉर्म भरकर डाक विभाग प्रवर अधीक्षक कार्यालय में भेजना होगा।

यह भी पढें : शहर के कॉलेजों में जुलाई SECOND WEEK से शुरू होंगी CLASSES, जानिए क्या होगा खास

 

प्रदेश के चार शहरों में ग्वालियर, भोपाल, इंदौर और जबलपुर में ये प्रतियोगिता आयोजित होगी। 5 अगस्त को लिखित में होने वाली प्रतियोगिता में इतिहास, भूगोल, समसामयिकी, विज्ञान, खेल, संस्कृत समेत अन्य विषयों से जुड़े 5-5 प्रश्न पूछे जाएंगे। वहीं 10-15 प्रश्न फिलाटेली से पूछे जाएंगे। प्रतियोगिता का समय एक घंटे का होगा। इसमेें चयनित विद्यार्थियों को दूसरे चरण में फिलाटेली प्रोजेक्ट दिया जाएगा। निर्धारित तारीख तक समूह में प्रोजेक्ट प्रस्तुत करना होगा। प्रत्येक कक्षा में 10-10 छात्रों का चयन होगा। 40 बच्चों को 6-6 हजार रुपए दिए जाएंगे।

डाक टिकटों के इतिहास से रूबरू होंगे
इस प्रतियोगिता के जरिए डाक टिकटों के इतिहास से रूबरू हो सकेंगे। इसका उद्धेश्य डाक टिकट को बढ़ावा देना है, जिससे ज्यादा से ज्यादा छात्र इसका महत्व समझ सकेंगे। फिलाटेली की जानकारी देने के लिए वर्कशॉप का आयोजन भी करेंगे। इस साल दूसरी बार इसका आयोजन हो रहा है, पिछले वर्ष भी अच्छा प्रतिसाद मिला था। चयनित 40 विद्यार्थियों को 6-6 हजार की छात्रवृत्ति देंगे।
एसके ठाकरे, प्रवर अधीक्षक, डाक विभाग

Home / Gwalior / डाक टिकट का शौक दिलाएगा छह हजार की स्कॉलरशिप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो