scriptप्लान बने लेकिन सफल नहीं हुए, अतिक्रमण बरकरार | Plan made but not successful, encroachment intact | Patrika News
ग्वालियर

प्लान बने लेकिन सफल नहीं हुए, अतिक्रमण बरकरार

संकरे बाजारों से अतिक्रमण हटाकर आवागमन के लिए रास्ता सुगम करने के लिए नगर निगम दो साल में तीन बार प्लान बनाकर पांच बार कार्रवाई कर चुका है। जिला प्रशासन और पुलिस के सहयोग से प्लान को लागू कराने के लिए किये गये प्रयास एक बार भी सफल नहीं हो सके हैं।

ग्वालियरSep 09, 2019 / 01:57 am

राजेश श्रीवास्तव

प्लान बने लेकिन सफल नहीं हुए, अतिक्रमण बरकरार

प्लान बने लेकिन सफल नहीं हुए, अतिक्रमण बरकरार

ग्वालियर. मुरार सदर बाजार, बारादरी, अस्पताल रोड सहित संकरे बाजारों से अतिक्रमण हटाकर आवागमन के लिए रास्ता सुगम करने के लिए नगर निगम दो साल में तीन बार प्लान बनाकर पांच बार कार्रवाई कर चुका है। जिला प्रशासन और पुलिस के सहयोग से प्लान को लागू कराने के लिए किये गये प्रयास एक बार भी सफल नहीं हो सके हैं। वर्तमान में भी स्थिति यह है कि लगभग १०० फीट चौड़ी और लगभग ३०० मीटर लंबी सदर बाजार की सडक़ अतिक्रमण के कारण बमुश्किल ३० फीट नजर आती है। ठेला चालकों की मनमानी के कारण महिलाएं, बुजुर्ग और स्कूली बच्चोंं तक को खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसके बाद भी इस अव्यवस्था को ठीक करने के लिए न तो नगर निगम ध्यान दे रहा है और न ही प्रशासनिक अधिकारी आमजन की सुविधा के लिए कठोर कदम उठा रहा हैं।
बारादरी से गिर्राज मंदिर तक मंडी के सामने से लेकर मंदिर तक अस्थाई अतिक्रमण है। दुकानों के सामने बाहर तक सामान फैला रहता है, इसके बाद दो पहिया और चार पहिया वाहन सडक़ घेरकर खड़े रहते हैं। गिर्राज मंदिर के बगल से घासंमडी जाने की सडक़ है। इसके बाईं ओर की सडक़ सदर बाजार को हॉस्पिटल रोड से जोड़ती है। मंदिर के सामने, बगल में पीछे की ओर हाथ ठेले खड़े होते हैं। इनकी वजह से हर दस मिनट में जाम की स्थिति बनी रहती है। लोग मशक्कत करके निकल पाते हैं।
मंदिर से चौराहे तक लगभग डेढ़ सौ हाथ ठेले लाइन से लगे रहते हैं। सडक़ के बीच जिस जगह को पार्किंग के लिये चिन्हित किया गया था। उस जगह की पूरी पट्टी ठेले वालों के कब्जे में है। इसके अलावा दुकानों के सामने खड़े होने वाले हाथ ठेला भी साइड की सडक़ को घेरे रहते हैं।
मुरार की इस सबसे व्यस्त जगह से अस्थाई अतिक्रमण हटाने के लिए दो साल में नगर निगम और प्रशासन ने पांच बार कार्रवाई की है। आखिरी बार हुई कार्रवाई पुलिस बल की मौजूदगी में सदर बाजार के ठेलों को हॉकर्स जोन में पहुंचाया था। कुछ दिन ठेले वालों ने हॉकर्स जोन में ठेले लगाये और अब सभी वापस बाजार में आ गये हैं।
हॉकर्स जोन बना गोदाम

हाथ ठेला पर फल, सब्जी सहित अन्य सामान का विक्रय करने वाले दुकानदारों को हॉकर्स जोन में जो जगह आवंटित की गई थी। उस जगह को दुकानदारों ने अपना सामान रखने की जगह बना लिया है। हॉकर्स जोन में मजबूत शटर वाले ठिये बनाकर अब उस जगह का इस्तेमाल गोदाम के रूप में किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो