scriptज्यादा लाइट, मोडिफाइड बॉडी और साइलेंसर वाली बाइक नहीं चलेगी शहर में | police gwalior take action on modified bike owner | Patrika News
ग्वालियर

ज्यादा लाइट, मोडिफाइड बॉडी और साइलेंसर वाली बाइक नहीं चलेगी शहर में

परिवहन विभाग ने फूलबाग पर चलाई मुहिमगोली जैसी आवाज निकालने वाली 9 बाइक जब्त, रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस होंगे निरस्त

ग्वालियरNov 02, 2019 / 04:56 pm

Gaurav Sen

police gwalior take action on modified bike owner

police gwalior take action on modified bike owner

ग्वालियर. साइलेंसर से गोली चलने जैसी आवाज निकालने वाली बुलेट बाइकों के खिलाफ परिवहन विभाग ने शुक्रवार को फूलबाग चौराहे पर मुहिम चलाई। इस दौरान 9 बाइकें जब्त की गईं, जिनमें मॉडिफाइड साइलेंसर लगा था। इन बाइक चालकों का रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस निरस्त किया जाएगा। चैकिंग के दौरान जिन लोगों ने बाइक को मॉडिफाइड कराया, अतिरिक्त लाइट लगवाई, नंबर प्लेट बदली, ऐसे चालकों पर भी कार्रवाई की गई और 500 रुपए का चालान किया गया।

शहर में कई लोगों ने बुलेट में मॉडिफाइड साइलेंसर लगवा लिया है, जिससे गोली चलने जैसी आवाज निकलती है, इससे आसपास चलने वाले लोग चौंक जाते हैं और कई बार डर जाते हैं, जिससे हादसे की आशंका रहती है। इसलिए परिवहन विभाग द्वारा इनके खिलाफ मुहिम शुरू की गई है, इसमें यातायात पुलिस भी शामिल रही। इस दौरान जिन बाइक चालकों ने साइलेंसर मॉडिफाइड करवाया था, उन्हें रोककर आवाज चैक की गई। इसके लिए बुलेट बाइक सर्विस सेंटर से मैकेनिक को बुलाया गया था।

जिनबाइकों के साइलेंसर से गोली चलने जैसी आवाज निकली उनके चालकों से परिवहन विभाग के अधिकारियों ने स्पष्ट कहा कि बाइकों का रजिस्ट्रेशन और चालक का लाइसेंस निरस्त किया जाएगा। इस मौके पर एआरटीओ रिंकू शर्मा, ट्रैफिक डीएसपी नरेश अन्नोटिया सहित परिवहन अधिकारी, कर्मचारी मौजूद रहे।

मंत्री के भाई का आया फोन, अफसर बोले मीडिया है
कार्रवाई के दौरान एक युवक ने एक मंत्री के भाई को फोन लगाकर बाइक छुड़वाने के लिए कहा। इस पर मंत्री के भाई ने आरटीओ डॉ.एमपीसिंह से बातचीत की। आरटीओ ने कहा मीडिया खड़ी है, किसी एक की बाइक छोड़ेंगे तो हंगामा हो जाएगा। इसके बाद उक्त युवक ने आरटीआइ अजीत बाथम से बात कराई, इस पर आरटीआइ बाथम ने कहा कि मैं कुछ नहीं कर सकता।

पुराने मॉडल की बाइक से निकलती है आवाज
कार्रवाई के दौरान बाइक चालक ऋषिराज खेमरिया ने आरटीओ से कहा कि मेरी बाइक में मॉडिफाइड साइलेंसर नहीं लगा है, फिर कैसे पकड़ सकते हो। अधिकारी ने कहा कि साइलेंसर से आवाज आ रही है। इस पर चालक ने कहा कि कोई यह सिद्ध करता है तो मैं बाइक छोडकऱ चला जाऊंगा। मैं शपथ पत्र भी दे सकता हूं। इसके बाद कंपनी के मैकेनिक गौरव भदौरिया ने बाइक स्टार्ट की और कहा कि यह बाइक पुराने मॉडल की है, इसमें इस तरह की आवाज निकलती है, इस पर बाइक चालक को जाने दिया।

कप्तान की दुकान से लगवाए साइलेंसर
चैकिंग के दौरान मॉडिफाइड साइलेंसर लगवाने वाले चालकों ने बताया कि शिंदे की छावनी स्थित कप्तान की दुकान से लगवाए। कार्रवाई खत्म होने के बाद परिवहन अधिकारी कप्तान की दुकान पर पहुंचे और समझाइश दी। इस दौरान बाइकों में नियम विरूद्ध लगने वाली लाइटें भी जब्त की।

इन पर कार्रवाई
निखिल सोनी की बाइक एमपी 07 एमबी 7845, कपिल रावत की बाइक एमपी 07 एनसी 9074, अभिषेक कौरव की बाइक एमपी 07 एनएफ 2560, हिमांशु राय की यूपी 93 एएम 0722, सुरेंद्र सिंह की एमपी 07 वीबी 0029, बंटी मौर्य की एमपी 06 एमटी 1161, रंजीत गुर्जर की एमपी 30 एमआर 9383, भरत कुमार आर्य की सीआइजी 5233 एवं रविंद्र कुमार नरवरिया की बाइक एमपी 07 एनसी 9060 जब्त की गई हैं। इसके अलावा एमपी 30 एमक्यू 6496 एवं एमपी 07 एनए 8918 पर चालानी कार्रवाई की गई है।

मां को आया हार्ट अटैक तो बेटे ने चलाई थी मुहिम
चन्द्रबदनी नाके पर 11 अक्टूबर को रात में बगल से निकली बाइक से गोली चलने जैसी आवाज आने पर एक महिला दहशत में आ गई, जिससे उसे हार्ट अटैक आ गया। इस पर उसके बेटे ने ऐसी बाइकों के खिलाफ मुहिम चलाकर करीब पौने दो सौ बाइकों के नंबर नोट कर परिवहन विभाग को दिए थे, जिस पर विभाग द्वारा 60 लोगों को नोटिस जारी किए गए थे।

60 को दिया था नोटिस
बीते दिनों परिवहन विभाग ने 60 बुलेट मालिकों को नोटिस दिए थे, जिनके साइलेंसर से गोली की आवाज की शिकायत की गई थी, जिनमें से दो ने शपथ पत्र दिया कि बाइक मॉडिफाइड कराएने की झूठी शिकायत किए जाने की बात कही।

डेढ़ साल में 24 लाइसेंस निलंबित
परिवहन विभाग ने डेढ़ साल में गोली चलने जैसी आवाज निकालने वाली करीब 24 बाइकों के चालकों से 3-3 हजार रुपए जुर्माना वसूला एवं ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित किए।


नशे में होने पर बाइक चालक के साथ पीछे बैठे युवक पर भी कार्रवाई, 35 हजार रुपए जुर्माना

police gwalior take action on modified bike owner

नशे में होने पर कोर्ट ने बाइक चालक के साथ पीछे बैठे युवक पर भी कार्रवाई की है। दोनों पर 35 हजार रुपए जुर्माना किया गया है। जुर्माना भरने के बाद ही बाइक उनके सुपुर्द की गई। पुलिस के मुताबिक तीन दिन पहले डीडी नगर चौराहे पर चैङ्क्षकग के दौरान एक बाइक सवार बिना हेलमेट आता दिखाई दिया। उसे रोककर हेलमेट के बारे में पूछा तो बोला कि घर भूल आया है। गाड़ी चैक की तो आगे-पीछे नंबर नहीं थे, पीछे नंबर प्लेट पर अंग्रेजी में गुर्जर लिखा था, जिसमें जे पर रिवॉल्वर बनी थी। गाड़ी के कागजात मांगे तो न तो रजिस्ट्रेशन था, न बीमा और ड्राइविंग लाइसेंस था। मुंह सूघा तो शराब की बदबू आ रही थी। पुलिस ने चालान बनाकर कोर्ट भेज दिया। अदालत ने बाइक चालक रामकेश सिंह पुत्र पान सिंह पर 23 हजार का और पीछे बैठे उदयवीर सिंह पुत्र दर्शन सिंह पर 12 हजार का जुर्माना लगाया।नशे में होने पर कोर्ट ने बाइक चालक के साथ पीछे बैठे युवक पर भी कार्रवाई की है। दोनों पर 35 हजार रुपए जुर्माना किया गया है। जुर्माना भरने के बाद ही बाइक उनके सुपुर्द की गई। पुलिस के मुताबिक तीन दिन पहले डीडी नगर चौराहे पर चैङ्क्षकग के दौरान एक बाइक सवार बिना हेलमेट आता दिखाई दिया। उसे रोककर हेलमेट के बारे में पूछा तो बोला कि घर भूल आया है। गाड़ी चैक की तो आगे-पीछे नंबर नहीं थे, पीछे नंबर प्लेट पर अंग्रेजी में गुर्जर लिखा था, जिसमें जे पर रिवॉल्वर बनी थी। गाड़ी के कागजात मांगे तो न तो रजिस्ट्रेशन था, न बीमा और ड्राइविंग लाइसेंस था। मुंह सूघा तो शराब की बदबू आ रही थी। पुलिस ने चालान बनाकर कोर्ट भेज दिया। अदालत ने बाइक चालक रामकेश सिंह पुत्र पान सिंह पर 23 हजार का और पीछे बैठे उदयवीर सिंह पुत्र दर्शन सिंह पर 12 हजार का जुर्माना लगाया।

Home / Gwalior / ज्यादा लाइट, मोडिफाइड बॉडी और साइलेंसर वाली बाइक नहीं चलेगी शहर में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो