scriptपशुओं के कारण होने वाली दुर्घटनाएं रोकने पुलिस की नई पहल | Police initiatives to prevent accidents due to animals | Patrika News
ग्वालियर

पशुओं के कारण होने वाली दुर्घटनाएं रोकने पुलिस की नई पहल

पशुओं के कारण होने वाली दुर्घटनाएं रोकने पुलिस की नई पहल

ग्वालियरJul 19, 2019 / 11:11 am

Parmanand Prajapati

पशुओं के कारण होने वाली दुर्घटनाएं रोकने पुलिस की नई पहल

पशुओं के कारण होने वाली दुर्घटनाएं रोकने पुलिस की नई पहल

ग्वालियर. राष्ट्रीय राजमार्ग, स्टेट हाइवे सहित शहर की सडक़ों पर बरसात के दौरान होने वाले सडक़ हादसों को रोकने के लिए पुलिस ने नई पहल की है। इसके तहत ग्वालियर संभाग में आने वाले सभी जिलों में पुलिस के जवान सडक़ों पर उतर आए हैं, जो एेसे जानवरों को चिह्नित कर रहे हैं जो सडक़ों और हाइवे पर रात में घूमते हैं या बीच सडक़ पर बैठ जाते हैं। इनमें अधिकांश संख्या गोवंश की है, जिनके सींगों पर रेडियम की पट्टी चिपकाई जा रही हैं, ताकि रात में अंधेरे में हाइवे पर रेडियम की पट्टी वाहन की रोशनी से दिखाई दे जाए और वाहन चालक स्पीड को कंट्रोल कर सावधानी से निकलकर दुर्घटना से बच सके।

बा रिश के पिछले सीजन में हाइवे पर कई दुर्घटनाएं एेसी हुई थीं, जिनमें कई लोग जानवरों के अचानक सामने आ जाने से वाहन को संभाल नहीं सके और अपनी जान गंवा बैठे थे। इसलिए इस अभियान को शुरू करने के लिए ग्वालियर संभाग के आईजी राजा बाबू ने सभी पुलिस अफसरों को निर्देश दिए हैं। वहीं अन्य विभाग, सामाजिक संस्थाओं से बरसात के पूर्व सभी गोवंश जो रोड पर है, ंउन पर रिफ्लेक्टर लगाने के लिए आव्हान भी किया है। प्रदेश में अपनी तरह के पुलिस द्वारा शुरू किए गए इस अभियान में सैकड़ों गोवंश को कवर किया जा चुका है। प्रदेश और देश के दूसरे हिस्सों में भी इस अभियान को लेकर चर्चाएं शुरू हो चुकी हैं।

गाय ही टारगेट पर क्यों: दरअसल, हाइवे के आसपास जंगलों में छोड़ दिए गए गोवंश बरसात में कीचड़, मच्छर आदि से बचने के लिए हाइवे पर, शहर की सडक़ों पर बीचों-बीच आकर सूखी जगह बैठ जाते हैं। इससे न केवल गोवंश की जान खतरे में रहती है, वरन तेज रफ्तार से आ रहे वाहन चालक के लिए यह काल बन जाते हैं, जिसमें कई लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। इस अभियान में अब कई संस्थाएं भी लोगों की जान बचाने के कार्य में जुट गई हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो