scriptखराब रिजल्ट पर दंडित होंगे प्राचार्य, शिक्षा विभाग ने 9वीं से 12वीं तक के प्राचार्यों को दी चेतावनी | Principal will be punished on bad result | Patrika News
ग्वालियर

खराब रिजल्ट पर दंडित होंगे प्राचार्य, शिक्षा विभाग ने 9वीं से 12वीं तक के प्राचार्यों को दी चेतावनी

डीपीआई ने जारी किए आदेश,लक्ष्यपूर्ण करने पर प्राचार्य व शिक्षक होंगे सम्मानित

ग्वालियरJan 24, 2021 / 11:13 pm

monu sahu

Principal will be punished on bad result

अब खराब रिजल्ट पर दंडित होंगे प्राचार्य, शिक्षा विभाग ने 9वीं से 12वीं तक के प्राचार्यों को दी चेतावनी

ग्वालियर। स्कूल शिक्षा विभाग ने इस बार कक्षा 9वीं से 12वीं तक के रिजल्ट बेहतर लाने के लिए अभी से कमर कस ली है और इसकी तैयारी में सभी अधिकारी व प्राचार्य जुट गए हैं। शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि दसवीं-बाहरवीं की बोर्ड परीक्षा और नवमीं और ग्यारहवीं की वाषिर्क परीक्षा में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार व परीक्षा परिणाम में वृद्दि के लिए विभाग ने लक्ष्य निर्धारित कर दिए हैं। इसके साथ यह भी कहा है कि इस बार उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्राचार्यों व शिक्षकों को सम्मानित किया जाएगा और खराब रिजल्ट लाने वाले प्राचार्यों को दंड दिया जाएगा।
इसमें निर्धारित लक्ष्य में 10 फीसदी की कमी होने पर कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी। 10 से 20 फीसदी की कमी होने पर एक वेतन वृद्दि असंचयी प्रभाव से रोकी जाएगी। 21 से 40 फीसदी की कमी होने पर भी दो वेतन वृद्दि असंचयी प्रभाव से रोकी जाएगी। निर्धारित लक्ष्य में 40 फीसदी से अधिक कमी होने पर विभागीय जांच संस्थापित कर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

शिक्षा विभाग ने लक्ष्य किए है निर्धारित
बताया जा रहा है कि मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 30 अप्रैल से शुरू होगी। वहीं कक्षा 9वीं और 11वीं की परीक्षा की तिथि अभी लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआई) ने घोषित नहीं की है। निर्देशों में कहा गया है कि कक्षावार पास प्रतिशत का लक्ष्य किसी भी स्थिति में गत वर्ष के राज्य स्तरीय औसत परिणाम से कम नहीं होगा। इसमें 9वीं में 59 प्रतिशत,कक्षा 10वीं में 64 प्रतिशत,कक्षा 11वीं में 81 प्रतिशत व 12वीं में 73 प्रतिशत है। राज्य औसत से पूर्व से ही अधिक परीक्षा परिणाम होने पर न्यूनतम 5 फीसदी वृद्दि का लक्ष्य रखना होगा। वहीं लक्ष्य पूर्ण करने पर संभागीय संयुक्त संचालक ,जिला शिक्षा अधिकारी, प्राचार्यों एवं शिक्षकों को उत्कृष्ट सेवा कार्य के लिए समारोह पूर्वक प्रशास्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा।
25 जनवरी तक भेजनी है रिपोर्ट
शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिले से लक्ष्य निर्धारण की रिपोर्ट 25 जनवरी तक मांगी है। साथ ही निर्देर्शों में प्राचार्यों को क्लास में पढ़ाने,संभागीय संयुक्त संचालक जिला शिक्षा अधिकारी के निरीक्षण समेह अन्य निर्देश भी दिए गए हैं। रिवीजन टेस्ट में खराब प्रदर्शन करने वाले और पिछले साल 40 फीसदी से कम रिजल्ट लाने वाले स्कूलों का निरीक्षण अधिकारी करेंगे।
“शिक्षा विभाग की ओर से जो भी निर्देश दिए गए है उनका पालन किया जाएगा। बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट बेहतर लाने के लिए सभी प्राचार्यों को निर्देश दिए जा रहे हैं।”
विकास जोशी, जिला शिक्षा अधिकारी

Home / Gwalior / खराब रिजल्ट पर दंडित होंगे प्राचार्य, शिक्षा विभाग ने 9वीं से 12वीं तक के प्राचार्यों को दी चेतावनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो