scriptडाटा साइंटिस्ट बनने के लिए प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल्स जरूरी | Problem Solving Skills Required to Become a Data Scientist | Patrika News
ग्वालियर

डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल्स जरूरी

माधव प्रौद्योगिकी एवं विज्ञान संस्थान में टाटा साइंस और मशीन लर्निंग पर सेमिनार आयोजित किया गया। इस अवसर पर माइक्रोसॉफ्ट हैदराबाद की डाटा साइंटिस्ट विधु बेहोर ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए विद्यार्थियों को संबोधित किया।

ग्वालियरMar 03, 2019 / 07:26 pm

Harish kushwah

Seminars news

Seminars news

ग्वालियर. माधव प्रौद्योगिकी एवं विज्ञान संस्थान में टाटा साइंस और मशीन लर्निंग पर सेमिनार आयोजित किया गया। इस अवसर पर माइक्रोसॉफ्ट हैदराबाद की डाटा साइंटिस्ट विधु बेहोर ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए विद्यार्थियों को संबोधित किया। उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में आइटी कंपनियों में सबसे ज्यादा मशीन लर्निंग पर काम किया जा रहा है, जिसमें विद्यार्थियों को सबसे ज्यादा प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल्स पर फ ोकस करना चाहिए। उन्होंने बताया कि डाटा साइंटिस्ट का काम केवल किसी प्रॉब्लम को सॉल्व करना ही नहीं है, बल्कि डाटा को एनालिसिस करने के साथ ही प्रॉब्लम को प्रारंभिक स्तर से सॉल्व करने से लेकर उस प्रॉब्लम को कई तरीकों से सवाल करने पर फ ोकस किया जाना है। कार्यक्रम में इंटरनेशनल सिटी क्लब की को-ऑर्डिनेटर डॉ अंशु चतुर्वेदी एवं प्रोफेसर मनीष दीक्षित उपस्थित रहे।
एड्स के प्रति किया अवेयर

माधव इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के स्टूडेंट्स की ओर से एड्स अवेयरनेस कैंपेन के तहत रैली का आयोजन शनिवार को किया गया। यह रैली एमआइटीएस से शुरू होकर गोले के मंदिर, 7 नंबर चौराहा से होते हुए वापस संस्थान में पहुंची। यह कार्यक्रम राष्ट्रीय सेवा आयोग के तहत किया गया। इस अवसर पर स्टूडेंट्स के साथ इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग की असिस्टेंट प्रो. पूजा साहू, प्रो. माधव सिंह, प्रो. दीप किशोर परसेडिया और सुजान जादौन उपस्थित रहे।
ग्वालियर. एमआइटीएस जर्नलिज्म सोसाइटी की ओर से आयोजित दो दिवसीय फेस्ट अभ्युदय की शुरुआत शनिवार को की गई। इस फेस्ट में आरजेआइटी कॉलेज, एमिटी यूनिवर्सिटी, प्रेस्टीज इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, फ ाइन आर्ट कॉलेज, जीवाजी यूनिवर्सिटी के छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। प्रथम चरण में क्विज प्रतियोगिता क्यूरियस एवं रचनात्मक लेखन का आयोजन किया गया। तीन राउंड में आयोजित क्यूरियस में प्रतिभागियों का सामान्य ज्ञान परीक्षण किया गया। प्रश्नों की शैली एवं विषयों से प्रतिभागी खासा प्रभावित हुए। कड़ी टक्कर के बाद हिमांशु भानपुरकर एवं अपर्णा खरे की जोड़ी ने बाजी मारी। द्वितीय एवं तृतीय स्थान क्षितिज नागर और आदेश सिंह तोमर एवं स्पर्श अहमद की जोड़ी रही। वहीं रचनात्मक लेखन प्रतियोगिता भी संपन्न हुई। इसमें छात्रों ने प्रस्तुत विषयों के इर्द-गिर्द कहानी लिखी।

Home / Gwalior / डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल्स जरूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो