scriptबारिश ने खोली मानसून पूर्व मेंटेनेंस की पोल, कई जगह आए फॉल्ट, 50 से अधिक कॉलोनी, मोहल्ले में गुल रही बिजली | rain has passed the pre-monsoon maintenance , several futures, more th | Patrika News
ग्वालियर

बारिश ने खोली मानसून पूर्व मेंटेनेंस की पोल, कई जगह आए फॉल्ट, 50 से अधिक कॉलोनी, मोहल्ले में गुल रही बिजली

कई जगह एक घंटे तो कई जगह ढाई घंटे तक लाइट बंद रही। पहले तो बारिश से फॉल्ट बचाने के लिए बिजली सप्लाई सब स्टेशनों से बंद की गई, लेकिन बारिश बंद होने पर बिजली सप्लाई शुरू की गई तो पचास से अधिक कॉलोनी-मोहल्लों में लाइट नहीं आई।

ग्वालियरJun 17, 2019 / 01:11 am

Rahul rai

rain,pre-monsoon maintenance

बारिश ने खोली मानसून पूर्व मेंटेनेंस की पोल, कई जगह आए फॉल्ट, 50 से अधिक कॉलोनी, मोहल्ले में गुल रही बिजली

ग्वालियर। प्री मानसून की बारिश और तेज हवा ने रविवार को दोपहर बिजली कंपनी द्वारा कराए जा रहे मानूसन पूर्व मेंटेनेंस की पोल खोल दी। बारिश के दौरान कई स्थानों पर फॉल्ट आने से शहर के अधिकांश इलाकों में बिजली गुल हो गई। कई जगह एक घंटे तो कई जगह ढाई घंटे तक लाइट बंद रही। पहले तो बारिश से फॉल्ट बचाने के लिए बिजली सप्लाई सब स्टेशनों से बंद की गई, लेकिन बारिश बंद होने पर बिजली सप्लाई शुरू की गई तो पचास से अधिक कॉलोनी-मोहल्लों में लाइट नहीं आई। परेशान उपभोक्ताओं ने एफओसी और शहर के अलग-अलग जोन के कॉल सेंटरों पर शिकायत दर्ज कराई।
महलगांव से निकली 33 केवी लाइन का कंडक्टर टूटने से बारादरी, मुरार, हुरावली, बंशीपुरा, लाल टिपारा गोशाला, थाटीपुर, सिटी सेंटर सहित कई क्षेत्रों में बिजली चली गई। इस क्षेत्र में लाइन चैंज ओवर कर बिजली सप्लाई शुरू की गई।इसी तरह 132 केवी पावर सप्लाई लाइन बंद होने से हजीरा, किलागेट आदि क्षेत्रों की बिजली बंद रही। हालांकि बारिश थमते ही इन क्षेत्रों की बिजली सप्लाई शुरू हो गई थी। फूलबाग क्षेत्र में लक्ष्मीबाई कॉलोनी स्थित गंगादास की बड़ी शाला के पास पेड़ टूटकर लाइन पर गिर गया। इस पेड़ की कटाई छंटाई में एक घंटे से ज्यादा समय लगा, इस दौरान बिजली सप्लाई बंद रही। गांधी नगर में इंसुलेटर बस्र्ट होने से करीब 40 मिनट तक सप्लाई बंद रही। मरीमाता क्षेत्र में फॉल्ट आने से बिजली सप्लाई एक घंटे बंद रही।
मकान में आया करंट, दो घंटे क्षेत्र की बिजली बंद
आनंद नगर क्षेत्र के ई-ब्लॉक में एक मकान के ऊपर से हाईटेंशन लाइन निकली है। बिजली पोल मकान के अंदर था। बारिश के बाद मकान में करंट दौडऩे लगा। क्षेत्रीय लोगों की शिकायत पर बिजली सप्लाई बंद की गई। करीब दो घंटे तक करंट आने का कारण तलाशे गए। इसके बाद बिजली चालू की गई।
लक्ष्मीगंज में 33 केवी लाइन पर चढ़ा सांप, आया फॉल्ट
मोतीझील पॉवर स्टेशन से आने वाली 33 केवी लक्ष्मीगंज फीडर की लाइन पर बारिश के दौरान सांप चढ़ गया। जिस समय सांप चढ़ा तब बारिश के लिए बिजली बंद की गई थी। बारिश थमते ही सप्लाई शुरू की गई तो फॉल्ट आ गया। इसकी सूचना के बाद बिजली कंपनी के कर्मचारी फॉल्ट तलाशने निकल पड़े। उन्होंने जंगल में सांप को लाइन से उलझा देखा। करीब दो घंटे तक फॉल्ट तलाश कर ठीक करने के बाद बिजली सप्लाई शुरू की गई। इस दौरान अमानपुरा क्षेत्र, भाई साहब क ी परेड, गेंडेवाली सडक़, नई सडक़ सहित कई क्षेत्रों की बिजली बंद हुई। हालांकि इन फीडरों को चैंजओवर कर सप्लाई शुरू की गई। इस वजह से इन क्षेत्रों की बिजली लाइन दो, तीन बार बंद करने के बाद चालू हो सकी।
थाटीपुर में पेड़ की डाल टूटने से आया फॉल्ट
बारिश के दौरान तेज हवा से कई जगह फॉल्ट आया। थाटीपुर में बिजली कंडक्टर पर पेड़ की टहनी टूटकर गिरने से फॉल्ट आया। इससे करीब एक घंटे लाइन बंद रही। अवाड़पुरा में फॉल्ट से ढाई घंटे, पिंटो पार्क, दीनदयाल नगर एफ-सेक्टर, एयर फोर्स एरिया क्षेत्र में फॉल्ट आने से एक से डेढ़ घंटे बिजली सप्लाई बंद रही।

Home / Gwalior / बारिश ने खोली मानसून पूर्व मेंटेनेंस की पोल, कई जगह आए फॉल्ट, 50 से अधिक कॉलोनी, मोहल्ले में गुल रही बिजली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो