scriptतमिलनाडु से मंगाए दूध पाउडर की हो रही थी री ब्रांडिंग, बोरियों में जम गया था एक्सपायर दूध | Rebranding of milk powder ordered from Tamil Nadu was happening | Patrika News
ग्वालियर

तमिलनाडु से मंगाए दूध पाउडर की हो रही थी री ब्रांडिंग, बोरियों में जम गया था एक्सपायर दूध

एसडीएम जयति सिंह ने शनिवार की शाम को अचानक मारा छापा प्रतिष्ठित ब्रांड की कंपनी में मिला अनियमितताओं का अंबार

ग्वालियरSep 28, 2019 / 11:47 pm

Dharmendra Trivedi

तमिलनाडु से मंगाए दूध पाउडर की हो रही थी री ब्रांडिंग, बोरियों में जम गया था एक्सपायर दूध

तमिलनाडु से मंगाए दूध पाउडर की हो रही थी री ब्रांडिंग, बोरियों में जम गया था एक्सपायर दूध

ग्वालियर। डांग गुठीना स्थित दीनदयाल फूड प्राइवेट लिमिटेड पर एसडीएम जयति सिंह ने अचानक छापा मार कार्रवाई की। कार्रवाई में खाद्य सुरक्षा एवं प्रशासनिक अधिकारियों के दल ने मिल्क प्रोडक्ट बनाने वाली इस कंपनी से लगभग 700 टीन घी, एक हजार मिल्क पाउडर के डिब्बे और काटून सहित एक्सपायर हो चुका मिल्क पाउडर जब्त किया है।
कंपनी में तमिलनाडु में बनने वाले मिल्क वे और डेयरी विला भी बरामद किया है। इस पाउडर की रिब्रांडिंग किए जाने का पता चला है। शनिवार की शाम लगभग ७.३० बजे से शुरू हुई कार्रवाई डेढ़ घंटे से अधिक समय तक जारी रही। इस दौरान खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने सैंपलिंग की कार्रवाई को अंजाम दिया। इसके अलावा २० एेसे कट्टे मिले, जिनके बारे में कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि इसमें प्रोटीन पाउडर हैं, जबकि दीनदयाल लिमिटेड पर प्रोटीन पाउडर का लाइसेंस नहीं है। इस पूरी कार्रवाई में दो टैंकर दूध भी मिला है, जिसके सैंपल पहले ही फेल हो चुके थे। फैक्ट्री के
गोदाम को सील करने की कार्रवाई देर रात तक जारी रही। एसडीएम की अगुवाई में हुई इस कार्रवाई के दौरान तहसीलदार नरेश चंद्र गुप्ता के अलावा खाद्य सुरक्षा अधिकारी सतीश शर्मा, गोविंद सरगैयां, सतीश धाकड़, राजेश गुप्ता सहित पुलिस का अमला मौजूद था।
बगैर मैन्युफैक्चरिंग के मिला घी
-एक लीटर वजन वाले घी के २३० डिब्बे
-एक लीटर वजन वाले घी के ५४२ कार्टन

-१५ लीटर वजन वाले के 326 कनस्तर
-२ लीटर वजन वाले 100 डिब्बे मिले हैं।

इनमें नहीं थी डेट
-५० कट्टों में एक्सपायर्ड दूध पाउडर रखा मिला जो बिल्कुल जमा हुआ था।
-तमिलनाडु के प्रोडक्ट डेयरी विला और मिलके मिस्ट के नाम से बनने वाले एक्सपायर पाउडर की रिब्रांडिंग की जा रही थी। इसके ५० कट्टे मिले हैं।
-मिल्क पाउडर के 100 एेसे कट्टे मिले हैं, जिनमें से कुछ पर मैन्युफैक्चरिंग डेट नहीं थी और कुछ पर एक्सपायरी डेट नहीं थी। बाकी के कट्टों पर हाथ से डेट डाली जा रही थी।
-२० कट्टों में पाउडर रखा था, जिसको प्रोटीन पाउडर बताया जा रहा था, लेकिन इस पर कोई मार्र्किंग नहीं थी और कंपनी के पास प्रोटीन पाउडर बनाने का लाइसेंस नहीं था।
यह मिले कैमिकल

-१० किलो हाइड्रोजन पेरोक्साइड प्रोसेसिंग प्लांट से मिला है।
-350 किलो एनएओएच प्रोसेसिंग प्लांट से मिला है।
-२ दूध के टैंकर मिले,जिनका सैंपल फेल था।
वर्सन

-दीनदयाल फूड प्राइवेट लिमिटेड में मिल्क पाउडर, घी आदि को लेकर सूचना मिली थी। इसके बाद कार्रवाई की गई, जिसमें एक्सपायर और बगैर मैन्युफैक्चरिंग डेट लिखी हुई सामग्री मिली है। कार्रवाई के दौरान सैंपलिंग कराई गई है और बाद गोदाम सील कर दिया गया। यहां से लिये गए सभी सैंपल लेब में जांच के लिए भेजे जाएंगे और जो सामान मिला है, उसकी बारीकी से जांच की जाएगी।
जयति सिंह,(आइएएस) एसडीएम-मुरार

Home / Gwalior / तमिलनाडु से मंगाए दूध पाउडर की हो रही थी री ब्रांडिंग, बोरियों में जम गया था एक्सपायर दूध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो