scriptमानव जीवन की समस्याओं का हल प्रकृति के पास | Resolve the problems of human life near nature | Patrika News
ग्वालियर

मानव जीवन की समस्याओं का हल प्रकृति के पास

मानव जीवन की कठिन समस्याओं का हल जब गणित और विज्ञान के माध्यम से प्रााप्त करने में अक्षम हो जाता है, तो वह प्रकृति से इन समस्याओं के हल के लिए प्रेरणा प्राप्त करता है। यह प्रेरणा समुचित समाधान देने में सक्षम होती है।

ग्वालियरFeb 15, 2019 / 08:15 pm

Harish kushwah

mits news

mits news

ग्वालियर. मानव जीवन की कठिन समस्याओं का हल जब गणित और विज्ञान के माध्यम से प्रााप्त करने में अक्षम हो जाता है, तो वह प्रकृति से इन समस्याओं के हल के लिए प्रेरणा प्राप्त करता है। यह प्रेरणा समुचित समाधान देने में सक्षम होती है। यह बात एमआइटीएस में आयोजित शॉर्ट टर्म कोर्स के दूसरे दिन जयपुर से डॉ. राजेश कुमार ने पार्टिसिपेंट्स को समझाते हुए कही। यह कार्यक्रम एआइसीटीई क्यूआइपी की आरे से एमआइटीएस परिसर में आयोजित किया जा रहा है।
टीचिंग लर्निंग एल्गोरिद्म पर डिस्कशन

डॉ. राजेश ने बंदरों के व्यवहार से जनित स्पाइडर मंकी एल्गोरिद्म के माध्यम से तकनीक विज्ञान एवं गणित की समस्याओं को हल करना बताया। साथ ही मधुमक्ख्यिों के व्यवहार से प्रेरित एडवांस बी ऑप्टीमाइजेशन पर चर्चा की। आइआइटी रुड़की की डॉ. मिल्ली पंत ने पार्टिकल स्वार्म ऑप्टीमाइजेशन का समाधान प्राप्त करने के तरीकों पर चर्चा की। इस विषय में वर्तमान में हो रहे अनुसंधानों की जानकारी भी दी गई। डॉ. मंजरी पंडित ने डिफ्रेंशियल एल्गोरिद्म पर विस्तार से बताते हुए समस्याओं को हल करने की जानकारी दी। डॉ. एके वाधवानी ने फजी लॉजिक एवं डॉ. सुलोचना वाधवानी ने टीचिंग लर्निंग एल्गोरिद्म के संबंध में विस्तार से समझाया।
एल्युमिनी मीट एवं एग्जीबिशन कल से

ग्वालियर. एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी में एल्युमिनी मीट एवं एग्जीबिशन का आयोजन 16-17 फ रवरी को किया जा रहा है। इस अवसर पर मुख्य अतिथि मंत्री लाखन सिंह यादव एवं विशिष्ट अतिथि विधायक मुन्नालाल गोयल एवं कुलपति प्रो. एसके राव रहेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता कैबिनेट मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर करेंगे। दो दिवसीय मीट में कृषि महाविद्यालयों के पूर्व छात्र-छात्राएं भाग लेंगे। वहीं फ ल फूल प्रदर्शनी में किसान, उद्यमी से लेकर अनेक स्थानीय प्रतिभागी भाग लेंगे। शुभारंभ समारोह में पूर्व छात्रों का अभिनंदन एवं प्रकाशनों का अतिथिगण विमोचन करेंगे। समारोह में शाम 6 से 8 बजे तक कृषि महाविद्यालय स्टूडेंट्स की सांस्कृतिक प्रस्तुतियां होंगी।
छात्रों के बीच होगा परिसंवाद

17 फरवरी को सुबह 9.30 से 11 बजे तक कृषि क्षेत्र में रोजगार एवं कॅरियर निर्माण में संभावनाओं पर पूर्व छात्रों व वर्तमान छात्रों के बीच परिसंवाद होगा। 11 बजे से एक्सपर्ट कृषि विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों की प्रगति हेतु अपने सुझाव साझा करेंगे। समापन सत्र में दोपहर 12 बजे से कुलपति प्रो. एसके राव का उद्बोधन होगा। इस दौरान गार्डन प्रतियोगिता के अंतर्गत पुष्प उद्यान, लैंड स्केप गार्डन, होम गार्डन, किचिन गार्डन, रूफ गार्डन, कट फ्लावर, पॉट फ्लावर एवं फ ल आदि की प्रदर्शनी लगाई जाएंगी।

Home / Gwalior / मानव जीवन की समस्याओं का हल प्रकृति के पास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो