scriptमध्यप्रदेश के इन 63 गांवों की बदलने वाली है तस्वीर, जानिए क्या होंगे गांवों में बदलाव | road construction in village | Patrika News
ग्वालियर

मध्यप्रदेश के इन 63 गांवों की बदलने वाली है तस्वीर, जानिए क्या होंगे गांवों में बदलाव

हर गांव को मुख्य सड़क से जोडऩे की योजना के तहत जिले के 63 और गांव प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत सड़कों से जुड़ेंगे।

ग्वालियरJan 15, 2018 / 04:57 pm

shyamendra parihar

road construction in village, road construction in rural india, rural india, road map in madhya pradesh, road built in mp, mp village, pradhan mantri gram sadak yojna, sadak nirman, gwalior news, datia news in hindi, mp news

ग्वालियर/दतिया। हर गांव को मुख्य सड़क से जोडऩे की योजना के तहत जिले के 63 और गांव प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत सड़कों से जुड़ेंगे। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया चल रही है। जल्द ही जिले के तीनों ब्लाक में 63 छोटी-बड़ी सड़कों का निर्माण होगा ताकि गांवों को हर हाल में शहर से जोड़ा जा सके। योजना के तहत अलग-अलग गांवों में ये सड़कें सवा सौ किलोमीटर से ज्यादा बनेंगीं। प्रबंधन जल्द ही इस पर काम शुरू कराने जा रहा है।

 

INDIA के इस शहर में इजराइल बना रहा है हथियार, सर्जीकल स्ट्राइक में आएंगे काम,पाक के उड़ जाएंगे होश

वर्षों पहले केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना शुरू की थी। ताकि हर गांव को मुख्य सड़क या फिर ब्लाक व जिला मुख्यालय से जोड़ा जा सके। इसके तहत सड़कों का जाल लगातार बिछता जा रहा है। फिर भी कई गांव ऐसे हैं जो कि अभी भी सड़क से जुड़ नहीं सके हैं।


इसी समस्या को दूर करने के लिए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत करोड़ों रुपए की लागत से तीनों ब्लाकों में करीब 6 3 किलोमीटर लंबी सड़कों के लिए योजना तैयार कर ली गई है। केवल दतिया व भांडेर ब्लाक में ही 15 करोड़ रुपए से ज्यादा की सड़कें बनेंगीं। ताकि लोगों को आवागमन में सुविधा हो सके।

 

मंत्री नरोत्तम मिश्रा बोले, चेटिंग, नेटिंग और सेटिंग पर नहीं देना चाहिए ध्यान , ये है पूरा मामला

जल्द तैयार होंगी सड़कें
“प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत जिले में 63 और गांवों को जोड़ा जाएगा। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया चल रही है। जल्द ही सड़कें बन जाएंगीं।”
एके जैन , प्रबंधक, पीएमजीएसवाई

मुख्यरोड से गांव तक जाएगी सड़कें
जिले के तीनों ब्लाक भांडेर, दतिया व सेंवड़ा में जिन सड़कों का निर्माण होना है। इसके लिए पहले से ही सर्वे करा लिया गया है। ताकि चालू वर्ष में इस काम को पूरा किया जा सके। योजना के तहत उक्त सड़कों का मकसद है कि जो गांव जिले या ब्लाक की मुख्य सड़क से नहीं जुड़े हैं उन तक पहुंच मार्ग बनाएं। ताकि गांवों के लोगों को हर मौसम में आने जाने में किसी तरह की दिक्कत न हो।

26 गांव जुड़ेंगे सेवढ़ा के
योजना के तहत जिले में जो सड़कें बनाई जा रही हैं। उनमें सेवढा के 26 गांवों को जोडऩे की योजना है। इस पर सरकार करोड़ों रुपए खर्च कर रही है। इसी कड़ी में दतिया ब्लाक में 40 किलोमीटर से ज्यादा की सड़कें बनाई जाने वाली हैं। इस पर नौ करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च किए जा रहे हैं। वहीं भांडेर में 35 किलोमीटर से ज्यादा सड़कें साढ़े छह करोड़ रुपए की लागत से बनाई जाने वाली हैं। योजना के तहत छह मीटर चौड़ी सड़क बनाई जाती है।


फैक्ट फाइल
37 किलोमीटर सड़क बनेगी सेंवढ़ा ब्लाक में
40 किलोमीटर से ज्यादा सड़क बनेगी दतिया ब्लाक में
36 किलोमीटर रोड का निर्माण होगा भांडेर विकासखंड के तहत
15 करोड़ तो केवल दतिया व भांडेर में ही खर्च होंगे योजना के तहत

Home / Gwalior / मध्यप्रदेश के इन 63 गांवों की बदलने वाली है तस्वीर, जानिए क्या होंगे गांवों में बदलाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो