scriptसुप्रीम कोर्ट की आड़ लेकर हिंदुओं पर ज्यादती कर रही है केरल सरकार | rss meeting in gwalior live updates | Patrika News
ग्वालियर

सुप्रीम कोर्ट की आड़ लेकर हिंदुओं पर ज्यादती कर रही है केरल सरकार

सबरीमाला पर सख्त हुआ संघ,केरल सरकार पर किया बड़ा हमला

ग्वालियरMar 08, 2019 / 07:22 pm

monu sahu

rss meeting in gwalior

सबरीमाला पर सख्त हुआ संघ,केरल सरकार पर किया बड़ा हमला

ग्वालियर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक में शबरीमला देवस्थान मामले में केरल सरकार द्वारा धार्मिक परंपरा और आस्थावान लोगों पर की जा रही ज्यादती एवं आज के भौतिकतावादी दौर में परिवार व्यवस्था को बनाए रखने पर प्रस्ताव रखे गए। इससे पहले बैठक का आरंभ सरसंघचालक मोहन जी भागवत ने भारतमाता के चित्र के चरणों में पुष्प अर्पित कर किया। बैठक का संचालन सरकार्यवाह भय्या जोशी ने किया। बैठक के दौरान विभिन्न सत्रों में होने वाली चर्चा की जानकारी देते हुए सह सरकार्यवाह डाॅ मनमोहन वैद्य ने बताया कि सबरीमाला देवस्थान मामला सदियों पुरानी धार्मिक परंपरा से जुड़ा है और इस मामले में सर्वोच्च न्यायालय के दखल की आड़ लेकर केरल सरकार द्वारा हिन्दू श्रद्धालुओं के साथ ज्यादाती की जा रही है।
एयर स्ट्राइक के समर्थन में आया संघ


सूत्रों का कहना है कि संघ ने अपनी बैठक में एयर स्ट्राइक की कार्रवाई पर सरकार के साथ का रुख किया है। बैठक में साफ किया गया है कि आतंक के खिलाफ सरकार ने जो रुख अख्तियार किया है, वह सही है। आतंकियों के खिलाफ किसी भी तरह की कोई दया भावना नहीं होगी। सीधी कार्रवाई का संघ हमेशा समर्थन करेगा।
इस विषय को लेकर संघ समाज के बीच जाएगा। बैठक के दूसरे प्रस्ताव में वर्तमान परिस्थितियों में टूटती परिवार व्यवस्था को बनाए रखने का विषय भी रखा गया। संघ इस मामले में भारतीय दर्शन के हिसाब से मैं से हम तक जाने की प्रक्रिया पर समाज के बीच काम करेगा। डाॅ मनमोहन वैद्य ने बताया कि अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक संघ कार्य के संबंध में निर्णय लेने वाली सबसे बड़ी संस्था है। इसकी बैठक वर्ष में एक बार आयोजित की जाती है। यह बैठक एक साल दक्षिण में, एक साल उत्तर में एवं तीसरे वर्ष नागपुर में रखी जाती है। जहां प्रति दो हजार कार्यकर्ताओं पर एक प्रतिनिधि का चयन किया जाता है
यह बैठक संगठन दृढ़ीकरण एवं विविध प्रांतों के विशेष कार्य, प्रयोग एवं अनुभव साझा करने की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है। बैठक में संघ के 35 संगठनों के सक्रिय सदस्यों द्वारा नियमित वृत्त को भी रखा जाता है। इसके अलावा संघ शिक्षा वर्गों के प्रवास व प्रशिक्षण तथा अगले वर्ष की कार्ययोजना भी इस बैठक में तैयार की जाती है। राम मंदिर मामले पर सवाल को लेकर डाॅ वैद्य ने कहा कि इस मामले में संबंधित पक्ष न्यायालय में अपनी बात रख चुके हैं। अब इसे सर्वोच्च न्यायालय को देखना है। बैठक में लोकसभा चुनाव पर चर्चा के सवाल पर उन्होंने कहा कि चुनाव पर कोई बात नहीं होगी, लेकिन अधिक से अधिक लोग मतदान के लिए जाएं इसको लेकर स्वयंसेवकों द्वारा प्रेरित किया गया।
वैचारिक कुंभों का सफल प्रयोग
संघ के सह सरकार्यवाह डाॅ मनमोहन वैद्य ने चर्चा के दौरान बताया कि इस वर्ष उत्तरप्रदेश सरकार और विभिन्न पीठों के सहयोग से प्रयागराज कुंभ में(वैचारिक कुंभ के माध्यम से) कई नए प्रयोग किए गए, जो काफी सफल रहे। इनमें युवा कुंभ, मातृशक्ति कुंभ, समरसता कुंभ, पर्यावरण कुंभ एवं सर्वसमावेशी कुंभ वैचारिक आदान-प्रदान की दृष्टि से बहुत प्रभावी साबित हुए हैं। इस वर्ष सक्षम प्रकल्प के माध्यम से शारीरिक, मानसिक रूप से अक्षम लोगों के लिए विभिन्न आयोजन किए गए। जिनमें नेत्र कुंभ के दौरान 800 से ज्यादा विशेषज्ञों ने 2 लाख लोगों का परीक्षण कर रिकार्ड बनाया। साथ ही एक लाख लोगों को चश्मे उपलब्ध कराए गए।
सामाजिक परिवर्तन एवं समरसता पर फोकस
डाॅ वैद्य ने बताया कि कार्य में गुणवत्ता एवं कार्य विस्तार की दृष्टि से संघ के छह सह सरकार्यवाह 43 प्रांतों में जिलास्तर पर 12 हजार बैठकें ले चुके हैं। सन् 1990 के बाद समाज के बीच पहुंच बढ़ाने के लिए सेवा संकल्प और कार्य पर केंद्रित कार्यपद्वति के माध्यम से 300 विकसित गांवों को प्रभात गांव की श्रेणी में कार्य चल रहा है। वहीं 1 हजार गांव ऐसे हैं जहां कार्य प्रारंभ हो चुका है।
rss meeting in gwalior
गौ-संरक्षण एवं कुटुम्ब प्रबोधन
संघ की कार्ययोजना में भारतीय नस्ल की गांवों के संरक्षण और संवर्धन के लिए गौ-उत्पादों के प्रचार-प्रसार पर विशेष जोर दिया जा रहा है। इसके साथ ही लोग अपने परिवार के बीच क्वालिटी टाइम बिताएं, इसके लिए कुटुम्ब प्रबोधन के जरिए काम चल रहा है।
पर्यावरण संरक्षण, जल संधारण
एक नई गतिविधि को अपने कार्ययोजना में शामिल करते हुए इस वर्ष संघ द्वारा पर्यावरण संरक्षण और जल प्रबंधन करते हुए प्लास्टिक को प्रतिबंधित करने के लिए समाज को जागरूक और जिम्मेदार बनाने का काम किया जा रहा है।
युवाओं में तेजी से बढ़ी संघ से जुड़ने की रूचि
-संघ शाखाओं में बाल एवं महाविद्यालयीन स्वयंसेवकों की भागीदारी 62 प्रतिशत।
-हर साल 14 से 40 साल तक के 1 लाख युवाओं को प्रशिक्षण।
-सालभर में 20 से 35 साल के एक लाख से अधिक युवा संघ से जुडे़।
संघ कार्य विस्तार
-देशभर में खंड स्तर पर 63,367 शाखाओं के माध्यम से 88 प्रतिशत तहसीलों तक पहुंच।
-54,472 मंडलों तक संघ कार्य का विस्तार।
-संघ की दैनिक शाखाओं की संख्या 59,266 पर पहुंच चुकी हैं।

Home / Gwalior / सुप्रीम कोर्ट की आड़ लेकर हिंदुओं पर ज्यादती कर रही है केरल सरकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो